Friday, February 23, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में सरकारी कर्मचारियों को पांच दिन का अवकाश, जानिए क्या है इसकी वजह

महाराष्ट्र में सरकारी कर्मचारियों को लंबी छुट्टी मिली है। राज्य में काम कर रहे सरकारी कर्मचारियों को पांच दिन का अवकाश मिला है। राज्य सरकार ने इससे संबंधित गजट जारी किया है।

Reported By : Sameer Bhaudas Bhise Edited By : Akash Mishra Updated on: September 28, 2023 11:56 IST
महाराष्ट्र में सरकारी...- India TV Hindi
Image Source : PTI(FILE) महाराष्ट्र में सरकारी कर्मचारियों को मिली पांच दिन की लंबी छुट्टी (सांकेतिक फोटो)

महाराष्ट्र में सरकारी कर्मचारियों को लंबी छुट्टी मिली है। राज्य सरकार में कार्यरत अधिकारियों और कर्मचारियों को कुल पांच दिन का अवकाश मिला है। दरअसल, आज गणेश चतुर्थी  है और आज के दिन हर साल की तरह अवकाश होता है पर आज ही के दिन ईद ए मिलाद भी है। लेकिन गणेश चतुर्थी के ही दिन ईद ए मिलाद होने की वजह से ईद का अवकाश 28 सितंबर की बजाय 29 सितंबर कर दिया गया है। इस संबंध में महाराष्ट्र सरकार की तरफ से गजट जारी किया गया है। 

ऐसे मिला पांच दिन का अवकाश 

महारष्ट्र में शनिवार और रविवार दो दिन का अवकाश होता ही है। उससे पहले गणेश चतुर्थी और ईद ए मिलाद की दो दिन का अवकाश दिया गया है। इसके बाद 2 अक्टूबर को गांधी जयंती का अवकाश है जो तीन राष्ट्रीय अवकाशों में से एक है। इन सभी अवकाशों को मिलाकर महाराष्ट्र में सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों को पांच दिन का अवकाश मिला है। 

तिथि और अवकाश 

  • 28 सितंबर(गुरूवार) - गणेश चतुर्थी 
  • 29 सितंबर (शुक्रवार) - ईद ए मिलाद
  • 30  सितंबर ( शनिवार)- साप्ताहिक अवकाश 
  • 1 अक्टूबर ( रविवार)- साप्ताहिक अवकाश
  • 2 अक्टूबर (सोमवार)- गांधी जयंती

सरकारी गजट

Image Source : INDIATV
सरकारी गजट

सराकरी गजट में कहा गया है राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित 24 सार्वजनिक अवकाशों में ईद-ए-मिलाद का अवकाश है। मुसलमानों का धार्मिक त्योहार ईद-ए-मिलाद व्यापक रूप से मनाया जाता है। इस अवसर पर जुलूस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है तथापि इस वर्ष गुरुवार, 28 सितंबर 2023 को उसी दिन हिंदू त्योहार अनंत चतुर्दशी भी है। अनंत चतुर्दशी के दिन, पूरे राज्य में भगवान गणेश की मूर्ति का बड़ा सार्वजनिक जुलूस निकाला जाता है और फिर इसे विसर्जित किया जाता है। इसलिए हिंदू धर्मावलंबियों की एक बड़ी भीड़ इकट्ठा होती है। इसलिए, दोनों समुदायों के बीच शांति और सामाजिक सौहार्द्र को बनाए रखने के लिए ईद-ए-मिलाद का सार्वजनिक अवकाश गुरुवार, 28 सितंबर, 2023 के बजाय शुक्रवार, 29 सितंबर, 2023 को घोषित किया गया।

ये भी पढ़ें: GATE 2024 के लिए रेगुलर एप्लीकेशन प्रोसेस कल हो रहा खत्म, यहां डायरेक्ट लिंक करें आवेदन
 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement