Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र: राशन नहीं मिलने से खफा आदिवासी महिला, लौटाया बाल वीरता पुरस्कार

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में एक आदिवासी महिला ने बुधवार को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार इसलिए लौटा दिया क्योंकि उसके परिवार को जन वितरण प्रणाली की दुकानों से राशन नहीं मिल रहा।

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: June 03, 2021 9:29 IST
महाराष्ट्र: राशन नहीं...- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE महाराष्ट्र: राशन नहीं मिलने से खफा आदिवासी महिला, लौटाया बाल वीरता पुरस्कार

ठाणे: महाराष्ट्र के ठाणे जिले में एक आदिवासी महिला ने बुधवार को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार इसलिए लौटा दिया क्योंकि उसके परिवार को जन वितरण प्रणाली की दुकानों से राशन नहीं मिल रहा। हाली रघुनाथ बराफ ने दावा किया कि शाहपुर तहसील के 400 आदिवासी परिवारों की यही दुर्दशा है। बराफ को अपनी बहन को तेंदुए के चंगुल से बचाने के लिए 2013 में ‘वीर बापूजी गंधानी राष्ट्रीय बालवीर पुरस्कार’ मिला था। वह अब उम्र के दो दशक को पार कर चुकी है और राठ अंडाले पाड़ा में रहती है।

जब यह घटना हुई थी तब वह 15 साल की थी। उसने एक विज्ञप्ति में कहा कि इस पुरस्कार से उसके परिवार के लिए कोई बदलाव नहीं हुआ और आज की तारीख में उसके परिवार को जन वितरण प्रणाली की दुकानों से राशन नहीं मिल सकता क्योंकि ऑनलाइन प्रणाली में परिवार का नाम ही दर्ज नहीं किया गया।

बराफ ने कहा कि इस व्यथा के चलते उसने उपमंडल अधिकारी को अपना पुरस्कार लौटा दिया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement