Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

मुंबई: शवों के अंतिम संस्कार के लिए जरूरतमंद लोगों को लकड़ी बैंक से मुफ्त मिल रही लकड़ियां

मुंबई की एक श्मशान भूमि में गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए एक लकड़ी बैंक तैयार किया गया है। इस लकड़ी बैंक में 20 कर्मचारी काम करते है जो दिन रात आने वाले जरूरतमंद परिवारों को उनके परिजनों के अंतिम संस्कार के लिए मुफ्त में लकड़ी मुहैया करवाते है।

Jayprakash Singh Reported by: Jayprakash Singh @jayprakashindia
Published on: May 27, 2021 15:09 IST
मुंबई: शवों के अंतिम...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मुंबई: शवों के अंतिम संस्कार के लिए जरूरतमंद लोगों को लकड़ी बैंक से मुफ्त मिल रही लकड़ियां

मुंबई: मुंबई की एक श्मशान भूमि में गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए एक लकड़ी बैंक तैयार किया गया है। इस लकड़ी बैंक में 20 कर्मचारी काम करते है जो दिन रात आने वाले जरूरतमंद परिवारों को उनके परिजनों के अंतिम संस्कार के लिए मुफ्त में लकड़ी मुहैया करवाते है। साथ ही इसी श्मशान भूमि में ब्लैक फंगस और कोविड मरीजों का अंतिम संस्कार मुफ्त में करवाया जा रहा है। श्मशान भूमि के बाहर बाकायदा बैनर लगा दिए गए है कि जिस भी मरीज की मौत कोविड या ब्लैक फंगस से हुई उनके अंतिम संस्कार का पूरा खर्च पंडित सहित ट्रस्ट की तरफ से होगा।

कोविड महामारी के इस दौर में हर कोई अपने तरीके से कोविड मरीजो की मदद करने में जुटा हुआ है। कोई प्लाज़्मा डोनेट कर रहा है तो कोई ऑक्सीजेंन सिलेंडर या अस्पताल में बेड की व्यवस्था करने में जुटा है। ऐसे ही मुम्बई के गोरेगांव की एक श्मशान भूमि में ब्लैक फंगस और कोरोना से मरने वाले मरीजों का पूरा अंतिम संस्कार मुफ्त में किया जा रहा है। यहां तक कि इस अंतिम संस्कार के लिए लगने वाली लकड़ी हो, घी हो, पूजा सामग्री हो, पंडित हो सब कुछ मरीज के रिश्तेदारों को फ्री में श्मशान भूमि और मोरारका ट्रस्ट मुहैया करवा रही है। श्मशान भूमि के बाहर बड़े-बड़े बैनर लगाए गए है जिनमें साफ लिखा गया है कि "श्मशान भूमि में आने वाली हर पवित्र आत्मा को प्रणाम-अगर आपके मरीज की मौत कोविड या ब्लेक फंगस से हुई है तो रजिस्ट्रेशन कार्यालय में एंट्री करवाये-अंतिम संस्कार के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।"

मुफ्त अंतिम संस्कार के लिए श्मशान भूमि के अंदर एक ट्रस्ट रजिस्ट्रेशन ऑफिस बनाया गया है जहां पंडित से लेकर बीएमसी के अधिकारी और ट्रस्ट के अधिकारी हर समय मौजूद रहते है। इस साल जनवरी से मार्च के बीच कोरोना मरीजों की संख्या हर महीने डबल डिजिट में थी जो अप्रैल महीने में साढ़े 400 के आंकड़े को पार कर गई और मई में अब तक 285 का आंकड़ा हो चुका है।

कोरोना और ब्लेक फंगस के मरीजो को मुफ्त में अंतिम क्रिया कर्म करवाने के साथ ही इस शिवधाम श्मशान भूमि में एक लकड़ी बैंक भी बनाया गया है। इस लकड़ी बैंक को बनाए जाने के पीछे का मकसद ये है कि हर मृतक को बीएमसी की तरफ से अंतिम संस्कार के लिए निश्चित मात्रा में लकड़ी मुफ्त दी जाती है लेकिन जब और ज्यादा लकड़ी की जरूरत लगती है तो वो मृतक के रिश्तेदारों को खरीदना पड़ता है ऐसे में जो गरीब या गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोग हैं उन्हें आर्थिक दिक्कत आती है श्मशान भूमि ट्रस्ट की तरफ से इस लकड़ी बैंक से इन जरूरतमंद लोगों को मुफ्त में लकड़ियां दी जाती है ताकि अंतिम क्रियाकर्म में परिजनों को परेशानी न हो।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement