1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. महाराष्ट्र
  4. Maharashtra Live Updates : फ्लोर टेस्ट में पास हुए एकनाथ शिंदे, समर्थन में 164 और विरोध में पड़े 99 वोट

Maharashtra Floor Test Live Updates: एकनाथ शिंदे ने विधानसभा में बहुमत हासिल किया, समर्थन में कुल 164 वोट पड़े

Maharashtra Floor Test Live Updates : महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे सरकार ने बहुमत हासिल कर लिया है। समर्थन में 164 वोट और विरोध में 99 वोट मिले।

Niraj Kumar Written By: Niraj Kumar
Updated on: July 04, 2022 17:53 IST
Eknath Shinde- India TV Hindi News
Image Source : PTI Eknath Shinde

Maharashtra Floor Test Live Updates : महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) सरकार ने विधानसभा में बहुमत हासिल कर लिया है। एकनाथ शिंदे के समर्थन में कुल 164 वोट मिले। इससे पहले विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद सुधीर मुनगंटीवार ने बहुमत साबित करने का प्रस्ताव रखा। विपक्ष ने ध्वनिमत के जरिए बहुमत परीक्षण का विरोध किया जिसके बाद हेड काउंट के जरिए बहुमत परीक्षण कराया गया। इसमें शिंदे सरकार के समर्थन में कुल 164 वोट मिले। इस बीच उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) गुट को बड़ा झटका लगा है। एक और विधायक संतोष बांगर ने एकनाथ शिंदे गुट का दामन थाम लिया है। उधर, स्पीकर चुने जाने के बाद राहुल नार्वेकर ने महाराष्ट्र विधानसभा में शिवसेना (Shiv Sena) विधायक दल के नेता और चीफ व्हिप पद से अजय चौधरी और सुनील प्रभु की नियुक्ति रद्द कर दी। उधर, स्पीकर के इस फैसले के खिलाफ शिवसेना ने कोर्ट जाने का फैसला किया है। आपको बता दें कि कल स्पीकर के लिए हुए चुनाव में बीजेपी-शिंदे गठबंधन के पक्ष में 164 वोट मिले थे। महाराष्ट्र की राजनीति से जुड़ी खबरों के हर अपडेट के लिए इस पेज पर बने रहें।

 

Maharashtra Floor Test Highlights

Auto Refresh
Refresh
  • 4:01 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मुझे सत्ता का मोह नहीं-शिंदे

    मुझे सत्ता का मोह नहीं था न होगा। सत्ता का मोह होता तो इतने मंत्री सत्ता के बाहर आते ही नहीं। जो विधायक चुनकर आये थे उनके अस्त्तित्व पर प्रश्न उठने लगे थे। सब कह रहे थे हमारा नेचुरल अलायंस बीजेपी है,बीजेपी से गठबंधन करो।

  • 3:59 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    देवेंद्र फडणवीस का धन्यवाद-शिंदे

    मैं देवेंद्र फडणवीस जी को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मुझे (पिछली सरकार में) मंत्री के रूप में काम करने का मौका दिया और मैं समृद्धि महामार्ग परियोजना पर काम कर सका। उन्हें 2019 में भी शिवसेना को  डिप्टी सीएम का पद देना था।

  • 3:57 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हम शिवसैनिक हैं और रहेंगे-शिंदे

    हम शिवसैनिक हैं और हमेशा बालासाहेब और आनंद दिघे के शिवसैनिक रहेंगे। मैं आप सभी को याद दिलाना चाहता हूं कि वे कौन थे जिन्होंने बाला साहब के मतदान पर 6 साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया।

  • 3:56 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    सीएम पद पर मेरी कभी नजर नहीं रही-शिंदे

    विधानसभा में एकनाथ शिंदे ने कहा-' पहले मुझे एमवीए सरकार में सीएम बनाया जाना था। लेकिन बाद में अजीत दादा (अजीत पवार) या किसी ने कहा कि मुझे सीएम नहीं बनाया जा रहा है। मुझे कोई दिक्कत नहीं हुई और मैंने उद्धव जी से कहा कि आगे बढ़ो और मैं आपके साथ हूं। उस पद पर मेरी कभी नजर नहीं रही।'

  • 12:49 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    शिवसेना के बागी दोबारा जीतकर नहीं आए- अजित पवार

    आप शिंदे को लगातार शिवसैनिक कह रहें है। आखिर हर बार आपको क्यों बताना पड़ रहा है कि शिंदे शिवसैनिक है। अगर एकनाथ शिंदे इतने काबिल थे तो फडणवीस साहब आप जब सीएम थे तभी आपने इनको क्यों नहीं कुछ और मंत्रालय दिए। राज्यपाल आजकल बहुत एक्शन मोड में आ गए है। जब-जब बाल ठाकरे की शिवसेना को तोड़ने की कोशिश की गई उसके बाद इतिहास है कि एक भी बागी विधायक दोबारा जीतकर नहीं आया।

  • 12:47 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    सत्ता का अहंकार नहीं होना चाहिए-फडणवीस

    देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि सत्ता का अहंकार नहीं होना चाहिए, बदले की भावना से कोई भी कारवार्ई नहीं होगी और मेरिट के आधार पर फैसला लिया जाएगा।

  • 12:35 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मैंने कहा था कि मैं फिर आउंगा-फडणवीस

    विश्वास मत पर वोटिंग के बाद देवेंद्र फडणवीस ने कहा-मैंने कहा था की मैं फिर आउंगा और मैं वापस आया.. और इनको ( शिंदे) को भी ले आया। उस वक्त मेरा मजाक उड़ाया गया।

  • 12:34 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हां, ये ED की सरकार है, एकनाथ-देवेंद्र की सरकार है : फडणवीस

    आज मैं आपको बताता हूं कि इस सरकार में कभी सत्ता संघर्ष नहीं होगा और हम हमेशा सहयोग करते रहेंगे। लोग ताना मार रहे हैं की ये ED सरकार है। हां ये ED सरकार है, एकनाथ देवेंद्र की सरकार ।

  • 12:33 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    सच्चे शिवसैनिक को मुख्यमंत्री बनाया-फडणवीस

    हमारे गठबंधन को बहुमत मिला था लेकिन हमें मिला बहुमत जान बूझकर हमसे दूर ले जाया गया। पर अब एकनाथ शिंदे जी के साथ आने के बाद हमने फिर अपनी सरकार शिवसेना के साथ बनाई है। एक सच्चे शिवसैनिक को मुख्यमंत्री बनाया है। मेरी पार्टी के आदेश के मुताबिक  मैं उपमुख्यमंत्री बना। जिस पार्टी ने मुझे मुख्यमंत्री बनाया था उसने अगर मुझे घर बैठने के लिए भी कहा होता तो मैं घर बैठ जाता।

     

  • 12:30 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कांग्रेस के गैरहाजिर विधायक

    1. अशोक चव्हाण
    2. प्रणिती शिंदे
    3. जितेश अंतापुरकर
    4. विजय वडेट्टीवार 
    5. झिशांत सिद्दीकी
    6. धीरज देशमुख
    7. कुणाल पाटील
    8. राजू आवळे
    9. मोहन हंबर्डे
    10. शिरीष चौधरी

  • 12:29 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    विश्वास मत के विरोध में 99 वोट

    कांग्रेस- 34
    एनसीपी- 50
    शिवसेना- 15

    कुल वोट- 99

  • 12:06 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    विश्वास मत के समर्थन में पड़े 164 वोट

    बीजेपी - 104
    शिवसेना शिंदे गुट - 40 
    प्रहार पार्टी - 2,
    रवि राणा - 1,
    निर्दलीय और अन्य - 17

  • 11:56 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    सपा और AIMIM तटस्थ

    महाराष्ट्र विधानसभा में वोटिंग के दौरान समाजवादी पार्टी और एआईएमआईएम तटस्थ रही। सपा के अबू आजमी, रईस शेख और ओवैसी की पार्टी AIMIM के विधायक फारूक अनवर ने तो शिंदे के समर्थन में वोट दिया न ही विरोध में। 

  • 11:45 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    शिंदे के समर्थन में 164 वोट, विरोध में 99 वोट

    महाराष्ट्र विधानसभा में एकनाथ शिंदे ने फ्लोर टेस्ट पास कर लिया है। उनकी सरकार से समर्थन में कुल 164 वोट मिले जबकि विरोध में कुल 99 वोट पड़े। 

  • 11:30 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    एकनाथ शिंदे ने बहुमत हासिल किया

    एकनाथ शिंदे ने विधानसभा में बहुमत हासिल किया। हेडकाउंट में जादुई आंकड़े 144 को पार किया। शिंदे के समर्थन में कुल 164 वोट मिले। 

  • 11:21 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    संतोष बांगर ने विश्वास मत के पक्ष में वोट दिया

    कल तक उद्धव गुट के साथ रहनेवाले विधायक ने आज पाला बदल लिया है। विधायक संतोष बांगर ने विश्वास मत के पक्ष में वोट दिया है।

  • 11:13 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हेडकाउंट के जरिए वोटिंग जारी

    विपक्ष द्वारा ध्वनिमत के जरिए बहुमत परीक्षण का विरोध किए जाने के बाद अब विधानसभा में हेडकाउंट के जरिए वोटिंग हो रही है। वोटिंग के पहले विधानसभा के सभी 6 दरवाजे बंद कर दिए गए हैं। 

  • 11:04 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    महाराष्ट्र विधानसभा की कार्यवाही शुरू

    महाराष्ट्र विधानसभा की कार्यवाही शुरू, सुधीर मुनगंटीवार ने बहुमत साबित करने का प्रस्ताव रखा। विपक्ष ने ध्वनिमत से विश्वासमत का विरोध किया। 

  • 10:59 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    उद्धव गुट ने व्हिप को लेकर पेपर जारी किया

    शिवसेना के उद्धव गुट की तरफ से संविधान के 10th शेड्युल के प्रावधान वाला पेपर जारी किया। शिवसेना ने कहा कि कानून में प्रावधान है कि सिर्फ मूल पार्टी ही व्हिप जारी कर सकती है। विधि मंडल की पार्टी व्हिप जारी नहीं कर सकती है।

  • 10:48 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    शिवसेना की असली ताकत उसके कार्यकर्ता-संजय राउत

    विधानसभा में फ्लोर टेस्ट से पहले शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा- शिवसेना कैडर बेस पार्टी है। शिवसेना की असली ताकत उसके कार्यकर्ता हैं। विधायक-सांसद हमारी ताकत नहीं। उनका भाग्य क्या है देखेंगे। बदले की भावना से पार्टी को तोड़ने का प्रयास किया गया। शिवसेना को कमजोर करने की कोशिश की गई। हमारी पार्टी का ऑक्सीजन सत्ता नहीं है। पार्टी है इसलिए सत्ता आती है। पार्टी में लोग आते हैं और चले जाते हैं। हमारे लोग भी चले गए हैं। लेकिन ये लोग दोबारा चुनकर कैसे आएंगे। ये वैकल्पिक व्यवस्था है। हम गांव-गांव में जाएंगे लोगों से मिलेंगे। 

  • 10:43 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    उद्धव ठाकरे गुट को एक और झटका, एक और विधायक शिंदे गुट से जुड़े

    उद्धव ठाकरे गुट को एक और झटका। विधायक संतोष बांगर एकनाथ शिंदे गुट के साथ जुड़े। शिवसेना के चीफ व्हिप भारत गोगावले ने पुष्टि की। भारत गोगावले ने शिवसेना विधायकों के लिए व्हिप जारी किया।

  • 10:40 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    उद्वव ठाकरे गुट की ओर से सुनील प्रभु ने व्हिप जारी किया

    उद्वव ठाकरे गुट की ओर से सुनील प्रभु ने व्हिप जारी किया। विश्वासमत के दौरान सरकार के खिलाफ वोट करने के आदेश दिए। हालांकि देर रात स्पीकर ने सुनील प्रभु को शिवसेना के चीफ व्हिप से हटा दिया है।

  • 10:14 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    फ्लोर टेस्ट के लिए विधानसभा में पहुंचने लगे विधायक

    महाराष्ट्र विधानसभा में विधायकों का पहुंचना शुरू हो गया है। बीजेपी विधायकों ने शिवसेना-बीजेपी गठबंधन जीत के नारे लगाए। बीजेपी नेताओं का कहना है कि कल विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए 164 वोट मिले। आज उससे भी ज्यादा वोट मिलेंगा और एकनाथ शिंदे बहुमत साबित करेंगे।

  • 10:06 AM (IST) Posted by Shashi Rai

    16 विधायकों को निलंबित करने की याचिका

    शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) के मुख्य सचेतक भरत गोगावाले ने विधानसभा अध्यक्ष को व्हिप के उल्लंघन के आरोप में पार्टी के 16 विधायकों को निलंबित करने की याचिका दी है। 16 विधायकों को निलंबन का नोटिस जारी हुआ है। सपा ने इसकी पुष्टि की है।

  • 9:16 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    शिंदे विधायक दल नेता, भरत गोगावले चीफ व्हीप

  • 9:11 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    सुबह 11 बजे से विधानसभा की कार्यवाही शुरू होगी

    शिंदे-फडणवीस की नई सरकार की आज दूसरी परीक्षा होगी। सुबह 11 बजे से विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो जाएगी। उसके बाद ध्वनिमत से बहुमत का परीक्षण किया जाएगा।

  • 8:48 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    उद्धव गुट के लिए व्हिप जारी

    शिन्दे गुट के चीफ व्हिप भरत गोगवाले ने शिवसेना के बचे 16 विधायकों को व्हिप जारी कर उन्हें भी एकनाथ शिन्दे के समर्थन में वोट देने का आदेश जारी किया है। पहले ही उद्धव ठाकरे के प्रति अपनी निष्ठा जता चुके ये 16 विधायक किसी भी कीमत पर शिन्दे को समर्थन देने को तैयार नही हैं। ऐसे में शिन्दे सरकार स्पीकर से शिकायत कर इन 16 विधायकों के खिलाफ व्हिप भंग करने का नोटिस लाकर इनका निलबन मांग सकती है। ऐसे में इन शिवसेना के 16 विधायकों को कोर्ट का ही दरवाजा खटखटाना पड़ सकता है ।

  • 8:47 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    एकनाथ शिंदे सरकार की 'अग्निपरीक्षा'

    मुख्यमंत्री एकनाथ शिन्दे को आज महारास्ट्र विधानसभा के विशेष अधिवेशन के दूसरे दिन अपना बहुमत साबित करना है। कल अधिवेशन के पहले दिन हुए स्पीकर के चुनाव में एकनाथ शिन्दे +बीजेपी गठबंधन को 164 वोट मिले थे जो बहुमत के लिए जादुई आंकड़े 144 से 20 वोट ज्यादा थे। 

>independence-day-2022