Monday, May 20, 2024
Advertisement

नर्मदा जयंती के दिन से बदल जाएगा होशंगाबाद और बाबई का नाम: CM चौहान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर बाबई का नाम बदल कर माखन नगर करने के आग्रह को केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत करने पर पीएम नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया। 

Reported by: Anurag Amitabh @anuragamitabh
Published on: February 03, 2022 23:27 IST
Shivraj Singh Chouhan, Madhya Pradesh Chief Minister- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Shivraj Singh Chouhan, Madhya Pradesh Chief Minister

Highlights

  • मध्य प्रदेश के होशंगाबाद को अब नर्मदापुरम के नाम से जाना जाएगा
  • बाबई को माखनपुर के नाम से जाना जाएगा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर बाबई का नाम बदल कर माखन नगर करने के आग्रह को केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत करने पर पीएम नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया। होशंगाबाद और बाबई दोनों शहरों के नागरिक, प्रबुद्ध जनों की मंशा थी कि होशंगाबाद को नर्मदापुरम और बाबई को माखन दादा के नाम पर पहचान मिले, मध्यप्रदेश शासन ने इन दोनों शहरों के नाम बदलने के प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजे थे जिसे स्वीकृति मिल गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि नर्मदा जयंती के दिन से होशंगाबाद शहर का नाम नर्मदापुरम और बाबई का नाम माखन नगर हो जाएगा। 

CM शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 'मुझे तोड़ लेना वनमाली! उस पथ पर देना तुम फेंक, मातृभूमि पर शीश चढ़ाने, जिस पथ जावें वीर अनेक' के रचयिता दादा माखनलाल चतुर्वेदी की जन्मस्थली बाबई का नाम परिवर्तित कर 'माखन नगर' करने के आग्रह को केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत कर लिया गया है। पवित्र नर्मदातट पर बसे होशंगाबाद शहर को अब मध्यप्रदेश की प्राणदायिनी मैया नर्मदा की जयंती के शुभ दिन से 'नर्मदापुरम' कहा जायेगा। पूर्व में ही संभाग का नाम नर्मदापुरम किया जा चुका है।

CM शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 'होशंगाबाद में स्थित बाबई महान कवि, लेखक और पत्रकार आदरणीय माखनलाल चतुर्वेदी जी की जन्मस्थली है। मुझे तोड़ लेना बनमाली, उस पथ पर देना तुम फेंक! मातृ-भूमि पर शीश- चढ़ाने, जिस पथ पर जावें वीर अनेक... जैसी पंक्तियों के रचयिता के गृह नगर बाबई को हम अब माखन नगर के नाम से जानेंगे।' होशंगाबाद को 'नर्मदापुरम' और बाबई को 'माखन नगर' करने का प्रस्ताव मध्यप्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार को भेजा था, जिसे स्वीकृति मिल गई है। जन आकांक्षाओं के अनुरूप इस सुखद निर्णय के लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी और केंद्र सरकार के प्रति हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement