Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

मुंबई में मानसून ने दी दस्तक, भारी बारिश के बाद जल भराव, आईएमडी ने जारी किया रेड अलर्ट

मुंबई में भारी बारिश के साथ मॉनसून के आगाज हुआ है। बारिश के चलते कई निचले इलाकों में पानी भर गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई और पड़ोसी ठाणे, पालघर तथा रायगढ़ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर बुधवार को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 09, 2021 17:53 IST
Rain Red Alert In Mumbai As Monsoon Triggers Waterlogging- India TV Hindi
Image Source : ANI मुंबई में भारी बारिश के साथ मॉनसून के आगाज हुआ है।

मुंबई: मुंबई में भारी बारिश के साथ मॉनसून के आगाज हुआ है। बारिश के चलते कई निचले इलाकों में पानी भर गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई और पड़ोसी ठाणे, पालघर तथा रायगढ़ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर बुधवार को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है। उसने बताया कि मुंबई और उसके उपनगरों में पिछले तीन घंटों में मध्यम से भारी बारिश हुई। आईएमडी मुंबई ने दोपहर ढ़ाई बजे के अपने पूर्वानुमान में कहा, ‘‘उपग्रह से मिले ताजा आंकड़ों के अनुसार मुंबई शहर और उपनगरों में अगले तीन-चार दिनों में मध्यम से भारी बारिश (दो-तीन सेंटीमीटर प्रति घंटे) हो सकती है। कुछ स्थानों पर गरज के साथ बिजली कड़कने की भी आशंका है।’’

अधिकारियों ने बताया कि मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल (सीएसएमटी) से पड़ोसी ठाणे और नवी मुंबई में वाशी तक जाने वाली लोकल ट्रेन सेवाओं को, रेलवे की कुछ पटरियों के पानी में डूब जाने के कारण निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि बेस्ट की कुछ बसों का मार्ग भी परिवर्तित कर दिया गया है। आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी उपनगर सांताक्रूज में सुबह साढ़े आठ बजे से दोपहर ढाई बजे तक छह घंटों में 164.8 मिलीमीटर बारिश हुई जबकि दक्षिण मुंबई में कोलाबा में इस दौरान 32.2 मिमी.बारिश दर्ज की गई। 

आईएमडी के मुंबई कार्यालय के प्रमुख डॉ. जयंत सरकार ने कहा, ‘‘मुंबई में आज मानसून ने दस्तक दे दी है।’’ आईएमडी के एसआईडी, पुणे में जलवायु अनुसंधान और सेवाओं के प्रमुख के एस होसलीकर ने ट्वीट किया, ‘‘अच्छी खबर है। मुंबई-ठाणे-पालघर पर आज नौ जून को दक्षिण पश्चिम मानूसन के दस्तक देने की घोषणा हो गयी है। मानसून आज गुजरात के वलसाड, महाराष्ट्र में नागपुर और फिर भद्राचलम तुनी से गुजर रहा है। महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में अगले दो-तीन दिनों में मानसून के पहुंचने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।’’ 

इस मानसून की पहली भारी बारिश के कारण यहां लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित हो गयी। मध्य रेलवे (सीआर) के सायन और चूनाभट्टी स्टेशनों के बीच जल भराव हो गया है। सीएसएमटी और कुर्ला के बीच सीआर की मुख्य लाइन पर सुबह नौ बजकर 50 मिनट पर लोकल ट्रेन सेवाएं निलंबित की गई। मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने कहा कि बाद में सीएसएमटी और ठाणे (मुख्य लाइन) और सीएसएमटी और वाशी (हार्बर लाइन) पर सुबह 10 बजकर 20 मिनट से ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी गई। 

पश्चिमी रेलवे के मुख्य प्रवक्ता सुमित ठाकुर ने बताया कि पश्चिम रेलवे मार्ग पर कोई बाधा नहीं है और उसकी लोकल ट्रेन सेवाएं सामान्य हैं। उन्होंने बताया कि जल भराव से निपटने के लिए पानी के पम्पों का इस्तेमाल किया जा रहा है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रशासन को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि इकट्ठा हुए बारिश के पानी की जल्द से जल्द निकासी की जाए और परिवहन सेवाएं बहाल की जाए। ठाकरे ने मुंबई में नियंत्रण कक्षों और ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग और पालघर जिलों के जिलाधिकारियों से बात की। 

इससे पहले आईएमडी ने मुंबई, पालघर, ठाणे और रायगढ़ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए बिजली कड़कने/तेज हवाएं चलने के साथ ही बादल गरजने और कुछ स्थानों पर बहुत भारी से अत्यधिक बारिश का अनुमान जताया। उसने मुंबई समेत कोंकण क्षेत्र के विभिन्न जिलों के लिए अगले चार दिनों के वास्ते ओरेंज अलर्ट भी जारी किया। आईएमडी ने कहा कि ओरेंज अलर्ट के दिनों के दौरान कोंकण क्षेत्र के जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है।

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement