Saturday, April 27, 2024
Advertisement

घर की छत पर ही बना डाला 6 सीटर एयरक्राफ्ट, प्रथम चरण की परीक्षण उड़ान रही सफल

एक फ्लैट की छत पर विकसित किये गये विमान ने परीक्षण उड़ान का पहला चरण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इसका डिजाइन और इसे विकसित करने वाले ने यह दावा किया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 15, 2020 22:38 IST
plane designed on roof top- India TV Hindi
Image Source : ANI plane designed on roof top

मुंबई। एक फ्लैट की छत पर विकसित किये गये विमान ने परीक्षण उड़ान का पहला चरण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इसका डिजाइन और इसे विकसित करने वाले ने यह दावा किया है। इस विमान को अब अगले चरण में दो हजार फुट की ऊंचाई पर उड़ने की परीक्षा से गुजरना होगा। कैप्टन अमोल यादव ने यह जानकारी दी है। कैप्टन अमोल यादव पिछले दो दशक से पूरी तरह से 'भारत में निर्मित' विमान पर काम कर रहे हैं। यादव ने इस विमान को महाराष्ट्र के पश्चिमी उपनगरीय इलाके कांदिवली में अपने घर की छत पर खुद डिजाइन किया और विकसित किया है। 

उन्होंने कहा, 'मैंने एक तकनीशियन के साथ विमान की पहली परीक्षण उड़ान की है और इस दौरान विमान की उड़ान संतुलित रही है। यह काफी अच्छी रही है।' यादव ने कहा कि इस उड़ान में यह देखा गया है कि जमीन से ऊपर उठने के बाद विमान की उड़ान संतुलित रहती है अथवा नहीं यह देखा गया। विमानन क्षेत्र के नियामक डीजीसीए ने इस विमान की पहले चरण की उड़ान के लिये पिछले साल अंत में अनुमति दे दी थी। यादव ने कहा कि इस परीक्षण उड़ान के लिये बीमा की जरूरत थी जो कि काफी बड़ी रकम थी। मैंने अपने परिवार के सदस्यों की मदद से इसे हासिल किया। 'मैंने वह सब कुछ किया जो कि नागरिक उड्डयन महानिदेशालय को इस परीक्षण उड़ान से पहले चाहिये था।' 

उन्होंने कहा कि परीक्षण उड़ान के दौरान विमान 15 से 20 सैकिंड हवा में रहा और उसके बाद सुरक्षित जमीन पर उतर गया। यादव ने कहा कि अगले चरण की उड़ान में जोखिम है। 'यदि हम आगे बढ़ते हैं तो हमें कम से कम एक से डेढ़ करोड़ रुपये की आवश्यकता होगी। इसलिये हमें धन जुटाना होगा।' जेट एयरवेज के पूर्व पायलट यादव को इस विमान को बनाने में करीब छह साल लग गया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement