Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Mumbai Rains : मुंबई में बारिश से लोग बेहाल, कई इलाकों में भरा पानी, ईस्टर्न-वेस्टर्न हाईवे पर लंबा ट्रैफिक जाम

Mumbai Rains : तेज बरसात के कारण सभी प्रमुख सड़कों पर ट्रैफिक जाम के हालात बने हुए हैं। मुंबई और उससे जुड़े उपनगरों को जोड़ने वाले 2 प्रमुख हाईवे वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे और ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर लंबा जाम लगा हुआ है।

Reported By : Jayprakash Singh Edited By : Niraj Kumar Published on: July 13, 2022 13:33 IST
Mumbai Rains- India TV Hindi
Image Source : PTI Mumbai Rains

Highlights

  • बारिश से निचले इलाकों में भरा पानी
  • सड़कों पर ट्रैफिक स्लो, कई इलाकों में लगा जाम

Mumbai Rains:  मुंबई में रात भर हुई लगातार बारिश के बाद सुबह से फिर रुक-रुककर हो रही बरसात ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी है। तेज बरसात के कारण सभी प्रमुख सड़कों पर भयंकर ट्रैफिक जाम के हालात बने हुए हैं। मुंबई और उससे जुड़े उपनगरों को जोड़ने वाले 2 प्रमुख हाईवे वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे और ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर लंबा जाम लगा हुआ है। 

मुंबई में जाम

  1. वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर 10 किमी लंबा जाम
  2. कांदिवली से लेकर खार सिग्नल तक जाम
  3. ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर 12 किलोमीटर लंबा जाम
  4. मुलुंड चेक नाके से क़ुर्ला तक जाम

रेंग-रेंग कर चल रही गाड़ियां

वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे के कांदिवली से लेकर खार सिग्नल तक करीब 10 किलोमीटर तक जाम की स्थिति है। यहां गाड़ियां रेंग-रेंगकर चल रही है। वही ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर मुलुंड चेक नाके से क़ुर्ला तक करीब 12 किलोमीटर लंबा जाम है। यहां भी ट्रैफिक बेहद स्लो है। इसके अलावा मुम्बई उपनगरों और शहर को अंदर से जोड़ने वाली मुख्य सड़कों में एसवी रोड,जेपी रोड,एलबीएस रोड,जेवीएलआर, अंधेरी क़ुर्ला रोड,लिंकिंग रोड,तुलसी पाइप रोड,माहिम काजवे,डीबी मार्ग,सहित सभी लिंक रोड पर लंबा जाम देखा जा रहा है।

इन सड़कों पर भी लंबा जाम

  1. एसवी रोड
  2. जेपी रोड
  3. एलबीएस रोड
  4. जेवीएलआर
  5. अंधेरी क़ुर्ला रोड
  6. लिंकिंग रोड
  7. तुलसी पाइप रोड
  8. माहिम काजवे
  9. डीबी मार्ग

अंधेरी से क़ुर्ला पहुंचने में लगे 2 घंटे

इंडिया टीवी की टीम भी वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे के जाम में करीब 2 घंटे फंसी रही। अंधेरी से क़ुर्ला पहुंचने में करीब 2 घंटे लग गए। मुंबई की ट्रैफिक कई एंबुलेंस भी फंसे हुए थे। मरीजों का बुरा हाल था। इंडिया टीवी टीम को कई ऐसी एम्बुलेंस भी दिखी जिसमें मरीज थे और उन्हें अस्पताल ले जाना बहुत जरूरी था। एम्बुलेंस भरकस कोशिश करती रही लेकिन चाहकर भी अन्य वाहन चालक उन्हें रास्ता नही दे पा रहे थे जबकि सायरन एम्बुलेंस का लगातार बज रहा था।

निचले इलाकों में जलजमाव

लगातर जारी बरसात के कारण मुम्बई के निचले इलाकों में जलजमाव हो गया है। कलीना,वकोला सांताक्रुज के कई सोसाइटियों में पानी भर चुका है। सबसे बुरा हाल एयर इंडिया कॉलोनी का है जहां घुटनों तक पानी भर गया है। यहां एयर इंडिया में काम करने वाले ऑफिसर्स और उनका परिवार रहता है। इस कॉलोनी में हर साल बरसात में पानी भरता है लेकिन न तो बीएमसी कोई पम्प लगाती है न ही पानी निकासी के लिए एयर इंडिया ऑथोरिटी कोई संज्ञान लेती है। कलीना की कॉलोनियों में कई सौ परिवार है जिन्हें बरसात में जलजमाव के चलते मुसीबत झेलनी पड़ती है। बच्चों को स्कूल जाने में बहुत दिक्कत आती है। नाले के बदबूदार पानी से होकर बच्चों को स्कूल जाना पड़ता है। महिलाएं- बुजुर्ग घर में ही फंसे रहते हैं।

12 घंटे में 71 मिमी बरसात 

मुम्बई शहर में  पिछले 12 घंटे में 71 मिमी बरसात हो चुकी है जबकि वेस्टर्न सबअर्ब्स में औसत बरसात 56 मिमी और ईस्टर्न सबअर्ब्स में 54 मिमी हुई है। पिछले एक सप्ताह से रुक-रुककर जारी बरसात के कारण मुम्बई शहर के अंदर से बहने वाली सबसे बड़ी मीठी नदी का जलस्तर भी बढ़ रहा है। ये वही मीठी नदी है जिसमें बाढ़ आने के कारण 26 जुलाई 2005 को मुंबई ने सदी की सबसे बड़ी तबाही का मंजर देखा था। सैंकड़ो लोग बह गए थे,कई वाहन पानी में डूब गए थे और वेस्टर्न, सेंट्रल और हार्बर लाइन पर लोकल ट्रेन बन्द हो गई थी। 

अगले 24 घंटे भारी

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले 24 घंटे तक मुम्बई,ठाणे, पालघर, रायगढ़,रत्नागिरी और गोवा के समुंद्री किनारों पर तटीय इलाकों में बरसात जारी रहेगी। लोगों से अपील की गई तो बहुत जरूरी हो तभी अपने वाहन बाहर निकलें और सार्वजनिक वाहनों का इस्तेमाल करे।  पालघर के कई तहसीलों में स्कूल को छुट्टियां दे दी गई है। रत्नागिरी,कोल्हापुर,नांदेड़,नाशिक,मनमाड,भुसावल,जलगांव में भी बरसात प्रभावित इलाकों में स्कूल बंद करने के निर्देश जारी किए है

समंदर किनारे जाने पर पाबंदी

मछुआरों के समंदर में जाने पर पाबंदी लगा दी गई है। साथ ही पर्यटकों के समंदर किनारे जाने पर रोक लगा दी गई है। चौपाटी पर लाइफ गॉर्ड तैनात किए गए हैं। पेड़ गिरने की घटनाओं से ट्रेफिक जाम न हो इसलिए फायर ब्रिगेड को हाई अलर्ट पर रखा गया है। अब तक पिछले 48 घंटे में मुम्बई में पेड़ गिरने की 10 घटनाएं हुई हैं।  वहीं विक्रोली, वसई, रत्नागिरी, रायगढ़, कोल्हापुर और सातरा में लैंड स्लाइड की घटनाएं हुई है, जिसमें अब तक10 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement