Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

UP Assistant Teacher Result: आज जारी होगा यूपी में 69000 शिक्षक भर्ती का रिजल्ट, एक क्लिक पर जानें परिणाम

उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती परीक्षा के बहुप्रतीक्षित परिणाम आज जारी होंगे। 69000 शिक्षकों के लिए हुई परीक्षा का रिजल्ट मंगलवार सुबह 11 बजे तक घोषित होगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 12, 2020 9:29 IST
UP Assistant Teacher Result today- India TV Hindi
Image Source : FILE UP Assistant Teacher Result today

UP Assistant Teacher Result : उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती परीक्षा के बहुप्रतीक्षित परिणाम आज जारी होंगे। 69000 शिक्षकों के लिए हुई परीक्षा का रिजल्ट मंगलवार सुबह 11 बजे तक घोषित होगा। आज परीक्षा में सफल छात्रों की संख्या तो घोषित कर दी जाएगी, लेकिन परीक्षार्थी अपना रिजल्ट बुधवार को चेक कर पाएंगे। परीक्षार्थी बुधवार को विभाग की आधिकारिक वेबसाइट atrexam.upsdc.gov.in पर अपलोड कर दिया जाएगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी के सचिव अनिल भूषण ने कहा, 'रिजल्ट करीब करीब पूरी तरह तैयार हो चुका है। रिजल्ट एनआईसी के जरिए आधिकारिक वेबसाइट पर बुधवार को अपलोड किया जाएगा। रिजल्ट की सीडी लखनऊ भेजी जाएगी जहां से इसे एनआईसी द्वारा अपलोड किया जाएगा।'

रिजल्ट जानने का स्टेप बाय स्टेप तरीका 

  1. आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट atrexam.upsdc.gov.in पर जाना होगा
  2. इसके बाद आपको अपने रोल नंबर के आधार पर लॉगइन करना होगा।
  3. वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद मांगी गई डिटेल्स भरें।
  5. रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा। आप इसे सेव कर लें। 
  6. भविष्य की जरूरत के लिए इसका प्रिंट आउट ले लें।

यूं बनेंगी शिक्षक भर्ती की मेरिट

- 10-10 फीसदी अंक दसवीं, बारहवीं, स्नातक व शिक्षक प्रशिक्षण (बीटीसी, डीएलएड या बीएड) के

- 60 फीसदी अंक लिखित परीक्षा के
- इसके बाद शिक्षामित्रों को मिलने वाला भारांक भी इसी मेरिट में जोड़ा जाएगा। 

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिया आदेश 

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने पिछले सप्ताह बुधवार को परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती 60-65 प्रतिशत अंकों के आधार पर तीन महीने के भीतर करने का आदेश दिया था। यूपी में शिक्षकों की 69000 भर्ती के लिए विज्ञापन दिसम्बर 2018 को जारी किया गया था। इन पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा 6 जनवरी 2019 को आयोजित की गई थी।

आंसर की हुई जारी 

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती परीक्षा की आंसर की जारी कर दी गई है। उम्मीदवार updeled.gov.in या upbasiceduboard.gov.in वेबसाइट पर जाकर आंसर की देख सकते हैं। बता दें कि कुल कुल 29.74 प्रतिशत उम्मीदवारों ने प्राथमिक स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण की, जबकि 11.46 प्रतिशत उम्मीदवारों ने उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण की है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया था कि आंसर की पर मिली आपतियों के निस्तारण के लिए गठित कमेटी ने तीन प्रश्न डिलीट करने की सिफारिश की थी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement