Saturday, May 25, 2024
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र में BJP के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में CM शिंदे और अजित पवार का नाम गायब, जानें क्या रही वजह

Lok Sabha Election 2024: अब लोकसभा इलेक्शन के पहले चरण में चंद दिनों का समय ही बचा है। ऐसे में सभी पार्टियां अंधाधुंध रैलियां और रोड शो के जरिए चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं। इस बीच महाराष्ट्र में बीजेपी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट में सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम अजित पवार को जगह नहीं मिली है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: April 14, 2024 14:53 IST
BJP के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में CM शिंदे और अजित पवार का नाम गायब- India TV Hindi
Image Source : PTI(FILE) BJP के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में CM शिंदे और अजित पवार का नाम गायब

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग में अब बस चंद दिनों का फासला बाकी रह गया है। ऐसे में सभी छोटे-बड़े राजनीतिक दल अपनी पार्टी की विजय पताका फहराने की तैयारी में जोरों से जुटे हुए हैं। इस बीच महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी यानी बीजेपी ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार को अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल नहीं किया। पार्टी की तरफ से  40 स्टार प्रचारकों की जो संशोधित लिस्ट इलेक्शन कमीशन को सौंपी गई है, उसमें राज्य के सीएम और डिप्टी सीएम को स्टार प्रचार के रूप में जगह नहीं मिली है। हालांकि, दोनों के नाम हटाने का कोई कारण अभी नहीं बताया गया।  

'अगली लिस्ट न मिलने तक यह लिस्ट वैध'

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव, अरुण सिंह ने कहा, "यह सूची महाराष्ट्र राज्य के लिए अनुसूची 4 और 5 में शामिल शेष संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वैध मानी जा सकती है, जब तक कि हम निर्धारित समय सीमा के अंदर एक नई संशोधित सूची नहीं जारी नहीं करते।"

NCP(SP) ने चुनाव आयोग से की थी शिकायत

ऐसा माना जा रहा है कि भाजपा का यह कदम NCP(SP) द्वारा शिवसेना (शिंदे गुट) और भाजपा के प्रचारकों की सूची के संबंध में चुनाव आयोग से शिकायत करने के कुछ दिनों बाद आया है। शिकायत में कहा गया है कि जन प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 77 का उल्लंघन करते हुए अन्य राजनीतिक दलों के लोगों के नाम स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल किए गए थे।

पांच चरणों में होने हैं चुनाव 

बता दें कि महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों पर पांच चरणों में चुनाव होने हैं। इसमें पहले चरण का चुनावी रणमे विदर्भ में 19 अप्रैल को होगा। आखिरी चरण का मतदान 20 मई को है जिसमें मुंबई शामिल है।

ये भी पढ़ें- क्या है इजरायली Iron Dome, कैसे करता है काम?

पहली बार भारत में कब आए थे अंग्रेज?
 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement