Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. हीरो इलेक्ट्रिक ने अपने लोकप्रिय मॉडलों की कीमत 33 फीसदी तक घटाई

हीरो इलेक्ट्रिक ने अपने लोकप्रिय मॉडलों की कीमत 33 फीसदी तक घटाई

इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता हीरो इलेक्ट्रिक ने शुक्रवार को कहा कि उसने फेम 2 योजना के तहत सब्सिडी बढ़ाए जाने के बाद अपने लोकप्रिय मॉडल की कीमतें 33 प्रतिशत तक घटा दी हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 25, 2021 22:04 IST
हीरो इलेक्ट्रिक ने अपने लोकप्रिय मॉडलों की कीमत 33 फीसदी तक घटाई- India TV Paisa
Photo:HERO

हीरो इलेक्ट्रिक ने अपने लोकप्रिय मॉडलों की कीमत 33 फीसदी तक घटाई

नयी दिल्ली: इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता हीरो इलेक्ट्रिक ने शुक्रवार को कहा कि उसने फेम 2 योजना के तहत सब्सिडी बढ़ाए जाने के बाद अपने लोकप्रिय मॉडल की कीमतें 33 प्रतिशत तक घटा दी हैं। देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के विनिर्माण को तेजी से बढ़ावा देने के लिये शुरू की गई ‘फास्टर एडोप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (फेम- 2)’ नीति में संशोधन के बाद कंपनी ने कहा कि वह इसके अनुरूप ग्राहकों को कीमत से जुड़ा लाभ दे रही है। 

कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसके एक बैट्री वाले फोटोन एचएक्स मॉडल की कीमत में 12 प्रतिशत जबकि तीन बैट्री वाले एनवाईएक्स एचएक्स मॉडल की कीमत में 33 प्रतिशत की कमी की गयी है। इसके साथ ही अब फोटोन एचएक्स पहले के 79,940 रुपए की तुलना में 71,449 रुपए में जबकि एनवाईएक्स एचएक्स पूर्व के 1,13,115 रुपए की तुलना में 85,136 रुपए में मिलेगी। वहीं ऑप्टिमा ईआर पूर्व के 78,640 रुपए के मुकाबले अब 58,980 रुपए में मिलेगी। 

कंपनी के सीईओ सोहिंदर गिल ने कहा, "फेम 2 नीति के तहत बैट्री और इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी में बदलाव वह कदम है जिसकी इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री की रफ्तार तेज करने के लिए उद्योग को जरूरत थी।" गौरतलब है कि सरकार ने हाल ही में भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के विनिर्माण और उन्हें तेजी से उपयोग में लाने के लिये शुरू की गई फेम इंडिया-2 योजना में आंशिक संशोधन किया था। इसके तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए मांग प्रोत्साहन को बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति यूनिट (किलो वाट/घंटा) क्षमता कर दिया गया। पहले सभी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 10,000 रुपए प्रति यूनिट की सब्सिडी थी। इनमें प्लग इन हाइब्रिड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वाहन शामिल हैं। बसें इसमें शामिल नहीं हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement