Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मुंबई में प्रदूषण पर हाई कोर्ट की सख्ती, पटाखे जलाने का समय हुआ फिक्स

सर्दियों से पहले दिल्ली एनसीआर से लेकर मुंबई तक प्रदूषण ने आम लोगों के जीवन को मुश्किल कर दिया है। इन क्षेत्रों की हवा में घुले जहर के कारण लोगों को सांस तक लेने में मुश्किल हो रही है। ऐसे में इस स्थिति पर बॉम्बे हाई कोर्ट ने सख्त रुख अपनाया है।

Reported By : Namrata Dubey Edited By : Subhash Kumar Updated on: November 07, 2023 10:39 IST
मुंबई में प्रदूषण से बुरा हाल। - India TV Hindi
Image Source : PTI मुंबई में प्रदूषण से बुरा हाल।

प्रदूषण के मामले में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई, दिल्ली एनसीआर को अच्छी खासी टक्कर दे रही है। इस प्रदूषण व धुंए के कारण हवा जहरीली हो चुकी है और लोगों को सांस लेने में तकलीफ का सामना करना पड़ रहा है। इस स्थिति में बॉम्बे हाई कोर्ट ने सख्त रुख अपनाया है और प्रशासन को कड़ी फटकार लगाई है। इसके साथ ही कोर्ट ने त्योहारों में पटाखे जलाने के लिए भी समयसीमा तय कर दी है। 

301 पहुंचा AQI

सीएसटी में लगे राज्य सरकार के पॉल्यूशन कंट्रोल मीटर के अनुसार आर्थिक नगरी मुंबई में मंगलवार को AQI 301 तक पहुंच गया है जो कि लोगों के लिए काफी खतरनाक है। पिछले कुछ दिनों के बाद आज के दिन मुंबई की हवा सबसे ज्यादा खराब नजर आई है। मंगलवार के दिन शहर के सायन में 220, मलाड में 247, कोलाबा में 205, वर्ली में 238, देवनार में 275 व बीकेसी में 225 तक AQI दर्ज किया गया है। 

हाई कोर्ट सख्त

मुंबई शहर में लगातार ब्रिज, मेट्रो फ्लाईओवर बन रहे हैं, कंस्ट्रक्शन से निकलने वाली धूल शहर में प्रदूषण का स्तर बढ़ा रहे हैं जिसके चलते कल मामले में सुनवाई के दौरान कोर्ट ने संबंधित विभाग को फटकार लगाई है। कोर्ट ने कहा है कि कि अगर शुक्रवार तक हवा की गुणवत्ता ठीक नहीं हुई तो कुछ दिनो तक सार्वजनिक निर्माण कार्य पर रोक लगा दी जाएगी ।

इतने देर तक पटाखों पर छूट

बॉम्बे हाई कोर्ट ने प्रदूषण का स्तर देखते हुए त्योहारों के समय पटाखे जलाने पर भी पाबंदियां लगाने की घोषणा की है। कोर्ट ने त्योहार को देखते हुए शाम 7 से रात 10 तक ही पटाखे जलाने के निर्देश दिए है । साथ ही तमाम नियमो का पालन जमीनी स्तर पर लागू हो इस के सख्ती से पालन को भी कहा है।

ये भी पढ़ें- IMD Weather Report: दिल्ली वालों को जल्द मिल सकती है प्रदूषण से राहत, बारिश से बैंगलुरु का हुआ बुरा हाल

ये भी पढ़ें- नहीं मान रहे DMK के नेता उदयनिधि स्टालिन, अब सनातन धर्म को लेकर कह दी यह बड़ी बात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement