Thursday, May 02, 2024
Advertisement

विधायकों की अयोग्यता पर बड़ा फैसला, स्पीकर ने शिंदे गुट को असली शिवसेना माना

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार को बड़ी राहत मिली है। 16 विधायकों की अयोग्यता के मामले पर आज विधानसभा स्पीकर राहुल नार्वेकर ने अपना फैसला सुना दिया है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: January 10, 2024 21:10 IST
महाराष्ट्र विधानसभा...- India TV Hindi
Image Source : ANI महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर राहुल नार्वेकर

मुंबई: शिवसेना के 16 विधायकों की अयोग्यता के मामले पर महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर ने फैसला सुनाते हुए शिंदे गुट को ही असली शिवसेना करार दिया। शिंदे गुट के 16 विधायकों की विधानसभा सदस्यता बरकरार रहेगी। स्पीकर ने उन्हें योग्य ठहरा दिया है।  स्पीकर के इस फैसले पर एकनाथ शिंदे सरकार का भविष्य टिका था। जानकारी के मुताबिक स्पीकर राहुल नार्वेकर  ने 1200 पन्नों का एक जजमेंट तैयार किया था। आज का फैसला शिंदे गुट के पक्ष में आया है इससे उद्धव ठाकरे की पार्टी को बड़ा झटका लगा है। 

 

Shiv Sena MLAs disqualification case Live

Auto Refresh
Refresh
  • 6:54 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    शिवसेना (शिंदे गुट) के कार्यालय में जश्न

    महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर द्वारा शिंदे गुट को असली शिव सेना बताए जाने के बाद मुंबई में शिवसेना-शिंदे गुट के दफ्तर में जश्न का माहौल। कार्यकर्ताओं ने बांटी मिठाइयां।

  • 6:47 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    फैसला नियम और कानून के मुताबिक-रामदास अठावले

    केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा, " महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष ने जो फैसला दिया है ये फैसला नियम और कानून के मुताबिक है। 2/3 बहुमत के माध्यम से एकनाथ शिंदे के पास 37 MLA हैं इसलिए चुनाव आयोग ने भी शिंदे की शिवसेना को असली गुट माना।.... उद्धव ठाकरे को बहुत झटका लगा है।"

  • 6:24 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    शिवसेना का शिंदे गुट ही असली शिवसेना-स्पीकर

    शिवसेना का शिंदे गुट ही असली शिवसेना है। शिंदे गुट को 37 विधायकों का समर्थन हासिल है। महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने कहा, "21 जून 2022 को जब प्रतिद्वंद्वी गुट बना तब शिंदे गुट ही असली शिवसेना राजनीतिक दल था।”

  • 5:58 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    शिंदे को सस्पेंड करने की शक्ति उद्धव के पास नहीं-स्पीकर

    'दोनो गुटों  की ओर से पार्टी का संविधान पेश किया गया वह अलग अलग है। चुनाव आयोग के पास 1999 का शिवसेना का संविधान है। और इसे ही हम मानेंगे। शिवसेना के असली संविधान में पक्ष प्रमुख का जिक्र नहीं। उद्धव ठाकरे किसी को पार्टी से नहीं निकाल सकते। शिंदे को सस्पेंड करने की शक्ति उद्धव के पास नहीं थी। राष्ट्रीय कार्यकारिणी ही किसी को हटा सकती है।'

  • 5:48 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    शिव सेना के 1999 के संविधान को ध्यान में रखा-स्पीकर

    महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने कहा, "शिवसेना के 2018 संशोधित संविधान को वैध नहीं माना जा सकता क्योंकि यह भारत के चुनाव आयोग के रिकॉर्ड में नहीं है...रिकॉर्ड के अनुसार,  मैंने वैध संविधान के रूप में शिव सेना के 1999 के संविधान को ध्यान में रखा है..."

  • 5:46 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    ठाकरे गुट ने पार्टी संविधान में अवैध तरीक़े से बदलाव किए -स्पीकर

    राहुल नार्वेकर ने कहा-दोनों गुट ने पार्टी के अलग-अलग कॉन्स्टिट्यूशन का हवाला दिया, उद्धव ठाकरे गुट द्वारा दिया गया पार्टी के कॉन्स्टिट्यूशन पर तारीख नहीं थी, इसलिए वो मान्य नही किया गया। ठाकरे गुट ने पार्टी संविधान में अवैध तरीक़े से बदलाव किए वह अमान्य है। 2023 में शिंदे गुट ने कॉन्स्टिट्यूशन में सही बदलाव किए इसलिए उसी को मानेंगे। 2013 और 2018 में भी चुनाव नहीं हुए।

  • 5:38 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    दोनों दलों के नेतृत्व संरचना पर अलग-अलग दृष्टिकोण-स्पीकर

    महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने कहा, "दोनों पार्टियों (शिवसेना के दो गुट) द्वारा चुनाव आयोग को सौंपे गए संविधान पर कोई सहमति नहीं है। दोनों दलों के नेतृत्व संरचना पर अलग-अलग दृष्टिकोण हैं... मुझे विवाद से पहले मौजूद नेतृत्व संरचना को ध्यान में रखते हुए प्रासंगिक संविधान तय करना होगा..."

  • 5:26 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    फैसले के आधार को पहले बता रहे हैं स्पीकर

    महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर राहुल नार्वेकर फैसले के आधार को पहले बता रहे हैं। कुल 6 ग्रप्स में डाली गई याचिकाओं को लेकर एक-एक ग्रुप की याचिका और उसपर लिए गए फैसले के आधार को बता रहे हैं।

  • 5:16 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    स्पीकर ने फैसला पढ़ना शुरू किया

    महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर राहुल नार्वेकर ने फैसला पढ़ना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि 6 ग्रुप्स में याचिकायों को रखा गया। ग्रुप वन के तहत सुभाष देसाई की याचिका पर फैसला पढ़ रहे हैं स्पीकर।

  • 5:13 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मैं घर बैठे रहने वाला मुख्यमंत्री नहीं-शिंदे

    मुख्यमंत्री एकनाथ शिन्दे का हिंगोली में बयान, शिवसेना का धनुष बाण हमारे साथ है। बाला साहेब का आशीर्वाद भी हमारे साथ है। मैं घर बैठे रहने वाला मुख्यमंत्री नहीं हूं।

  • 4:50 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    शिंदे गुट के विधायकों ने जय श्री राम का नारा लगाया

    विधानभवन में शिंदे गुट के विधायकों ने जय श्री राम का नारा लगाया। सांसद राहुल शेवाले वकीलों के साथ विधानभवन पहुंचे। ठाकरे गुट के चीफ व्हीप सुनील प्रभु विधानभवन पहुंचे।

  • 4:41 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    संवैधानिक फैसला लिया गया तो 40 विधायक अयोग्य हो जाएंगे-आदित्य ठाकरे

    शिवसेना के विधायकों की अयोग्यता के मामले पर शिवसेना (यूबीटी) नेता आदित्य ठाकरे ने कहा ''जज आरोपियों से मिलने जा रहे हैं, अगर संवैधानिक फैसला लिया गया तो 40 विधायक अयोग्य हो जाएंगे...सरकार उन लोगों की आवाज दबाने की कोशिश कर रही है जो सत्ता में नहीं हैं"

  • 4:07 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    उद्धव का न राम पर भरोसा न पीएम पर न स्पीकर पर-किरण पावस्कर

    शिवसेना शिंदे गुट प्रवक्ता किरण पावस्कर ने कहा-हम आधिकारिक रूप से शिवसेना हैं और उद्धव ठाकरे बालासाहब की शिवसेना को बदनाम कर रहे हैं। उद्धव विश्वासमत के लिए सामने आते तो ये दिन न आता । उद्धव का न तो राम पर भरोसा है, न पीएम पर और न स्पीकर पर।

  • 4:07 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हमने न खून किया न चोरी, उद्धव के आरोप गलत-यामिनी जाधव

    शिवसेना शिंदे गुट की विधायक यामिनी जाधव ने कहा-' उद्धव ठाकरे के आरोप ग़लत हैं। कोई मैच फ़िक्स नहीं है । फ़ैसले से पहले उद्भव सेना की बयानबाजी ग़लत। हम कोई आरोपी नहीं हमनें न खून किया न चोरीमन में कोई डर नहीं।'

  • 3:51 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    विधानसभा स्पीकर और उनके परिवार की सुरक्षा बढ़ाई गई

    शिवसेना विधायकों की अयोग्यता पर विधानसभा के अध्यक्ष राहुल नार्वेकर फैसला सुनाएंगे। इसको देखते हुए मुंबई पुलिस राहुल नार्वेकर और उनके परिवार की सुरक्षा बढ़ा दी है।

  • 3:48 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हमारे पास बहुमत है-एकनाथ शिंदे

    शिवसेना विधायक की अयोग्यता पर होने वाले फैसले पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, "हमारे पास बहुमत है। इसी के बलबूते पर हमें चुनाव आयोग ने असली शिवसेना के रूप में माना है। परिणाम योग्यता पर होना चाहिए। हमारी सरकार मजबूती से काम कर रही है इसलिए उनके पैरों तले जमीन खिसक गई है। मैच फिक्सिंग अगर होती तो अध्यक्ष रात में छिप कर आते लेकिन ये दिनदहाड़े आ गए हैं....वही लोग असंवैधानिक हैं।"

  • 3:47 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    ऑनलाइन फैसला पढ़ेंगे स्पीकर

    महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर राहुल नार्वेकर अपना फैसला ऑनलाइन पढ़ेंगे। 16 शिवसेना विधायकों की अयोग्यता के मामले में महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर ने 1200 पन्नों का एक जजमेंट तैयार किया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement