Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Maharashtra Rain Update : महाराष्ट्र में अगले चार दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट, नदियों का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का खतरा

Maharashtra Rain Update : मुंबई-ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में अगले चार दिनों तक भारी बारिश की संभावना है।

Reported By : JP Singh Edited By : Niraj Kumar Published on: July 06, 2022 14:00 IST
Maharashtra Rain- India TV Hindi
Image Source : PTI Maharashtra Rain

Highlights

  • रायगढ़ के अंबेट नंदवी घाट में भूस्खलन
  • कोल्हापुर में पंचगंगा नदी का जलस्तर बढ़ा
  • सांगली में कृष्णा नदी का जलस्तर बढ़ा

Maharashtra Rain Update : मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले 4 दिनों तक महाराष्ट्र भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना है।  क्षेत्रीय मौसम विभाग ने कोंकण मध्य महाराष्ट्र सहित मराठवाड़ा के कुछ जिलों में 8 जुलाई तक मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी है। मुंबई-ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में भारी बारिश की संभावना है। वहीं महाराष्ट्र में मॉनसून की शुरुआत से अब तक 65 लोगों की मौत वर्षाजनित घटनाओं में हो गई है।

मछुआरों को समंदर में न जाने की सलाह

उत्तर-मध्य महाराष्ट्र, पुणे, नासिक, नंदुरबार और दक्षिण-मध्य महाराष्ट्र में, सतारा और कोल्हापुर जिलों के घाट क्षेत्रों में मूसलाधार से बहुत मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने मछुआरों को अगले तीन दिनों तक महाराष्ट्र और गोवा के तटों पर मछली पकड़ने नहीं जाने का निर्देश दिया है।

मुंबई: रिहायशी इलाकों में भरा पानी

मुंबई में हो रही लगातार इलाकों से अब रिहायशी इलाकों में भी पानी भरने लगा है। चेम्बूर, बांद्रा, सायन, माटुंगा, अंधेरी, वडाला में जलभराव की खबर है। वहीं सड़कों पर पानी भरने से कई इलाकों में भीषण जाम लगा ।

कोल्हापुर पंचगंगा नदी का जलस्तर बढ़ा

लगातार दो दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण कोल्हापुर जिले में पंचगंगा नदी का जलस्तर ओवरफ्लो हो रहा है, जिससे जिले की सभी नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। हर जगह नदी का पानी फैल जाने से 40 से अधिक गांवों का सीधा संपर्क कट गया है और वैकल्पिक मार्ग का इस्तेमाल किया जा रहा है। पिछले 24 घंटों में, गगनबावड़ा तालुका सहित जिले के 11 बांध क्षेत्रों में भारी बारिश हुई है।जिला प्रशासन की मांग के अनुसार, एनडीआरएफ की दो इकाइयां कल पहुंच गई हैं।बाढ़ की स्थिति में सभी सतर्क रहें और अपने दायित्वों का निर्वहन सही तरीके से करें, ऐसे निर्देश जिला कलेक्टर ने सभी एजेंसियों को दिए हैं।

सांगली में कृष्णा नदी का जलस्तर बढ़ा

सांगली जिले में कृष्णा और वारणा नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। जिले के शिराला और वाळवा तालुकों और कोयना और वारणा बांधों में बारिश तेज होने के कारन जलस्तर बढ़ा है। पुणे में आज सुबह से ही भारी बारिश हो रही है और जिला प्रशासन हाई अलर्ट पर है। जिले के लोनावला मुलशी भोर के इलाके में भारी बारिश हो रही है।

Maharashtra Rain

Image Source : INDIA TV
Maharashtra Rain

राजापुर शहर पर बाढ़ का खतरा

महाराष्ट्र के राजापुर तालुका में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है जिससे अर्जुन नदी और अन्य नदियों में बाढ़ आ गई है। इंडिया टीवी संवाददाता नम्रता दुबे के मुताबिक करीब दो हेक्टेयर क्षेत्र की फसल नष्ट हो गई है साथ ही राजापुर शहर पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। अगर इसी तरह बारिश होती रही तो राजापुर बाजार पानी में डूब सकता है। बाजार क्षेत्र में नदी में पानी भर गया है और कुछ हिस्सा पानी में डूब भी गया है।

रायगढ़ के अंबेट नंदवी घाट में भूस्खलन

रायगढ़ जिले के महाड़ तालुका में कई जगहों पर बारिश का पानी जमा हो गया है। अंबेट नंदवी घाट में भूस्खलन के कारण सड़क यातायात के लिए बंद कर दी गई है।

दक्षिणी कोंकण में बारिश से बाढ़ जैसे हालात

दक्षिण कोंकण के रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में भारी बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। नदियों का जलस्तर बढ़ने से  से कुछ गांव कट गए हैं।राज्य सरकार के निर्देशानुसार तीनों जिलों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ इकाइयों के साथ जिला प्रशासन की राहत एवं बचाव टीमों को तैनात किया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement