Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. 2017 में भारतीय बाजार में उतरीं ये जबर्दस्‍त कारें, लॉन्‍च होते ही मचाया धमाल

2017 में भारतीय बाजार में उतरीं ये जबर्दस्‍त कारें, लॉन्‍च होते ही मचाया धमाल

इंडिया टीवी पैसा आपके लिए लेकर आया है Best cars of 2017 , जिसमें Tata nexon, hexa, tigor से लेकर Jeep Compass शामिल है।

Sachin Chaturvedi Written by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: December 27, 2017 20:11 IST
New cars - India TV Paisa
New cars

नई दिल्‍ली। कार के शौकीनों के लिए 2017 का साल धमाकेदार रहा। या दूसरे शब्‍दों में कहें तो यह साल दमदार कारों का था। भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स ने इस साल अपनी तीन नए मॉडल पेश किए, वहीं मारुति सुजुकी ने भी अपनी बहुत प्रतीक्षित इग्निस लॉन्‍च की। वहीं मारु‍ति इस साल अपनी नई डिजायर को भी लेकर आई। लेकिन एसयूवी सेगमेंट में जिसने सबसे ज्‍यादा धमाल मचाया वह थी अमेरिकी कंपनी जीप की कंपास। मात्र 15 लाख रुपए में लॉन्‍च हुई इस दमदार एसयूवी ने महिंद्रा एक्‍सयूवी 500, डस्‍टर, हुंडई क्रेटा जैसी लोकप्रिय एसयूवी के ग्राहकों को अपनी ओर मोड़ा। आइए इंडिया टीवी पैसा के साथ जानते हैं इस साल भारतीय सड़कों पर आई दमदार कारों और एसयूवी के बारे हैं।

टाटा मोटर्स ने उतारी हैक्‍सा, टिगोर और नेक्‍सन: 2017 में टाटा मोटर्स नए मॉडल उतारने में व्‍यस्‍त रही। साल की शुरुआत हुई जनवरी में हेक्‍सा की लॉन्‍चिंग के साथ। 2.2 लीटर इंजन वाली इस दमदार एमयूवी ने लॉन्‍च होते ही वाहवाही बटोरी। हैक्‍सा की कीमत 11.7 लाख से शुरू होती है। इसके बाद बारी थी टाटा की सेडान कार टिगोर की, इससे पहले टाटा की छोटी कार टियागो बाजार में पहले से ही पहचान बना चुकी है। स्‍टाइलबैक के नाम से पेश की गई इस कार की कीमत 4.63 लाख रुपए से शुरू होती है। इसके बाद आई टाटा की पहली कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी नेक्‍सन, भारत में नेक्‍सन का इंतजार 2016 के ऑटो एक्‍सपो से हो रहा था। शानदार फीचर्स और इंफोटेनमेंट सिस्‍टम से लैस नेक्‍सन की कीमत भारत में 5.85 लाख रुपए से शुरू होती है।

जीप कंपास: जीप दुनिया भर में अपनी दमदार एसयूवी के लिए जानी जाती है। 2016 में कंपनी ने अपनी दो एसयूवी जीप रैंगलर और जीप ग्रांड चिरौकी लॉन्‍च की थीं, लेकिन इनकी कीमत 70-80 लाख रुपए से लेकर करोड़ रुपए से अधिक थी। लेकिन 2017 में भारत में सबसे लोकप्रिय 15 लाख रुपए वाले सेगमेंट में कंपास को लॉन्‍च कर कंपनी ने तहलका मचा दिया। भारत में निर्मित होने के कारण इसकी कीमत दूसरी जीप एसयूवी से कम था। इसकी लोकप्रियता का अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि लॉन्‍चिंग के 3 दिन के भीतर इसे 5000 बुकिंग मिल गई थीं। इसमें 2 लीटर का मल्‍टीजेट इंजन लगा है। जो कि 173 पीएस की पावर और 350 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क पैदा करती है।

मारुति इग्निस और डिजायर: नए प्रोडक्‍ट पेश करने के मामले में मारुति सुजुकी भी पीछे नहीं रही। 2017 की शुरूआत में कंपनी ने अपनी माइक्रोएसयूवी इग्निस को बाजार में पेश किया। यह भारत में एकदम नई कार थी। देखने में काफी कुछ वैगनआर जैसी दिखने वाली इग्निस एक पावरफुल कार है। इस कार को लेकर लोगों की दिवानगी का अंदाजा तभी लग गया था जब लॉन्‍चिंग से पहले ही इसे 12000 प्री बुकिंग मिल चुकी थीं। शुरुआत से ही इस कार पर 3 महीने की वेटिंग मिल रही थी। इंजन की बात करें तो इसमें स्विफ्ट वाला ही 1248 सीसी का इंजन दिया गया है। वहीं इस श्रेणी में अगली कार थी मारुति की डिजायर, नई कार नाम के हिसाब से स्विफ्ट डिजायर का अपग्रेड माना जाता है, लेकिन यह बिल्कुल नई कार है। एक टैक्‍सी कार की पहचान को बदलने के लिए कंपनी ने इसके नाम के बीच से स्विफ्ट हटा दिया है। डिजायर 1.2 लीटर का पेट्रोल और 1.3 लीटर का डीज़ल इंजन दिया गया है।

हुंडई वेरना: साउथ कोरिया की कंपनी हुंडई ने इस साल कोई नए मॉडल तो लॉन्‍च नहीं किए लेकिन इस साल उसकी नई वेरना काफी चर्चा में रही। प्रीमियम सेगमेंट की इस कार का फेसलिफ्ट कंपनी ने 4 अगस्‍त को लॉन्‍च किया था। यह कंपनी की पहले से ही बेस्‍ट सेलिंग कारों में से एक रही है। इस साल इसे इंडियन कार ऑफ दि ईयर का खिताब भी मिला है। इसमें कंपनी ने 1.6 लीटर का पेट्रोल और 1.6 लीटर का कॉमन रेल डीजल इंजन दिया है़। यह कार बाजार में अच्‍छा प्रदर्शन कर रही है, वहीं मिडल ईस्‍ट जैसे बाजारों में भी भारत में बनी वेरना निर्यात की जा रही है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement