Monday, April 29, 2024
Advertisement

महाराष्ट्रः कोरोना की सभी पाबंदियां और कानून हटाए गए, मास्क पहनना हुआ ऐच्छिक

महाराष्ट्र में अब मास्क पहनना भी वैकल्पिक हो जाएगा। मतलब महाराष्ट्र में मास्क पहनना पूरी तरह से लोगों की इच्छा पर निर्भर करेगा। इस फैसले के बाद अब महाराष्ट्र में मास्क नहीं पहनने पर किसी प्रकार का कोई चालान नहीं किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 31, 2022 18:59 IST
maharashtra became first state to lifts all covid 19 related restrictions and laws makes masks optio- India TV Hindi
Image Source : ANI maharashtra became first state to lifts all covid 19 related restrictions and laws makes masks optional

Highlights

  • महाराष्ट्र में अब मास्क पहनना हुआ वैकल्पिक
  • मास्क नहीं पहनने पर चालान नहीं किया जाएगा
  • महाराष्ट्र सरकार की कैबिनेट की बैठक में सरकार ने लिया फैसला

मुंबईः महाराष्ट्र में कोरोना महामारी से संबंधित सभी तरह के पाबंदियों को हटा लिया गया है। महाराष्ट्र सरकार ने आज इस संबंध में घोषणा की। जिसके अनुसार महाराष्ट्र से सभी तरह की कोरोना पाबंदियों को हटा लिया गया है। महाराष्ट्र सरकार की कैबिनेट की बैठक में इस मुद्दे पर ये निर्णय लिया गया। इसके अलावा महाराष्ट्र में अब मास्क पहनना भी वैकल्पिक हो जाएगा। मतलब महाराष्ट्र में मास्क पहनना पूरी तरह से लोगों की इच्छा पर निर्भर करेगा। इस फैसले के बाद अब महाराष्ट्र में मास्क नहीं पहनने पर किसी प्रकार का कोई चालान नहीं किया जाएगा। कैबिनेट बैठक में हुए इस फैसले के बाद अब महाराष्ट्र देश के किसी प्रदेश में मास्क को सबसे पहले वैकल्पिक बनाने वाला राज्य बन गया है। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने प्रदेश में महामारी एक्ट और आपदा प्रबंधन एक्ट को खत्म करने का फैसला लिया है। बता दें कि ये दोनों ही कानून पिछले दो सालों से पूरे देश में लागू हैं। महाराष्ट्र सरकार के इस फैसले पर मुहर लगाते हुए प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मीडिया को बताया, राज्य में कल से मास्क पहनना अब लोगों की इच्छा पर निर्भर करेगा। जिसका मतलब है कि राज्य में अब मास्क पहनने के लिए किसी पर कोई दबाव नहीं होगा। लेकिन हम सभी लोगों से इस बात की अपील करेंगे की सार्वजनिक स्थानों पर जब भी जाएं मास्क का इस्तेमाल अवश्य करें।

कोरोना संक्रमण के मामले में आई गिरावट

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से देश में कोरोना के मामले में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। आज पूरे देश में कोरोना के सिर्फ 1225 मामले सामने आए हैं। साथ ही पूरे देश में एक्टिव केस भी घटकर सिर्फ 14307 रह गए हैं। वहीं महाराष्ट्र में भी पिछले 24 घंटे में 119 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। वहीं प्रदेश में कोरोना से केवल दो मौतें हुई है। वहीं पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में 138 कोरोना के मरीज ठीक भी हुए हैं। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के अब सिर्फ 939 एक्टिव केस ही रह गए हैं।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement