1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. महाराष्ट्र
  4. देवेंद्र फडणवीस को लेकर क्या बोल गए CM एकनाथ शिंदे? कही ये बड़ी बात

Maharashtra News: देवेंद्र फडणवीस को लेकर क्या बोल गए CM एकनाथ शिंदे? कही ये बड़ी बात

Maharashtra News: शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। उन्होंने बीजेपी के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश किया था, जिसके बाद राज्यपाल ने कल गुरूवार की शाम को राजभवन में उन्हें मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। उनके साथ ही देवेंद्र फडणवीस को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur
Published on: July 01, 2022 11:47 IST
Eknath Shinde and Devendra Fadnavis- India TV Hindi News
Image Source : TWITTER/@DEV_FADNAVIS Eknath Shinde and Devendra Fadnavis

Highlights

  • गुरूवार को एकनाथ शिंदे ने ली महाराष्ट्र CM पद की शपथ
  • देवेंद्र फडणवीस को बनाया गया है डिप्टी CM
  • इससे पहले साल 2014 से 2019 तक राज्य के CM रहे हैं देवेंद्र फडणवीस

Maharashtra News: महाराष्ट्र में चल रहे राजनीतिक तूफान ने कल एक बड़ा मोड़ लिया। शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। उन्होंने बीजेपी के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश किया था, जिसके बाद राज्यपाल ने कल गुरूवार की शाम को राजभवन में उन्हें मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। उनके साथ ही देवेंद्र फडणवीस को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। हालांकि शपथ ग्रहण से पहले उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस में खुद के सरकार से बाहर रहने की घोषणा की थी, लेकिन फिर अंतिम समय में उन्होंने शिंदे के साथ ही उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की।  

वहीं शपथ ग्रहण के बाद एकनाथ शिंदे ने देवेंद्र फडणवीस को लेकर बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा कि, वे देवेंद्र फडणवीस ‘मास्टरस्ट्रोक’ के कारण वह मुख्यमंत्री के पद पर पहुंचे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘लोगों को लगा कि भाजपा सत्ता के लिए बेताब है, लेकिन सच में यह देवेंद्र जी का ‘मास्टरस्ट्रोक’ है। ज्यादा विधायक होने के बावजूद किसी अन्य व्यक्ति को सत्ता सौंपने के लिए बड़े दिल की जरूरत होती है।

बड़ा दिल दिखाकर एक शिव सैनिक को दिया मौका 

राजभवन में बृहस्पतिवार शाम एकनाथ शिंदे के मुख्यमंत्री और फडणवीस के उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद शिंदे ने कहा, ‘‘उनके फैसले से राज्य और देश के लोगों को बड़े दिल की एक नयी मिसाल देखने को मिली।’’ शिंदे ने एक टीवी चैनल से कहा, ‘‘सबसे ज्यादा संख्या वाली पार्टी मुख्यमंत्री पद पर दावा करती है, लेकिन इस मामले में, मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जे पी नड्डा और विशेष रूप से देवेंद्र फडणवीस को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने बड़ा दिल दिखाया और एक शिव सैनिक को यह मौका दिया।’’ 

फडणवीस का अनुभव आएगा काम 

शिंदे ने कहा कि मुख्यमंत्री के रूप में फडणवीस का पिछला कार्यकाल उनके काम आएगा क्योंकि वह राज्य का नेतृत्व कर चुके हैं। उन्होंने कहा, ‘‘फडणवीस अपने (पार्टी) वरिष्ठों के निर्देशों के कारण इस मंत्रिमंडल में शामिल हुए। मैं इसके कारण खुश हूं क्योंकि उनका अनुभव राज्य में विकास कार्यों को गति देने में काम आएगा।’’

>independence-day-2022