Thursday, May 09, 2024
Advertisement

'चार पैर' वाली बच्ची के जन्म से लोग हुए हैरान, अब काटे जाएंगे पैर

ग्वालियर के कमला राजा अस्पताल महिला एवं बाल एवं बाल रोग विभाग में बच्ची का जन्म हुआ है। इस संबंध में चिकित्सक ने बताया कि कंपू निवासी आरती कुशवाहा ने बुधवार को चार पैर वाली बच्ची को जन्म दिया

Ravi Prashant Written By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: December 16, 2022 15:01 IST
ग्वालियर में चार पैर वाली बच्ची का जन्म - India TV Hindi
Image Source : ANI ग्वालियर में चार पैर वाली बच्ची का जन्म

मध्य प्रदेश के ग्वालियर से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। यहां एक नवजात शिशु का चार पैरों के साथ जन्म हुआ है। नवजात के चार पैर होने से हर कोई हैरान है कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है? यह शहर में काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। ग्वालियर के कमला राजा अस्पताल महिला एवं बाल एवं बाल रोग विभाग में बच्ची का जन्म हुआ है। इस संबंध में चिकित्सक ने बताया कि कंपू निवासी आरती कुशवाहा ने बुधवार को चार पैर वाली बच्ची को जन्म दिया। उनकी तबीयत फिलहाल सही है।

कैसा है यह रोग? 

चिकित्सक ने बताया कि जन्म के बाद बाल एवं बाल रोग विभाग के विशेषज्ञ चिकित्सकों के अलावा अन्य टीमों ने बच्ची की जांच की है। डॉक्टर ने बताया कि मेडिकल साइंस में इसे इस्कियोपेगस कहते हैं। इस रोग के कारण शरीर के निचले भाग में विकास होता है। जिसके वजह इस तरह वाकया सामने आते रहते हैं।

बच्ची के पैर की होगी सर्जरी 
वहीं डॉक्टर्स ने बताया कि ऐसा मामला बहुत ही कम आता है। बच्चे का वजन 2.3 किग्रा है। डॉक्टरों की टीम के डीन ने जानकारी देते हुए बताया कि बच्ची स्वस्थ है और फिलहाल कमला राजा अस्पताल में लगातार मॉनिटरिंग चल रही है। टीम ने बताया कि उसके अतिरिक्त दो पैर सर्जरी के जरिए हटा दिए जाएंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement