Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

MP में बीजेपी सरकार ने पूरे किए 2 साल, शिवराज सबसे लंबे समय तक रहे BJP के सीएम

कांग्रेस सरकार के पतन ने शिवराज सिंह चौहान को 23 मार्च, 2020 को चौथे कार्यकाल के लिए राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई थी। इसके साथ, चौहान अब सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले भाजपा के मुख्यमंत्री भी हैं, जिन्होंने 15 साल से अधिक की अवधि के लिए मुख्यमंत्री का पद बरकरार रखा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 23, 2022 15:54 IST
Shivraj Singh Chouhan- India TV Hindi
Image Source : IANS Shivraj Singh Chouhan

भोपाल: मार्च 2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया के नेतृत्व वाले 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद कांग्रेस के पतन के बाद सत्ता में आई शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने बुधवार को कार्यालय में दो साल पूरे कर लिए। कांग्रेस सरकार के पतन ने शिवराज सिंह चौहान को 23 मार्च, 2020 को चौथे कार्यकाल के लिए राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई थी। इसके साथ, चौहान अब सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले भाजपा के मुख्यमंत्री भी हैं, जिन्होंने 15 साल से अधिक की अवधि के लिए मुख्यमंत्री का पद बरकरार रखा। उन्होंने छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 15 साल और चार दिनों तक पद संभाला था।

रमन सिंह ने जहां लगातार तीन बार यह उपलब्धि हासिल की है, वहीं चौहान ने चार बार पद की शपथ ली है। देश के वर्तमान मुख्यमंत्रियों में से उनका चौथा सबसे लंबा कार्यकाल रहा है। इस सूची में शीर्ष पर ओडिशा के नवीन पटनायक हैं, इसके बाद बिहार के नीतीश कुमार और नागालैंड के नेफ्यू रियो हैं।

कमलनाथ (17 दिसंबर, 2018 से 23 मार्च, 2020) सहित मध्य प्रदेश के 18 मुख्यमंत्रियों (1952 से आज तक) में से, चौहान एकमात्र ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने इस पद के लिए चार बार शपथ ली है। दिवंगत कांग्रेसी नेता श्यामा चरण शुक्ला का मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में तीन कार्यकाल का रिकॉर्ड-26 मार्च 1969 से 28 जनवरी 1972 तक, दूसरा कार्यकाल 23 दिसंबर से 30 अप्रैल 1977 तक और तीसरा कार्यकाल 9 दिसंबर 1989 से 1 मार्च 1990 तक रहा है।

चौहान मध्य प्रदेश में भाजपा के तीसरे मुख्यमंत्री भी हैं, जब पार्टी ने कांग्रेस को हराया और दिसंबर 2003 में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के 10 साल (7 दिसंबर 1993 से 7 दिसंबर 2003) के शासन को समाप्त किया। अनुभवी भाजपा नेता चौहान ने पहली बार 29 नवंबर, 2005 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री (23 अगस्त, 2004 से 9 नवंबर, 2005) के पदभार ग्रहण करने के बाद, बाबूलाल गौर, जिन्होंने राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री उमा भारती (8 दिसंबर 2003 से 23 अगस्त 2004) को प्रतिस्थापित किया गया।

कांग्रेस को पछाड़ने के बाद, चौहान ने अपनी ही पार्टी के भीतर से भी प्रतिस्पर्धा को दूर रखा है क्योंकि भाजपा की एमपी इकाई में मजबूत नेताओं की कोई कमी नहीं है। जनसंघ के दिनों से ही पार्टी की राज्य में गहरी जड़ें हैं। चौहान के मुख्य प्रतियोगियों में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा हैं। जबकि विजयवर्गीय ने राज्य के बाहर अपना करियर बनाया है। हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी प्रभारी और पश्चिम बंगाल के प्रभारी महासचिव के रूप में सेवा करते हुए, मिश्रा ने मप्र में भाजपा शासन के दौरान राज्य के गृह मंत्री सहित कई मंत्री पद संभाले हैं।

राजनीति पर नजर रखने वालों का कहना है कि आने वाले दिनों में चौहान के लिए एक नई चुनौती भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वी.डी. शर्मा, जो लोकसभा में खजुराहो का प्रतिनिधित्व करते हैं और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी भविष्य में उनके लिए खतरा बन सकते हैं। हालांकि, पिछले कुछ महीनों से नई दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय मुख्यालय से लेकर राज्य की राजधानी भोपाल तक चौहान की जगह लेने की बड़बड़ाहट के बीच, राज्य के भाजपा नेताओं ने कहा कि 2023 में आगामी विधानसभा चुनाव चौहान के नेतृत्व में लड़ा जाएगा।

(इनपुट- एजेंसी)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement