Thursday, May 02, 2024
Advertisement

App for Azaan: मुंबई की जुम्मा मस्जिद ने लॉन्च किया ऐप, फोन पर लाइव सुन सकते हैं अज़ान, लाउडस्पीकर का विवाद होगा खत्म

App for Azaan: मुंबई की मस्दिज ने Al Islaah नाम से एक मोबाइल ऐप लांच किया है जिससे लाइव अज़ान सुनी जा सकती है। इसके अलावा मुस्लिम समुदाय के बारे में अगर कोई संदेश या सरकारी आदेश हो तो वो भी ब्रॉडकास्ट किया जा सकेगा।

Reported By : Atul Singh Edited By : Swayam Prakash Published on: August 26, 2022 17:55 IST
Mumbai's Jumma Masjid launches app for Azaan- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mumbai's Jumma Masjid launches app for Azaan

Highlights

  • मुंबई की जुम्मा मस्जिद ने शुरू की है नई पहल
  • मस्दिज ने Al Islaah नाम से एक ऐप लांच किया
  • ऐप के जरिए लाइव सुनी जा सकती है अज़ान

App for Azaan: हाल ही में महाराष्ट्र में MNS प्रमुख राज ठाकरे ने मस्जिद में बजने वाले लाउडस्पीकर को लेकर आंदोलन छेड़ दिया था। राज ने मस्जिदों से सुबह फजल की नमाज के दौरान लाउडस्पीकर से होने वाली तेज आवाज के खिलाफ आंदोलन की चेतावनी दी थी। इस बात को ध्यान में रखते हुए मुंबई की जुम्मा मस्जिद ने अब एक नया आविष्कार किया है। इस मस्दिज ने Al Islaah नाम से एक मोबाइल ऐप लांच किया है जिससे लाइव अज़ान सुनी जा सकती है। इसके अलावा मुस्लिम समुदाय के बारे में अगर कोई संदेश या सरकारी आदेश हो तो वो भी ब्रॉडकास्ट किया जा सकेगा। 

इस ऐप में और भी फीचर किए जाएगें ऐड

जानकारी के मुताबिक फिलहाल ये ऐप मुंबई तक ही सीमित है। इस ऐप में सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप जिस मस्जिद का अज़ान सुनना पसंद करते हैं उसे कनेक्ट कर सकते हैं। जुम्मा मस्जिद के चेयरमैन शुहैब खातिब ने बताया कि आनेवाले समय में इस ऐप में और भी फीचर ऐड किए जाएगें। शुहैब से जब ये पूछा गया कि इस ऐप को बनाने में अब क्यों विचार किया गया तो उनका कहना था कि इससे पहले किसी राजनीतिक पार्टी ने ये मुद्दा नहीं खड़ा किया था।  प्रतिष्ठित जुम्मा मस्जिद ने महाराष्ट्र कॉलेज के इनक्यूबेशन विभाग के तकनीकी विशेषज्ञों के साथ करार किया है जिन्होंने "Al-Islaah" नाम का एक ऐप बनाकर तैयार किया है।

राज ठाकरे ने लाउडस्पीकर को लेकर चलाया था आंदोलन
महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के अध्यक्ष राज ठाकरे ने कुथ महीने पहले लोगों से अनुरोध किया था कि अगरकहीं भी लाउडस्पीकर पर जोर से अजान सुनें तो लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा लगाएं। ठाकरे ने एक खुले पत्र में लोगों से कहा था कि अगर वे ‘अजान’ की आवाज से परेशान हों तो 100 नंबर डायल करके पुलिस में शिकायत करें। मनसे नेता ने कहा, ‘‘रोज शिकायत होनी चाहिए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं सभी हिंदुओं से अपील करता हूं कि जहां-जहां लाउडस्पीकर पर अजान दी जाती है, वहां आप लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा लगाएं और लाउडस्पीकर से क्या तकलीफ होती है यह उन्हें भी समझने दें।’’

मस्जिदों में लाउडस्पीकर के अवैध इस्तेमाल पर की रोक की मांग 
बता दें कि इससे कुछ महीने पहले गोवा के एक दक्षिणपंथी समूह ने मस्जिदों में अजान के लिए लाउडस्पीकर के अवैध इस्तेमाल को रोकने के संबंध में एक प्रशासनिक आदेश को लागू करने की मांग की थी। हिंदू जनजागृति समिति (एचजेएस) के एक प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को उत्तरी गोवा के जिलाधिकारी मामू हेगे से मुलाकात की और एक ज्ञापन सौंपा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement