Thursday, May 02, 2024
Advertisement

मुंबई: जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह पर DRI ने पकड़ी करोड़ों की सिगरेट, तस्करों ने बड़ी चालाकी से था छुपाया

तस्करी किए गए माल में 33,92,000 सिगरेट की छड़ें शामिल थीं, जिनकी बाजार कीमत लगभग 5.77 करोड़ रुपये थी। DRI इस मामले में आगे की जांच कर रही है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: December 29, 2023 9:04 IST
Maharashtra, Mumabi, DRI- India TV Hindi
Image Source : ANI जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह पर DRI ने पकड़ी करोड़ों की सिगरेट

मुंबई: राजस्व खुफिया निदेशालय की चपलता ने तस्करी की जा रही सिगरेट की एक बड़ी खेप पकड़ी है। जानकारी के अनुसार, DRI ने खुफिया जानकारी के आधार पर, जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह पर लाखों सिगरेट पकड़ी हैं। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इनकी कीमत पांच करोड़ रुपए से भी ज्यादा की है। DRI के एक अधिकारी ने बताया कि तस्करों ने इन्हें बड़ी ही चालाकी से छुपाया हुआ था। 

तस्करी किए गए माल में 33,92,000 सिगरेट की छड़ें शामिल

उन्होंने बताया कि तस्करों ने सिगरेट के डिब्बों को इमली वाले गत्ते के बक्सों के भीतर बड़ी चालाकी से छुपाया था। सिगरेट के डिब्बों को इमली के बक्सों के अंदर रखा गया था और चतुराई से सभी तरफ से इमली से ढक दिया गया था ताकि कार्डबोर्ड के डिब्बों को खोलने पर भी सिगरेट के डिब्बों का पता न चल सके। तस्करी किए गए माल में 33,92,000 सिगरेट की छड़ें शामिल थीं, जिनकी बाजार कीमत लगभग 5.77 करोड़ रुपये थी।

DRI ने एयरपोर्ट पर पकड़े थे सांप 

वहीं इससे पहले पिछले दिनों 21 दिसंबर को बैंकॉक से आ रहे एक यात्री को डीआरआई के अधिकारियों ने एयरपोर्ट पर रोका। यात्री और उसके सामान की जांच की गई। सामान की जांच के दौरान अधिकारियों को बिस्किट और केक के पैकेट के अंदर छिपाए गए नौ बॉल पायथन और दो कॉर्न स्नेक मिले। अधिकारियों ने जब इन सांपों को देखा तो उनके होश उड़ गए। सभी सांप विदेशी प्रजाति के थे और इन्हें तस्करी करके लाया जा रहा था।

डीआरआई ने बताया कि यह सांप भारत की जलवायु में जीवित नहीं रह सकते हैं। इसलिए इन सभी सांपों को बैंकॉक वापस भेजा जायेगा। इस मामले में एक अधिकारी ने बताया कि बॉल पायथन और कॉर्न स्नेक स्वदेशी प्रजातियां नहीं हैं और इन्हें जंगली जीवों और वनस्पतियों की लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतरराष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन और आयात नीति का उल्लंघन करके लाया गया। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और मामले की जांच की जा रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement