Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Devendra Fadnavis on Aditya Thackeray : फडणवीस ने आदित्य ठाकरे को कहा 'मर्सिडीज बेबी', जानिए क्या है मामला?

महाराष्ट्र की सियासत में इन दिनों उबाल आया हुआ है। लाउडस्पीकर पर विवाद के बीच देवेंद्र फडणवीस और आदित्य ठाकरे ने भी एक-दूसरे पर निशाना साधा है।

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: May 05, 2022 7:50 IST
Devendra Fadnavis- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Devendra Fadnavis

Devendra Fadnavis on Aditya Thackeray : महाराष्ट्र की सियासत में इन दिनों उबाल आया हुआ है। लाउडस्पीकर पर विवाद के बीच देवेंद्र फडणवीस और आदित्य ठाकरे ने भी एक-दूसरे पर निशाना साधा है। इसी बीच फडणवीस ने आदित्य ठाकरे को 'मर्सिडीज बेबी' तक कह डाला। जानिए किस आरोप पर पलटवार करते हुए देवेंद्र ने आदित्य पर निशाना साधा।

कारसेवक मामले में आदित्य ने उड़ाया था फडणवीस का मजाक 

भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने बुधवार को महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे पर पलटवार करते हुए उन्हें 'मर्सिडीज बेबी' करार दिया। उन्होंने कहा कि वह (ठाकरे) व्यक्ति हैं जो अयोध्या में राम मंदिर के लिए लड़ने वाले कारसेवकों के संघर्ष की सराहना नहीं कर सकते। शिवसेना नेता ने फडणवीस के उस दावे का कथित मज़ाक उड़ाया था जिसमें उन्होंने कहा था कि वह 1992 में उस मौके पर मौजूद थे जब बाबरी ढांचे को ध्वस्त किया गया था। ठाकरे ने कथित तौर पर कहा था, फिर तो फडणवीस ने 1857 के विद्रोह में भी भाग लिया होगा।

'मुंह में सोने का चम्मच लेकर पैदा हुए आदित्य': देवेंद्र

फडणवीस ने कहा, 'मुंह में सोने का चम्मच लेकर पैदा हुए इन 'मर्सिडीज बेबी' को कभी कोई संघर्ष नहीं करना पड़ा और न ही उन्होंने कोई संघर्ष देखा। इसलिए वे निश्चित रूप से कारसेवकों के संघर्ष का मज़ाक उड़ा सकते हैं। हमारे जैसे लाखों कारसेवकों को गर्व है कि जब बाबरी ढांचे को गिराया गया था तब हम वहां थे। मैं व्यक्तिगत रूप से वहां था और उस समय एक नगरसेवक (पार्षद) था।'

...तो मैं तात्या टोपे, लक्ष्मीबाई के साथ विद्रोह में भाग लेता

फडणवीस ने कहा, 'मैं हिंदू हूं, और इसलिए मैं पिछले जन्म और पुनर्जन्म में विश्वास करता हूं। अगर मेरा पिछला जन्म होता, तो मैं 1857 के युद्ध में तात्या टोपे और झांसी की रानी (रानी लक्ष्मीबाई) के साथ विद्रोह में भाग लेता।' भाजपा नेता ने आदित्य ठाकरे का नाम लिए बिना कहा, 'आपने (अपने पिछले जन्म में) अंग्रेज़ों के साथ गठबंधन किया होगा, क्योंकि अब आपने उन लोगों के साथ गठबंधन किया है जो 1857 के युद्ध को स्वतंत्रता संग्राम नहीं मानते।' बाद में, एक कार्यक्रम में बोलते हुए, फडणवीस ने कहा कि जब वह राम मंदिर आंदोलन के दौरान अयोध्या गए थे तब उनकी उम्र 22 साल थी, न कि 13 वर्ष जैसा कि कुछ लोगों ने उनके बारे में कहा है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement