Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

India Post GDS Recruitment 2019: डाक विभाग में 10,066 पदों पर वैकेंसी, अब 22 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

इंडिया पोस्ट ने उन उम्मीदवारों को एक और अवसर प्रदान किया है

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 06, 2019 15:06 IST
India Post GDS Recruitment 2019- India TV Hindi
India Post GDS Recruitment 2019

SARKARI NAUKARI: इंडिया पोस्ट ने उन उम्मीदवारों को एक और अवसर प्रदान किया है। जो ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के 10,066 पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 4 सितंबर थी जिसे 11 सितंबर तक बढ़ा दिया गया था. एक बार फिर से इन पदों पर रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तारीख को 22 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है। इन पदों पर जो उम्मीदवार आवेदन नहीं कर पाए थे वह अब इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल साइट www.indiapost.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों पर वह उम्मीदवार ही रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जो मैट्रिक परीक्षा या समकक्ष में पास हों। इंडिया पोस्ट ने बिहार, असम, पंजाब, गुजरात, केरल और कर्नाटक के पोस्ट सर्कल में ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) की 10,066 रिक्तियों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए थे और ऑनलाइन आवेदन 5 अगस्त से शुरू हो गए थे। अब इंडिया पोस्ट ने आवेदन के रजिस्ट्रेशन और जमा करने की अंतिम तिथि को 4 सितंबर से बढ़ाकर 22 सितंबर कर दिया है। आवेदन के लिए उम्मीदवार को राज्य सरकार द्वारा घोषित विद्यालय से 10 वीं कक्षा तक स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए।

जीडीएस के सभी अनुमोदित श्रेणियों के उम्मीदवारों को किसी भी कंप्यूटर प्रशिक्षण संस्थान से कम से कम 60 दिनों की अवधि के बेसिक कंप्यूटर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी। सभी GDS पदों के लिए साइक्लिंग का ज्ञान आवश्यक है, एक उम्मीदवार को स्कूटर या मोटर साइकिल के अलावा साइकिल चलाना भी आना जरुरी है। इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इंडिया ने जीडीएस के पदों के लिए यह भर्ती बिहार के 1063 पद, गुजरात के 2510 पद, असम के 919 पोस्ट, कर्नाटक के 2637 पद, केरल के 2086 पद और पंजाब के 851 पदों के लिए निकाली है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement