1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. महाराष्ट्र
  4. Maharashtra : नए महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर से शिवसेना ने की अपने 39 विधायकों की अयोग्यता की मांग

Maharashtra Politics Update: नए महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर से शिवसेना ने की अपने 39 विधायकों की अयोग्यता की मांग

Maharashtra Politics Live Update: महाराष्ट्र विधान सभा के दो दिन के सत्र के पहले दिन स्पीकर पद के चुनाव में राहुल नार्वेकर स्पीकर चुने गए हैं। उन्हें ध्वनिमत से अध्यक्ष पद पर चुना गया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: July 03, 2022 23:57 IST
Rahul Narwekar, Maharashtra Speaker- India TV Hindi News
Image Source : ANI Rahul Narwekar, Maharashtra Speaker

Maharashtra Politics Live Update: महाराष्ट्र विधानसभा का दो दिनी सत्र 3 और 4 जुलाई को आयोजित किया जा रहा है। स्पीकर पद के चुनाव को लेकर कल बीजेपी और शिवसेना गठबंधन की बैठक आयोजित हुई। इसमें अध्यक्ष पद और फ्लोर टेस्ट जीतकर नई सरकार के बने रहने का दावा किया गया। वहीं, महाराष्ट्र विधानसभा में रविवार को नए स्पीकर का चुनाव कर लिया गया। बीजेपी के उम्मीदवार राहुल नार्वेकर को महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद के चुनाव में जीत हासिल हुई है। राहुल को समर्थन में 164 वोट मिले, जबकि उन्हें जीत दर्ज करने के लिए सिर्फ 145 वोट की आवश्यकता थी। कांग्रेस नेता नाना पटोले के पिछले साल पद से इस्तीफा देने के बाद से अध्यक्ष पद खाली पड़ा था। उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल कार्यकारी अध्यक्ष बनाए गए थे। अब राहुल नार्वेकर इस पद को संभालने जा रहे हैं। बीजेपी विधायक राहुल नार्वेकर के खिलाफ महाविकास अघाड़ी ने राजन साल्वी को मैदान में उतारा था। 

 

 

Maharshtra politics Live update 3 july

Auto Refresh
Refresh
  • 11:47 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    शिंदे को शिवसेना विधायक दल का नेता के तौर पर विधानसभा ने मान्यता दी

    उद्वव ठाकरे गुट को बड़ा झटका लगा है। एकनाथ शिंदे को शिवसेना विधायक दल का नेता और भारत गोगवाले को मुख्य सचेतक चीफ व्हिप के तौर पर विधानसभा ने मान्यता दी। 

  • 11:18 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    शिंदे और बीजेपी की सरकार 6 से 8 महीने ही चलेगी- शरद पवार

    आज शरद पवार ने एनसीपी नेताओं और विधायकों के साथ वाय बी चव्हाण सेंटर में बैठक की। इस बैठक में शरद पवार ने एनसीपी के नेताओं और विधायकों को मिड टर्म पोल के लिए तैयारी शुरू करने के आदेश दिए। शरद पवार ने अपने नेताओं से कहा कि एकनाथ शिंदे और बीजेपी की सरकार 6 से 8 महीने ही चलेगी। उंसके बाद मध्यावधि चुनाव हो सकते हैं, इसलिए सभी तैयारी शुरू करें।

  • 10:24 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    "हमने नए विधानसभा अध्यक्ष से अपने 39 विधायकों की अयोग्यता की मांग की"

    शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने कहा कि हमारे 39 विधायकों ने हमारे व्हिप का पालन नहीं किया और ना ही पार्टी का आदेश माना, इसलिए हमने नए विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर से उनकी अयोग्यता की मांग की है। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने समूह के नेता के रूप में अजय चौधरी को चुना है।

     

  • 10:21 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    बीजेपी कोर कमेटी की अहम बैठक कल शाम 7 बजे, शिंदे गुट से होगी चर्चा

    कल शाम 7 बजे बीजेपी कोर कमेटी की अहम बैठक होनी है। इसमें पोर्टफोलियो को लेकर एकनाथ शिंदे गुट से चर्चा होगी। ये बैठक उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के सागर स्थित आवास पर होने की संभावना है। भाजपा की कोर कमेटी की बैठक में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे उपस्थित रहेंगे।

  • 9:58 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    OBC के आरक्षण के मुद्दे पर उद्धव सरकार ने सही से कोर्ट में लड़ाई नही लड़ी- छगन भुजबल

    NCP नेता छगन भुजबल ने रविवार को कहा कि OBC के आरक्षण के मुद्दे पर उद्धव सरकार ने सही से कोर्ट में लड़ाई नहीं लड़ी। लेकिन मैं कहना चाहूंगा कि पिछले 8-10 महीनों से इस मामले में लगा हुआ हूं। बीजेपी के नेता बावनकुले समेत कई नेताओं ने लगातार ओबीसी आरक्षण पर कोर्ट में अलग-अलग याचिका के तहत व्यवधान डाला जिससे महाराष्ट्र सरकार बदनाम हो। एमपी को जो सुप्रीम कोर्ट के तहत आरक्षण मंज़ूर हुआ वो आंकड़े हमने उनकी सरकार से मांगा लेकिन हमें वो डाटा शेयर नहीं किया गया।

  • 8:47 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    ताज प्रेजिडेंट होटल में चल रही बीजेपी शिंदे गुट की बैठक खत्म

    मुंबई के ताज प्रेजिडेंट होटल में शिंदे गुट के विधायकों और बीजेपी के विधायक और निर्दलीय विधायकों के बीच चल रही बैठक खत्म हो गई है।

     

  • 8:04 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    ताज प्रेजिडेंट होटल पहुंचे उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस

    महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ताज प्रेजिडेंट होटल पहुंच चुके हैं। शिंदे गुट के विधायकों के अलावा बीजेपी के विधायक और निर्दलीय विधायक भी इस बैठक के लिए पहुंचे है।

  • 8:00 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    उमेश कोल्हे के परिवार से मिलने पहुंची सांसद नवनीत राणा

    महाराष्ट्र के अमरावती में केमिस्ट उमेश कोल्हे की नूपुर शर्मा को लेकर एक पोस्ट के चलते गला रेतकर हत्या कर दी गई थी। अमरावती की सांसद नवनीत राणा उमेश कोल्हे के घर पहुंची और परिवार से मिली।

     

  • 7:06 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    सुप्रीम कोर्ट ने 11 जुलाई का समय दिया, फिर भी इन्होंने स्पीकर चुनाव करवाया- अरविंद सावंत

    शिवसेना नेता अरविंद सावंत ने कहा, "महाराष्ट्र में राज्यपाल की अनुमति से स्पेशल अधिवेशन बुलाया गया लेकिन सविधान के सभी काम राज्य में विरोध में हो रहा है । 11 जुलाई का समय सुप्रीम कोर्ट ने दिया है फिर भी इन्होंने स्पीकर चुनाव करवाया। आज हमारे दफ्तर के बाहर विधान भवन में जनभूझकर नोटिस भी चिपकाया गया जो गैरकानूनी है। रविवार को छुट्टी के दिन कौनसा स्पेशल अधिवेशन होता है और इन्होंने तो चुनाव भी किया है।"

     

  • 6:17 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    एनसीपी सुप्रीमों शरद पवार के साथ पार्टी के आला नेताओं की बैठक

    एनसीपी सुप्रीमों शरद पवार के साथ पार्टी के आला नेताओं की बैठक के लिए बड़े नेताओं का वाईबी चौहान सेंटर आने का सिलसिला शुरू हो गया है। ये बैठक शाम 7 बजे शुरू होगी। बैठक में शामिल होने के लिए पूर्व गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटिल, अजित पवार, छगन भुजबल पहुंचे हैं।

     

  • 5:54 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    आरे का मामला आधा हकीकत और आधा प्रायोजित है- देवेंद्र फडणवीस

    देवेंद्र फडणवीस ने कहा," आरे का मामला आधा हकीकत और आधा प्रायोजित है।  25 फीसदी काम पूरा होने के बाद निर्माण रोक दिया गया। पहले ही लागत में 10,000 करोड़ रुपये की वृद्धि की जा चुकी है, जितनी देरी होगी, लागत उतनी ही बढ़ेगी।"

  • 5:37 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    कल के फ्लोर टेस्ट में हम 166 मतों के साथ बहुमत साबित करेंगे- डिप्टी सीएम फडणवीस

    महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि सबसे कम उम्र के स्पीकर उम्मीदवार ने आज 164 वोटों के साथ स्पीकर चुनाव जीता। चूंकि 2 विधायक स्वास्थ्य समस्याओं के कारण नहीं आ सके, कल के विश्वास मत में हम 166 मतों के साथ बहुमत साबित करेंगे। 

  • 4:21 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    महाराष्ट्र के राज्यपाल ने भगवान जगन्नाथ रथयात्रा के मार्ग में लगाई झाड़ू

    महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुंबई में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा के मार्ग में झाड़ू लगाई। इस दौरान राज्यपाल ने कहा, "भले ही देश में अभी भी बुरी जाति व्यवस्था प्रचलित है, लेकिन भगवान जगन्नाथ के सामने जाति और पंथ का कोई भेद नहीं है।"

     

  • 3:45 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    स्पीकर चुनाव में कई सदस्यों ने शिवसेना के व्हिप का उल्लंघन किया- सुनील प्रभु

    शिवसेना के मुख्य सचेतक सुनील प्रभु ने कहा कि कुछ नेताओं ने स्पीकर चुनाव में मतदान करते समय शिवसेना के व्हिप का उल्लंघन किया। इसकी पीठासीन अधिकारी से शिकायत की गई है। लिहाजा उन्हें अयोग्य घोषित किया जा सकता है। बारह सदस्यों के निलंबन का मामला अभी भी सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। 

  • 3:22 PM (IST) Posted by Malaika Imam

    पवार की बुलाई बैठक में इन मुद्दों पर चर्चा

    एनसीपी नेता जयंत पाटिल ने कहा, एनसीपी चीफ शरद पवार ने पार्टी की बैठक बुलाई है। चर्चा में दो उठाए जाने वाले विषय हैं- विश्वास मत और पार्टी के नेता जिन्हें विपक्ष के नेता के रूप में चुना जाएगा।

     

  • 2:56 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    शरद पवार ने मीटिंग बुलाई

    एनसीपी नेता शरद पवार ने शाम 7 बजे बैठक बुलाई है। इसमें आगे की रणनीति पर विचार होगा।

  • 2:52 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    39 विधायक हो सकते हैं निलंबित: सुनील प्रभु

    व्हिप के मसले पर सुनील प्रभु ने कहा है कि हमारे व्हिप का उल्लंघन हुआ है। ये 39 विधायक निलंबित हो सकते हैं। हमारे ग्रुप लीडर ने स्पीकर को इसकी जानकारी दी है। सुप्रीम कोर्ट में भी केस चल रहा है। 11 जुलाई को सुनवाई होगी।

  • 2:15 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    सदन की कार्यवाही स्थगित

    महाराष्ट्र विधानसभा के विशेष सत्र के पहले दिन स्पीकर के चुनाव और नेताओं के वक्तव्यों के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है। यह कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित की गई है।

  • 2:13 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    एकनाथ शिंदे का बयान, बाला साहेब के विचार लेकर हम आगे बढ़े

    सीएम एकनाथ शिंदे का सदन में बयान, आज इस राज्य में शिवसेना और बीजेपी की सत्ता स्थापित हुई है। बाला साहब के विचार और हिंदुत्व को लेकर हम आगे बढ़े हैं।

  • 1:51 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    शिंदे के नेतृत्व में बेहतर काम करेगा गठबंधन

    डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़णवीस ने विधानसभा में कहा कि एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में भाजपा-शिवसेना गठबंधन की यह सरकार महाराष्ट्र की सभी आकांक्षाओं को पूरा करने की कोशिश करेगी। हमें उम्मीद है कि आप (अध्यक्ष) इसके लिए सहयोग देंगे।

  • 1:45 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    राहुल नार्वेकर बने स्पीकर, देखें फोटो

    राहुल नार्वेकर महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए। देखें कुछ फोटो।

  • 1:43 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    हमारे पास भी दो तिहाई संख्या बल, व्हिप की बात नहीं करेंगे: दीपक केसरकर

    व्हिप के मुद्दे पर शिंदे गुट के नेता दीपक केसरकर ने कहा कि आज यहां पर व्हिप का जिक्र किया गया। तो मैं कहना चाहता हूं कि हमारी पार्टी ने भी व्हिप निकाला है।
    हमारे पास भी दो तिहाई संख्या बल है। हम भी डिसक्वालिफिकेशन की बात कर सकते थे, लेकिन हम ये बात आज नहीं करेंगे। क्योंकि आज स्पीकर का मुद्दा है। सिर्फ स्पीकर के विषय पर ही बात करें।

  • 1:41 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    शाह राजनीति के माहिर खिलाड़ी: छगन भुजबल

    एनसीपी नेता छगन भुजबल ने बयान दिया है। उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की तारीफ की। साथ ही कहा कि अमित शाह राजनीति की शतरंज के माहिर खिलाड़ी हैं। उनकी एक ही चाल से हम सत्ता पक्ष से विपक्ष में आ गए। उद्धव वर्षा से मातोश्री चले गए। देवेंद्र उपमुख्यमंत्री बन गए।

  • 1:38 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    व्हिप का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई होगी: अनिल देसाई

    शिवसेना के राज्यसभा सदस्य अनिल देसाई ने कहा कि -शिवसेना ने व्हिप जारी किया था, उसका उल्लंघन करनेवालों पर कार्रवाई होगी। अगली लड़ाई अदालत में होगी।

  • 1:37 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    आज हमारे स्पीकर जीते, कल फ्लोर टेस्ट पास कर लेंगे: राम कदम

    स्पीकर के चुनाव के मामले में बीजेपी विधायक राम कदम ने कहा कि आज की जीत स्वाभाविक थी। कल भी फ्लोर टेस्ट पर हम पास होंगे। एकनाथ शिंदे बहुमत पूरा करेंगे।उद्धव के विधायक उनके साथ नहीं गए, ये पूरे सदन ने देखा।

  • 1:34 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    शिंदे मुझसे कहते तो मैं उद्धव से कहकर उन्हें सीएम बना देता: अजित पवार

    सदन में अजित पवार ने अपने वक्तव्य में कहा कि 'जब फडणवीस ने एकनाथ शिंदे का नाम सीएम के तौर पर लिया तब पिन ड्रॉप सायलेंस हो गया। बीजेपी के विधायक रोने लगे। 39 लोग वहां चले गए हैं। कितने मंत्री बनेंगे ये कहना मुश्किल है। एकनाथ शिंदे अगर आपने मुझे कहा होता कि आपको सीएम बनना है तो मैं खुद उद्धव ठाकरे को कह देता। आप सीएम बन जाते, कोई समस्या नहीं होती। आदित्य तुम्हें कोई समस्या तो नहीं होती ना?आदित्य ठाकरे रिप्लाय में कुछ कहते हैं।

  • 1:20 PM (IST) Posted by Shashi Rai

    हम कहीं भी जाते हैं हमें दुत्कार दिया जाता है: अबू आजमी

    सदन में अबू आजमी ने कहा, ''हम तटस्थ रहें इसका दुख है मुझे लेकिन हम क्या करें क्योंकि हम कहीं भी जाते हैं हमें दुत्कार दिया जाता है। हमारे सीएम ठाकरे ने जाते जाते औरंगाबाद का नाम बदल दिया.. अगर नाम बदलकर महाराष्ट्र का विकास होता है तो ठीक है बदल दो नाम। मुस्लिम शहरों के नाम बदलकर क्या होगा इस देश को तबाही के कगार पर खड़ा कर देना चाहते हैं।''

  • 11:51 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    एमएनएस विधायक प्रमोद ने नार्वेकर को वोट दिया

    राज ठाकरे की पार्टी एनएनएस के विधायक प्रमोद (Raju) पाटील ने बीजेपी गठबंधन के राहुल नार्वेकर के पक्ष में वोट किया। 

  • 11:42 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    राहुल नार्वेकर को कुल 164 वोट मिले

    राहुल नार्वेकर को कुल 164 वोट मिले, जबकि जीत के लिए 144 मतों की ही दरकार थी। 

  • 11:37 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    रामकदम ने अनजाने में बताया गलत नंबर

    हेडकाउंट के दौरान जब बीजेपी के विधायक अनजाने में अपना नंबर गलत बता रहे हैं। तब विपक्ष की तरफ से कमेंट पास किए जा रहे हैं। राम कदम ने अपना नंबर गलत बताया। तब अन्य साथियों द्वारा बताने के बाद राम कदम ने सही नंबर बताया।

  • 11:33 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    स्पीकर के चुनाव की प्रक्रिया जारी

    महाराष्ट्र विधानसभा में स्पीकर पद के चुनाव की प्रक्रिया जारी है। हालांकि ध्वनिमत से राहुल नार्वेकर को स्पीकर चुन लिया गया है। लेकिन विपक्ष के ऐतराज के बाद हेड काउंटिंग कराई जा रही है। 

  • 11:31 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    नार्वेकर के पक्ष में अब तक 105 वोट पड़े

    विपक्ष के हंगामे के बाद हेडकाउंट फिर एक बार नए सिरे से शुरू किया गया है।सत्ता पक्ष के विधायक एक एक कर खड़े होकर अपना अपना नंबर बता रहे हैं। शुरुआत सीएम एकनाथ शिंदे से हुई, फिर देवेंद्र फडणवीस। अब तक नार्वेकर के पक्ष में 105 वोट पड़े हैं।

  • 11:27 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    हेड काउंट की एंट्री में लगे हैं 3 कर्मचारी

    विपक्ष के ऐतराज के बाद डिप्टी स्पीकर हेड काउंटिंग करा रहे हैं। विधानसभा के तीन कर्मचारी हर हेडकाउंट की एंट्री कर रहे हैं।

  • 11:25 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    कुछ विधायकों ने अपने नंबर्स गलत बताए, फडणवीस ने दी सलाह

    हेड काउंट के दौरान बीजेपी के कुछ विधायकों ने अपने नंबर्स गलत बताए। तब देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि कोई भी विधायक अपने आसन का नंबर ना बताए। सत्ता पक्ष के हर विधायक अपना नाम बताने के बाद जो सीरियल नंबर चल रहा है, उसके आगे का नंबर बताएं। इसी बीच सदन में विपक्ष की नारेबाजी चल रही है।

  • 11:24 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    एकनाथ शिंदे से शुरू हुई हेड काउंटिंग

    विपक्ष के हंगामे के बाद हेडकाउंट फिर एक बार नए सिरे से शुरू किया गया है।सत्ता पक्ष के विधायक एक एक कर खड़े होकर अपना अपना नंबर बता रहे हैं। शुरुआत सीएम एकनाथ शिंदे से हुई, फिर देवेंद्र फडणवीस।

  • 11:19 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    महाराष्ट्र विधानसभा के दरवाजे बंद किए गए

    महाराष्ट्र विधानसभा के दरवाजे बंद किए गए हैं। विपक्ष के ऐतराज के बाद हैंड काउंटिंग करा रहे हैं डिप्टी स्पीकर। हर विधायकों को खड़े होकर अपना नंबर बताना होगा। यह प्रक्रिया चल रही है।

  • 11:16 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    विपक्ष के ऐतराज के बाद हेड काउंट करा रहे डिप्टी स्पीकर

    महाराष्ट्र में आज स्पीकर पद के चुनाव के बाद राहुल नार्वेकर को नए स्पीकर बन गए हैं। उन्हें ध्वनिमत से चुना गया। इस पर विपक्ष ने अपना ऐतराज जताया है और गिनती की मांग की। है। विपक्ष के ऐतराज के बाद हेड काउंट करा रहे हैं डिप्टी स्पीकर।

  • 11:15 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    विपक्ष ने जताया ऐतराज, गिनती की मांग की

     स्पीकर पद के चुनाव के बाद राहुल नार्वेकर को नए स्पीकर बन गए हैं। उन्हें ध्वनिमत से चुना गया। इस पर विपक्ष ने अपना ऐतराज जताया है और गिनती की मांग की। है।

  • 11:13 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    राहुल नार्वेकर महाराष्ट्र विधानसभा के नए स्पीकर होंगे

    राहुल नार्वेकर को महाराष्ट्र विधानसभाक स्पीकर चुन लिया गया है। दो दिन के विधानसभा के विशेष सत्र के पहले दिन आज स्पीकर पद के चुनाव में राहुल नार्वेकर को स्पीकर पद के लिए चुन लिया गया है। उन्हें ध्वनिमत से चुना गया। 

  • 11:03 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    विधानसभा की बैठक से पहले आदित्य ठाकरे ने किया ट्वीट

  • 11:02 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    सीएम शिंदे विधानसभा पहुंचे

    महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे अपने गुट के विधायकों के साथ महाराष्ट्र विधानसभा पहुंच गए हैं। आज स्पीकर पद के लिए चुनाव होना है। 

  • 10:58 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    इतना सुरक्षा बंदोबस्त तो कसाब के वक्त भी नहीं था: नाना पटोले

    महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले का भारी पुलिस बंदोबस्त पर बयान आया है। उन्होंने कहा कि अभूतपूर्व पुलिस बंदोबस्त क्यों ये सब। कसाब के वक्त के भी इतना बंदोबस्त नहीं था। शिवसेना का व्हिप जारी होगा। शिवसेना विधानमंडल का कार्यलय हमने ही बंन्द किया है। आरे के फारेस्ट पर हमारा गुस्सा मत निकालो। मुम्बई निवासियों का नुकसान मत करो।

  • 10:24 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    सुरक्षा के पहरे में बागी विधायकों का दल बसों से विधान भवन रवाना

    होटल ताज प्रेसीडेंट से एकनाथ शिंदे के बागी विधायकों का दल 2 बसों में भरकर विधानभवन के लिए निकला। इन दो बसों के आगे और पीछे भारी पुलिस सुरक्षा है।

  • 10:22 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    कार्यालय सील होने के बाद उद्धव समर्थक आक्रामक

    विधानभवन में स्थित शिवसेना कार्यालय सील होने के बाद उद्धव सेना आक्रामक है। शिवसेना के नेता विधानसभा उपाध्यक्ष नरहरी झिरवल के कार्यालय में पहुंचे। विधानसभा में उद्धव सेना के ग्रुप लीडर अजय चौधरी, सुनील प्रभु, अरविंद सावंत और सांसद विनायक राउत उपाध्यक्ष के चेंबर में हैं। उद्धव सेना का साथ देने के लिए अजित पवार और जयंत पाटिल भी नरहरी झिरवल के कार्यालय पहुंचे।

  • 10:21 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    विधान भवन में शिवसेना विधिमंडल पार्टी कार्यालय बंद किय गया

    विधानभवन में स्थित शिवसेना विधिमंडल पार्टी के कार्यालय को बंद किया गया है। उद्धव ठाकरे गुट और एकनाथ शिंदे गुट के बीच जारी मतभेद के बीच इस कार्यालय को बंद रखा गया है। अब तक यह साफ नहीं हो पाया है कि किसके कहने पर इसे बंद किया गया है।

  • 10:20 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    महाराष्ट्र विधान भवन में विधायकों का पहुंचना शुरू

    महाराष्ट्र विधानभवन में विधायकों का पहुंचना शुरू हो गया है। अतुल भातखलकर, विधायक प्रवक्ता बीजेपी ने कहा है कि  हमारे पास 170 से ज्यादा विधायकों का समर्थन है। उद्वव ठाकरे और MVA को चुनाव निर्विरोध कर महाराष्ट्र की परंपरा का सम्मान करना चाहिए था। शिवसेना असली कौनसी है और संख्याबल किसके पास है, सभी को मालूम है। इसलिए शिवसेना के व्हिप का कोई मतलब नहीं।

  • 9:46 AM (IST) Posted by Shashi Rai

    महाराष्ट्र विधानभवन में विधायकों का पहुंचना शुरू

    महाराष्ट्र विधानभवन में विधायकों का पहुंचना शुरू हो गया है। अतुल भातखलकर, विधायक प्रवक्ता बीजेपी ने कहा, ''हमारे पास 170 से ज्यादा विधायको का समर्थन। उद्वव ठाकरे और MVA को चुनाव निर्विरोध कर महाराष्ट्र की परंपरा का सम्मान करना चाहिए था । शिवसेना असली कौन है और संख्याबल किसके पास है सभी को मालूम है इसलिए शिवसेना के व्हिप का कोई मतलब नहीं।''

  • 8:59 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    शिवसेना नेता शिवाजीराव अढलराव पार्टी से निष्कासित

    मुंबई। शिवसेना ने शिरूर लोकसभा सीट से पूर्व सांसद और शिवसेना के उपनेता शिवाजीराव अढलराव पाटिल को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया है। शिवाजीराव शिवसेना के प्रमुख नेताओं में से थे, लेकिन पिछले कुछ दिनों से उनके बयान एकनाथ शिंदे के समर्थन में आ रहे थे। उन्होंने कई जगह शिंदे के समर्थन में पोस्टर भी लगवाए।

  • 8:48 AM (IST) Posted by Shashi Rai

    विधानसभा में स्पीकर चुनाव को लेकर काफी रस्साकसी और अंतर्विरोध देखने को मिल सकता है।

    आज विधानसभा में स्पीकर के चुनाव को लेकर काफी रस्साकसी और अंतर्विरोध देखने को मिल सकता है। खासकर शिवसेना पार्टी के दोनों गुट ठाकरे और शिंदे गुट ने अपना अपना विप जारी कर सभी शिवसेना के 55 विधायकों को उनके समर्थक उम्मीद्वार को वोट डालने और सदन में हाजिर रहने को कहा है। विप का उलंघन करने पर  कार्यवाही की चेतावनी दी गई है। 

     

  • 8:42 AM (IST) Posted by Shashi Rai

    शिवसेना से शिवाजीराव अढलराव पाटिल निलंबित

    शिवसेना ने शिरूर लोकसभा सीट से पूर्व सांसद और शिवसेना के उपनेता शिवाजीराव अढलराव पाटिल को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया है। शिवाजीराव शिवसेना के प्रमुख नेताओं में से थे लेकिन पिछले कुछ दिनों से उनके बयान एकनाथ शिन्दे के समर्थन में थे।

     

  • 7:37 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    शिंदे गुट के विधायक कल मुंबई लौट आए

    महाराष्ट्र में विधानसभा अध्यक्ष चुनाव से पहले शिवसेना के बागी विधायक शनिवार को मुंबई लौट आए हैं। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ गोवा से विशेष विमान से सभी विधायक मुंबई पहुंचे। आज स्पीकर पद के लिए चुनाव होना है। 

  • 7:33 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    उद्धव गुट के सचेतक सुनील प्रभु ने जारी किया व्हिप

    महाराष्ट्र विधानसभा आज स्पीकर पद के चुनाव के लिए शिवसेना के उद्धव गुट के सचेतक सुनील प्रभु ने विधायकों को को व्हिप जारी कर दिया है। इसमें कहा गया है कि विधानसभा के सभी शिवसेना सदस्य पूरे चुनाव के दौरान सदन में मौजूद रहें। वहीं  एकनाथ शिंदे गुट अब भी कहता है कि वे असली सेना हैं और उन्होंने भरत गोगावले को अपना सचेतक नियुक्त किया है।

  • 7:27 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    फडणवीस ने कहा 'जो हमारे साथ हैं, वे बाला साहेब के सच्चे सिपाही'

    शिवसेना और बीजेपी गठबंधन की कल मुंबई के होटल ताज में एक बैठक आयोजित हुई। इस बैठक में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि इतने सालों में मुझे कभी नहीं लगा कि बीजेपी-शिवसेना अलग पार्टी थी। कुछ समय के लिए जरूर बिछड़े लेकिन अब हम एक साथ वापस आ गए हैं। मूल परिवार एक हो गया है। जो हमारे साथ आए वे बालासाहेब के सच्चे सिपाही हैं।

  • 7:12 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    बीजेपी और शिवसेना गठबंधन की बैठक में शक्ति परीक्षण पर मंथन

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे-खेमे के विधायक, उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अन्य नेता ने कल रात मुंबई में एक बैठक की। इस बैठक में दो दिनी विधानसभा सत्र में सरकार के शक्ति परीक्षण और स्पीकर पद के चुनाव के संबंध में मंथन किया गया। 

>independence-day-2022