Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में होगी झमाझम बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी, BMC ने कहा-मुंबई वाले स्टोर कर लें पीने का पानी

महाराष्ट्र में मानसून मेहरबान है और अगले पांच दिनों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बीएमसी ने कहा है कि मुंबई में पीने के पानी में 10 प्रतिशत की कटौती हो सकती है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: June 28, 2023 14:34 IST
orange alert in mumbai- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मुंबई में बारिश का ऑरेंज अलर्ट

आईएमडी ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून मुंबई और दिल्ली तक आगे बढ़ चुका है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी, नासिक, पुणे और सतारा के लिए ऑरेंज अलर्ट और पालघर, मुंबई और सिंधुदुर्ग के लिए गुरुवार तक येलो अलर्ट जारी किया है। जैसे ही महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई। आईएमडी ने घोषणा की है कि मानसून रविवार को मुंबई पहुंचा और तब से भारी बारिश के कारण कई जगहों पर बाढ़ आ गई, जिससे कई इमारतें ढह गईं और यातायात जाम हो गया।

पीने के पानी की हो सकती है दिक्कत 

मंगलवार को मुंबई में 104 मिमी बारिश हुई, जबकि महाराष्ट्र की राजधानी में तेज़ बारिश जारी रही। अधिकारियों ने कहा कि अगले कुछ दिनों में राज्य में बारिश धीरे-धीरे बढ़ेगी।टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, बीएमसी प्रमुख आईएस चहल ने कहा कि मुंबई के नागरिकों को 10 प्रतिशत पानी की कटौती का सामना करना पड़ेगा क्योंकि जलग्रहण क्षेत्र में मध्यम वर्षा हुई है। मुंबई के हाइड्रोलिक विभाग ने मंगलवार को चहल को पानी की आपूर्ति में कटौती का सुझाव दिया। टीओआई के मुताबिक, सिटी एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (सिडको) बुधवार से अपने इलाकों में पानी की आपूर्ति में 15 फीसदी की कटौती करेगा।

मंगलवार की सुबह तक, मुंबई शहर को पानी की आपूर्ति करने वाली सात झीलें 14 लाख मिलियन लीटर में से केवल 7 प्रतिशत से भी कम भरी थीं, जो कि भंडार को अलग रखते हुए, वर्ष के लिए आवश्यक स्टॉक है।

अगले पांच दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी

आईएमडी ने मंगलवार को कहा, "उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा और महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।" स्थानीय मौसम कार्यालय ने कहा, "अगले चार या पांच दिनों के दौरान महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश की तीव्रता धीरे-धीरे बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि अगले पांच दिनों में मौसम खराब होने की संभावना है।"

पुणे में आईएमडी के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक केएस होसालिकर ने कहा, “जैसे-जैसे यह उत्तर की ओर बढ़ रहा है, मुंबई और उपग्रह शहरों सहित कोंकण क्षेत्र में मानसून के और बढ़ने की संभावना है। भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है और आईएमडी ने तदनुसार कोंकण, विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

भारत के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक मानसून का मौसम जारी रहने की संभावना है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement