Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Shiv Sena: एकनाथ शिंदे गुट ने चुनाव आयोग को भेजे 3 सिंबल, EC आज करेगा फैसला

Shiv Sena: वहीं इस एपहले सोमवार को शिंदे गुट ने त्रिशूल, गदा और उगता सूरज के तीन चिन्ह ऑप्शन के तौर पर दिये थे, जिन्हें आयोग ने खारिज कर दिया था और शिंदे गुट से चुनाव चिन्ह के लिए फिर से नये विकल्प देने को कहा था।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: October 11, 2022 13:57 IST
Eknath Shinde- India TV Hindi
Image Source : PTI Eknath Shinde

Highlights

  • आयोग ने धार्मिक चिन्ह देने से किया था इंकार
  • इसके पहले शिंदे गुट ने गदा और त्रिशूल मांगा था
  • ठाकरे गुट ने नए चुनाव चिन्ह और पार्टी के नाम के साथ पोस्टर किया जारी

Shiv Sena: मुंबई के अंधेरी विधानसभा उपचुनाव को लेकर एकनाथ शिंदे गुट ने चुनाव आयोग को 3 नए चुनाव चिन्ह भेज दिए हैं। एक दिन पहले चुनाव आयोग ने गदा सहित उनके 3 सिंबल को नकार दिया था। मंगलवार को चुनाव आयोग इसपर अंतिम फैसला ले सकता है। 

चुनाव आयोग ने एकनाथ शिंदे गुट को बालासाहेबांची शिवसेना नाम दिया है। वहीं उनके चुनाव चिन्ह को लेकर आयोग ने 3 नए नाम देने को कहा था। सूत्रों के मुताबिक शिंदे गुट ने जो नाम भेजे हैं, उनमें सूर्य, पीपल का पेड़ और ढाल-तलवार शामिल है। चुनाव आयोग पूरी जांच पड़ताल कर और सिंबल की फ्री लिस्ट के आधार पर उन्हें चुनाव चिन्ह आवंटित करेगा।

आयोग ने धार्मिक चिन्ह देने से किया था इंकार 

इसके पहले शिंदे गुट ने गदा और त्रिशूल मांगा था, लेकिन चुनाव आयोग ने धार्मिक चिन्ह देने से मना कर दिया था। वहीं चुनाव आयोग ने सोमवार को उद्धव ठाकरे गुट को शिवसेना-उद्धव बालासाहेब ठाकरे नाम और मशाल चुनाव निशान दिया था। 

नए चुनाव चिन्ह और पार्टी के नाम के साथ पोस्टर जारी किया

वहीं उद्धव ठाकरे गुट ने नए चुनाव चिन्ह और नई पार्टी के नाम के साथ एक पोस्टर जारी किया है। भारतीय चुनाव आयोग ने उद्धव गुट को पार्टी के नाम के रूप में 'शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे)' और उनके चुनाव चिन्ह के रूप में ज्वलंत मशाल आवंटित की है।

"एक तरफ उद्वव की शिवसेना, हमारी बालासाहेब की शिवसेना"

महाराष्ट्र में कैबिनेट मंत्री और एकनाथ शिंदे गुट के प्रवक्ता दीपक केसरकर ने कहा कि आज चुनाव आयोग ने जो फैसला दिया वो सबको मानना चाहिए। हम इस निर्णय का स्वागत करते हैं। बालासाहेब ठाकरे की शिवसेना, ये नाम हमें मिला है। बालासाहेब का नाम हमारे साथ रहेगा। उन्होंने कहा कि एक तरफ उद्वव ठाकरे शिवसेना तो हमारी बालासाहेब की शिवसेना। हम बालासाहेब के हिंदुत्व के विचारों पर चलते हैं इसलिए बालासाहेब का नाम हमें मिला। एकनाथ शिंदे को एकतरह से बालासाहब का नाम मिलने के साथ उनका आशीर्वाद मिला है। दीपक केसरकर ने आगे कहा कि उद्वव ठाकरे ने तो हिंदुत्व छोड़ दिया, इसलिए उनको बालासाहेब का नाम नहीं मिला। केसकर ने कहा कि हमें कल सुबह तक 3 चिन्ह देने हैं। एकनाथ शिंदे इसपर चर्चा करने के बाद कल तक निर्णय लेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement