Thursday, April 25, 2024
Advertisement

चक्रवाती तूफान की वजह से मुंबई एयरपोर्ट पर सीमित कामकाज, सिर्फ 12 उड़ानें होंगी लैंड

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 02, 2020 23:27 IST
चक्रवाती तूफान की वजह से मुंबई एयरपोर्ट पर सीमित कामकाज, सिर्फ 12 उड़ाने होंगी लैंड- India TV Hindi
Image Source : FILE चक्रवाती तूफान की वजह से मुंबई एयरपोर्ट पर सीमित कामकाज, सिर्फ 12 उड़ाने होंगी लैंड

मुंबई: चक्रवात 'निसर्ग' को देखते हुए मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (CSMIA) पर तीन जून के कामकाज को सीमित कर दिया गया है। तीन जून को यहां सिर्फ 12 उड़ाने ही लैंड होंगी। हवाई अड्डा प्रशासन ने मीडिया स्टेटमेंट जारी करके यह जानकारी दी है। मीडिया स्टेटमेंट में  कहा गया, "चक्रवात 'निसर्ग' के मद्देनजर तीन जून को CSMIA पर सिर्फ 12 उड़ाने लैंड करेंगी। यह 12 उड़ानें एयर एशिया इंडिया, एयर इंडिया, गो एयर और स्पाइसजेट की होंगी।"

बता दें कि महाराष्ट्र और गुजरात के ऊपर चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि चक्रवाती तूफान निसर्ग बुधवार को महाराष्ट्र के तट पर टकरा सकता है। बुधवार को यह तूफान गंभीर चक्रवाती तूफान की श्रेणी में बदल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक तूफान की वजह से समुद्र में 2 मीटर तक ऊंची लहरें भी उठ सकती है और तटीय क्षेत्रों में आंधी चल सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार रात को ही यह तूफान गंभीर चक्रवाती तूफान की श्रेणी में बदल सकता है। बुधवार को इसके महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय क्षेत्रों से टकराने की आशंका है और उस समय भी इसके गंभीर चक्रवाती तूफान की श्रेणी में बने रहने की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र में बुधवार को अलीबाग से लगे तट पर यह तूफान टकराएगा और उस समय 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चल सकती है।

ऐसे में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को कहा कि ‘निसर्ग’ चक्रवात के मद्देनजर राहत एवं बचाव अभियान के लिए राज्य में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 10 टीम तैनात की गई हैं। चक्रवात के बुधवार को महाराष्ट्र के पश्चिमी तट से टकराने की संभावना है। 

मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया कि मुंबई शहर और उपनगरीय इलाकों, ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरि और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। इसने यह भी कहा कि कोविड-19 महामारी के चलते राहत कार्यों के दौरान सावधानी बरती जाएगी।

ट्वीट में कहा गया कि राहत एवं बचाव अभियान के लिए राज्य में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 10 टीम तैनात की गई हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि चक्रवात के मद्देनजर कच्चे मकानों में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है और गैर कोविड अस्पतालों को तैयार रखा जा रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement