1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. महाराष्ट्र
  4. Photos: मुंबई में बरसात से भारी तबाही, तस्वीरें दे रही हैं नुकसान की गवाही

Photos: मुंबई में बरसात से भारी तबाही, तस्वीरें दे रही हैं नुकसान की गवाही

महाराष्ट्र में मुंबई और पड़ोसी जिलों ठाणे तथा पालघर में भारी बारिश जारी है, जिससे रेल की पटरियों और सड़कों पर जलभराव के कारण लोकल ट्रेन तथा बस सेवाएं बाधित हो गई हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 05, 2020 21:59 IST
- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ताड़देव ब्रिज के पास वाटर लॉगिंग

मुंबई। महाराष्ट्र में मुंबई और इसके पड़ोसी जिलों ठाणे तथा पालघर में बुधवार को तेज हवाओं के साथ हुई भारी बारिश के चलते उपनगरीय ट्रेन एवं बस सेवाएं प्रभावित हो गई। मौसम खराब होने से जनजीवन भी अस्त व्यस्त हो गया। वहीं, मौसम विभाग ने गुरुवार (6 अगस्त) सुबह तक मूसलाधार बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान किया है। मुंबई के चेंबूर, परेल, हिंदमाता, वडाला और अन्य क्षेत्रों के निचले इलाकों में जलभराव की खबरें हैं। मुम्बई से सटे काशिमिरा ब्रिज के पास का जलभराव के कारण वसई, नालासोपारा से मुम्बई आने वाले लोग घंटों से ट्रैफिक में फंसे हुए हैं, यहां अभी भी जलभराव बना हुआ है।

Mumbai Rains, maharashtra, Mumbai Weather Forecast

नरीमन पॉइंट वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के पास एक साथ कई पेड उखड़े

एक अधिकारी ने बताया कि पड़ोसी रायगढ़ जिले के न्हावा शेवा में स्थित जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) पर तैनात तीन उच्च क्षमता की क्रेन आज दोपहर तेज गति की हवाएं बहने से ढह गई। हालांकि, इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। देश के सबसे बड़े बंदरगाहों में शामिल जेएनपीटी के अध्यक्ष संजय सेठी ने कहा, 'तेज गति से हवाएं चलने के कारण हमारे टर्मिनल में एक पर तीन मुख्य क्रेन ढह गई, लेकिन इस घटना में कोई भी घायल नहीं हुआ। क्रेन ढहने से यहां कामकाज प्रभावित नहीं होगा।'

Mumbai Rains, maharashtra Weather latest news, Mumbai Weather Forecast

ताड़देव ब्रिज के पास वाटर लॉगिंग

मुंबई के कांदिवली में मूसलाधार बारिश के दौरान भारी भूस्खलन की वजह से वेस्टर्न हाईवे बंद हो गया। रोड पर अचानक बड़ी-बड़ी चट्टानें आ गिरीं। हालांकि हाईवे से गुजर रही बसें और कार भूस्खलन के दौरान बालबाल बच गयीं। मुंबई में चरनी रोड स्टेशन के पास एक पेड़ गिरने के चलते और चिंगारी से आग लग जाने पर तार और उपकरण क्षतिग्रस्त हो गये। अधिकारियों ने बताया कि पश्चिमी महाराष्ट्र के पुणे, सतारा और कोल्हापुर जिलों में भी बारिश हुई। भारतीय मौसम विभाग ने नयी दिल्ली में एक विशेष बुलेटिन में कहा कि मुंबई और इसके पड़ोसी इलाकों में गुरुवार (6 अगस्त) सुबह तक अत्यधिक भारी बारिश जारी रहेगी। साथ ही, छह अगस्त की सुबह मुंबई और इससे लगे कोंकण तट पर 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलने की संभावना है। वहीं, स्थानीय मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि मुंबई और उपनगरीय इलाकों में प्रतिघंटे 30 से 50 मिमी बारिश हो सकती है।

Mumbai Rains, maharashtra Weather latest news, Mumbai Weather Forecast

ताड़देव ब्रिज के पास वाटर लॉगिंग

सूत्रों ने बताया कि सायन और कुर्ला इलाकों में पटरियों पर जलभराव हो गया है और ट्रेनें देरी से चल रही हैं। मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने बताया कि छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल से कसारा (ठाणे), खोपोली (रायगढ़), पनवेल (नवी मुंबई) और गोरेगांव तक उनकी उपनगरीय सेवाएं भारी बारिश के बावजूद चल रही हैं।

Mumbai Rains, maharashtra Weather latest news, Mumbai Weather Forecast

नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम का एक हिस्सा बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुआ है।

इस बीच, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने शाम में कहा कि उसने मस्जिद बंदर और बायकुला स्टेशनों के बीच यहां मध्य लाइन पर एक लोकल ट्रेन में फंसे करीब 150 यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। 100 अन्य यात्री अब भी ट्रेन के अंदर हैं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने बुधवार शाम छह बजे एक अलर्ट जारी किया, जिसमें कहा गया है कि 70 से 80 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती है और यह अगले तीन चार घंटों में यह कभी-कभी 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से भी चल सकती है।

Mumbai Rains, maharashtra Weather latest news, Mumbai Weather Forecast

नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम का एक हिस्सा बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुआ है।

मौसम विभाग ने बताया कि पालघर के दहानु में बुधवार को सुबह साढ़े पांच बजे तक 12 घंटे की अवधि में 350 मिमी बारिश हुई, जबकि ठाणे के कुछ इलाकों में इसी अवधि के दौरान 150 मिमी से अधिक बारिश हुई। मुंबई के चेंबूर, परेल, हिंदमाता, वडाला और अन्य क्षेत्रों के निचले इलाकों से भी जलभराव की खबरें हैं। रेलवे के सूत्रों के मुताबिक, पालघर स्टेशन पर पटरियों में जलभराव के कारण उपनगरीय सेवाओं को रोक दिया गया। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) से वाशी स्टेशनों के बीच हार्बर लाइन पर उपनगरीय ट्रेन परिचालन रोक दिया गया, मुख्य रेल मार्ग सीएमएमटी- कुर्ला पर और चर्चगेट तथा कुर्ला के बीच भी जलभराव के कारण ट्रेन परिचालन रोका गया। 

Mumbai Rains, maharashtra Weather latest news, Mumbai Weather Forecast

ताड़देव ब्रिज के पास वाटर लॉगिंग

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुंबई केंद्र के उप महानिदेशक के एस होसलीकर ने कहा, 'आईएमडी के अनुमान के मुताबिक उत्तर खाड़ी में मंगलवार को कम दबाव का क्षेत्र बनने से अरब सागर में निचले स्तर पर चलने वाली दक्षिणी हवाएं और तेज हो गई है। इससे मुंबई में तथा उसके आसपास भारी से बहुत भारी बारिश हुई है।' बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने बताया कि मंगलवार रात से पश्चिमी उपनगरों में 82.43 मिमी बारिश हुई। 

Mumbai Rains, maharashtra Weather latest news, Mumbai Weather Forecast

ताड़देव ब्रिज के पास वाटर लॉगिंग

मुंबई में बारिश इतनी तेज हो रही है कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का साइन बोर्ड भी हवा में उड़ गया। बीएसई का साइन बोर्ड बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। मुंबई में आजतक कभी आंधी-पानी से बीएसई बोर्ड को कोई नुकसान नहीं हुआ लेकिन आज हो रही बारिश और तेज हवा की गति का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि तमाम आंधी-पानी झेलने वाला बीएसई का साइन बोर्ड भी काफी क्षतिग्रस्त हो गया।

बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने बताया कि मंगलवार रात से पश्चिमी उपनगरों में 82.43 मिमी बारिश हुई। इसके बाद पूर्वी उपनगरों में 69.11 मिमी.बारिश हुई। आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि पुणे शहर में पिछले 24 घंटों में 59 मिमी. बारिश हुई तथा अगले दो दिनों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। चार बांधों वरसगांव, खडकवासला, पानशेत और टेमघर के डूब वाले इलाकों में अच्छी बारिश हुई। ये बांध शहर में पानी की आपूर्ति करते हैं। पुणे के महापौर मुरलीधर मोहोल ने कहा कि चूंकि आईएमडी ने अच्छी बारिश का अनुमान जताया है तो शहर में 22 अगस्त से शुरू हो रहे गणेश उत्सव तक पानी की आपूर्ति में कोई कटौती न होने की संभावना है। इस बीच, पश्चिम महाराष्ट्र में स्थित कोयना बांध के जलग्रहण क्षेत्रों में बीते 24 घंटे के दौरान भारी बारिश के कारण छह टीएमसी पानी आया है।

उद्धव ने लोगों से घर में ही रहने की अपील की 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को मुंबई और आसपास के इलाकों में हो रही मूसलाधार बारिश के मद्देनजर लोगों से जरूरी नहीं होने पर घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की है। ठाकरे ने हालात का जायजा लिया और बृह्नमुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) से कहा कि पुलिस, रेलवे अधिकारियों, स्वास्थ्य महकमे और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के साथ समन्वय करें ताकि यह सनिश्चित किया जा सके कि लोगों को कोई परेशानी नहीं हो।

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि ठाकरे ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे भारी बारिश की वजह से जलजमाव,पेड़ उखड़ने और बिजली आपूर्ति बाधिक होने जैसी स्थितियों की निगरानी करें। बयान के मुताबिक मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकारण के अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा गया कि मेट्रो रेल निर्माण के कार्यस्थल पर कोई अप्रिय हादसा नहीं हो।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Photos: मुंबई में बरसात से भारी तबाही, तस्वीरें दे रही हैं नुकसान की गवाही News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन
Write a comment
X