Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

कोरोना टेस्ट के लिए लिया जाएगा आवाज का सैंपल? महाराष्ट्र में हो रही है शुरुआत

बीएमसी का ये प्रोजेक्ट अगले हफ्ते शुरू होने जा रहा है, जिसमें 1000 मरीजों को कोविड टेस्ट Nesco Ground, गोरेगांव में किया जाएगा। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 09, 2020 18:20 IST
Coronavirus test through voice sample project to begin in maharashtra । कोरोना टेस्ट के लिए लिया जाए- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY कोरोना टेस्ट के लिए लिया जाएगा आवाज का सैंपल? महाराष्ट्र में हो रही है शुरुआत 

मुंबई. भारत में कोरोना टेस्ट की स्पीड भी हर दिन बढ़ रही है। पिछले 24 घंटे में रिकार्ड 7 लाख कोरोना टेस्ट किए गए हैं। अब महाराष्ट्र में कोरोना टेस्ट वॉयस सैंपल से करने की कोशिश की जा रही है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे के बेटे और मंत्री आदित्य ठाकरे ने रविवार को ट्वीट कर कहा कि BMC आवाज के नमूनों का उपयोग करके AI- आधारित COVID-19 का पता लगाने के लिए pilot project करेगा।

बीएमसी का ये प्रोजेक्ट अगले हफ्ते शुरू होने जा रहा है, जिसमें 1000 मरीजों को कोविड टेस्ट Nesco Ground, गोरेगांव में किया जाएगा। ऐसे वॉयस बेस्ड Apps का test दुनियाभर में किया जा रहा है। AI आधारित प्रोजेक्ट में कोरोना के संदिग्ध मरीज को एक सेलफोन या कंप्यूटर में बोलने के लिए कहा जाएगा, जिसमें पहले से वॉयस एनालिसिस एप अपलोड हो। इसके अलावा मरीज के जरूरी पैरामीटर्स की जानकारी भी ली जाएगी।

इसके बाद वॉयस सैंपल का analysis एप के द्वारा किया जाएगा। दरअसल इस सैंपल की तुलना एक ऐसे व्यक्ति की आवाज से की जाएगी जो कोविड संक्रमित न हो। इस एप में पहले से ही ऐसी हजारों आवाज अपलोड होंगी। इस प्रक्रिया को करने में ये एप 30 सेंकेंड का समय लेगा। आपको बता दें कि शनिवार को महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के 12,822 नए मरीज सामने आए हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 5 लाख के पार हो गए हैं। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण से अबतक 17,367 लोगों की मौत हो चुकी है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement