Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मिजोरम विधानसभा चुनाव: अब 3 को नहीं, 4 दिसंबर को होगी मतगणना

इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल में मिजोरम में सत्तारूढ़ MNF जीत के काफी करीब दिख रही है और इसमें दूसरे नंबर पर ZPM की संभावना है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: December 02, 2023 16:37 IST
मिजोरम में 3 दिसंबर को नहीं होगी मतगणना- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मिजोरम में 3 दिसंबर को नहीं होगी मतगणना

नई दिल्ली: सभी पांच चुनावी राज्यों में मतदान संपन्न होने के बाद अब चुनाव आयोग मतगणना की तैयारी कर रहा है। तय कार्यक्रम के अनुसार, 3 दिसंबर को राजस्थान, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में मतगणना होनी थी। लेकिन अब चुनाव आयोग ने पूर्वोत्तर के चुनावी राज्य में मतगणना की तारीख बदलने का फैसला किया है। अब यह मणिपुर में काउंटिंग 3 दिसंबर को नहीं बल्कि सोमवार 4 दिसंबर को होगी। 

मिजोरम में रविवार का है विशेष महत्व 

चुनाव आयोग ने एक प्रेस नोट जारी करते हुए कहा, "आयोग को विभिन्न क्षेत्रों से कई निवेदन प्राप्त हुए हैं, जिसमें मतगणना की तारीख को 3 दिसंबर, 2023 (रविवार) से किसी अन्य सप्ताह के दिन में बदलने का अनुरोध किया गया है।" चुनाव आयोग ने कहा कि मिजोरम के लोगों के लिए रविवार के दिन का विशेष महत्व है। इसलिए अब यहां 4 दिसंबर दिन सोमवार को मतगणना होगी।

अन्य चार राज्यों में 3 नवंबर को ही होगी मतगणना 

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कहा कि अन्य सभी चार राज्यों में 3 दिसंबर को ही मतगणना होगी और इसके बाद परिणामों का ऐलान कर दिया जाएगा। बता दें कि मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के लिए 7 नवंबर को मतदान हुए थे। इसके बाद तय कार्यक्रम के अनुसार, रविवार 3 नवंबर को परिणाम आने थे, लेकिन अब यहाँ एक दिन का और इंतजार करना होगा।

सत्ता दोहराते दिख रहे MNF के जोरामथांगा

मिजोरम में फिलहाल MNF (मिजो नेशनल फ्रंट) की सरकार है। यहां सीएम की कुर्सी पर जोरामथांगा बैठे हैं। इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल के अनुमान से ये साफ हो रहा है कि MNF एक बार फिर मिजोरम में सरकार बनाने के करीब दिख रही है। MNF को 14 से 18 सीटें आने का अनुमान है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement