Mumbai Rains : मुंबई में भारी बारिश से कई इलाकों में भरा पानी, ट्रैफिक बाधित

Mumbai Rains : मौसम विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटे में तेज बरसात के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान जताया है।

Jayprakash Singh Reported By: Jayprakash Singh @jayprakashindia
Updated on: July 12, 2022 17:34 IST
Mumbai Rains- India TV Hindi
Image Source : PTI Mumbai Rains

Highlights

  • वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर लगा लंबा जाम
  • लोकल ट्रेनों की आवाजाही पर असर
  • अगले 24 घंटे में भारी बारिश के आसार

Mumbai Rains : मुंबई और आसपास के जिलों में मंगलवार को रुक-रुककर लगातार बरसात (Rains) हो रही है। मौसम विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटे में तेज बरसात (Heavy Rain) के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान जताया है। इसका असर मुम्बई के समंदर में साफ तौर पर नजर आ रहा है। यहां समंदर की लहरों की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। मुंबई के बांद्रा वर्ली सी लिंक के नीचे समंदर में तेज लहरें उठ रही हैं। आज सुबह 10 बजकर 54 मिनट पर 4.47 मीटर की हाई टाइड आई थी। उस वक्त बारिश तेज नहीं होने के कारण मुंबई में जलजमाव की समस्या ज्यादा बड़े स्तर पर नही देखी गई, हालांकि मुम्बई शहर में ट्रफिक मूवमेंट काफी स्लो हो गया है। 

बारिश से सड़कों पर लगा लंबा जाम

मुंबई के वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर बरसात के कारण अंधेरी से खेरवाड़ी सिग्नल तक सभी गाड़ियां जो दहिसर,मालाड,बोरीवली,कांदिवली की तरफ से शहर की ओर जाती हैं उस दिशा में भयंकर ट्रैफिक जाम लग गया। इसी रूट पर डोमेस्टिक एयरपोर्ट भी पड़ता है। ट्रैफिक जाम ने फ्लाइट पकड़ने वाले मुसाफिरों की की मुश्किलें बढ़ा दी। वहीं एम्बुलेंस के लिए भी ये ट्रफिक बड़ी समस्या है। इसी रूट से होकर पैसेंजर्स को क़ुर्ला और बांद्रा टर्मिनस भी जाना पड़ता है। ऐसे में कई घंटे जाम में फंसे होने के कारण ट्रेनें छूटने का डर भी लगातार बना रहता है।

लोकल ट्रेनों पर असर

बारिश के चलते हॉर्बर लाइन की लोकल सेवाओं पर असर। इस रूट पर ट्रेनें 10 से 15 मिनट की देरी से चल रही हैं। वही सेंट्रल लाइन पर भी ट्रेनों 5 से 10 मिनट की देरी से चल रही हैं जबकि वेस्टर्न लाइन अभी तक सेवाएं सामान्य हैं। हार्बर लाइन के डॉकयार्ड रेलवे स्टेशन के पास एक पेट्रोलपंप के नजदीक एक पेड़ गिरने से यातायात बाधित हो गया। बाद में पेड़ को हटा दिया गया और यातायात बहाल हुआ, लेकिन इसकी गति बहुत धीमी है। कुछ यात्रियों ने दावा किया कि मुंबई की जीवनरेखा कहलाने वाली लोकल ट्रेन सेवाओं में पांच से दस मिनट का विलंब है।

कुछ जगहों पर दो फुट तक भरा पानी

मुंबई पुलिस ने बताया कि कुछ स्थानों पर दो फुट तक पानी भर गया है और कुछ पश्चिमी उपनगरों में वाहनों की आवाजाही धीमी है। कुछ दिन तक हल्की बारिश होने के बाद सोमवार रात से महानगर में एक बार फिर भारी बारिश शुरू हुई। शहर और उपनगरों में मंगलवार सुबह से लगातार बारिश हो रही है। अंधेरी उपनगर में दो फीट तक पानी भर गया है और वहां ट्रैफिक को एस.वी.रोड की ओर मोड़ा गया है। बांद्रा-वर्ली सी लिंक के दक्षिण की ओर के इलाकों में, महालक्ष्मी जंक्शन पर और गामादिया जंक्शन पर भी पानी भर गया है। इसी तरह हिंदमाता जंक्शन पर भी पानी भरने से यातायात प्रभावित हुआ। 

24 घंटे में भारी बारिश के आसार

पश्चिमी उपनगरों में प्रताप नगर, जोगेश्वरी में, वेस्टर्न एक्सप्रेस राजमार्ग पर कुछ स्थानों पर, नेताजी पालकर चौक, एडवर्ड नगर और बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में परिवार अदालत में जलजमाव होने की वजह से यातायात धीमा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शहर और उपनगरों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश होने और कुछ स्थानों पर बेहद भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। आईएमडी ने मुंबई में भारी से बेहद भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाते हुए सोमवार को ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था। मंगलवार को सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में दक्षिण मुंबई में औसतन 42.42 मिमी बारिश हुई, जबकि पूर्वी तथा पश्चिमी उपनगरों में क्रमश: 63.90 मिमी और 52.43 मिमी बारिश दर्ज की गई। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन