1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी क्‍यों नहीं लॉन्‍च कर रही है इलेक्ट्रिक वाहन, Maruti ने बताई इसकी वजह

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी क्‍यों नहीं लॉन्‍च कर रही है इलेक्ट्रिक वाहन, Maruti ने बताई इसकी वजह

बाजार की स्थितियों, बुनियादी ढांचे की उपलब्धता और बैटरी की कीमतों के आधार पर, कंपनी 2025 से पहले ईवी लॉन्च कर सकती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 28, 2021 12:21 IST
India's top carmaker Maruti Suzuki will enter EV space only after 2025 - India TV Paisa
Photo:PTI

India's top carmaker Maruti Suzuki will enter EV space only after 2025

नई दिल्‍ली। भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने की दौड़ में शामिल होने के लिए कोई जल्‍दबाजी में नहीं है। एक ओर जहां खुद सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ाने के लिए दबाव बना रही है, वहीं दूसरी ओर मारुति ने कहा कि वह 2025 के बाद ही इलेक्ट्रिक व्‍हीकल सेगमेंट में प्रवेश करेगी क्‍योंकि अभी इन वाहनों की मांग बहुत कम है।

मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा कि वह 2025 के बाद ही देश में इलेक्ट्रिक वाहन उतारेगी। कंपनी का कहना है कि इस समय ऐसे वाहनों की मांग कम है और जब भी वह इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में उतरेगी तो हर महीने लगभग 10,000 इकाइयां बेचना चाहेगी। कंपनी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा कि मौजूदा परिस्थितियों में ईवी प्रणाली में बहुत सी चीजें जैसे बैटरी, चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और बिजली आपूर्ति अन्य पक्षों द्वारा की जाती है, इसलिए इसकी लागत कंपनी के हाथों में नहीं है।

भार्गव ने कहा कि मारुति सुजुकी इस सेगमेंट में प्रवेश करने से पहले इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में और तेजी आने का इंतजार करेगी। उन्‍होंने कहा कि ईवी की मात्रा 100 में है और वे हमें थोड़ा कम उत्साहित करते हैं। अगर, मैं ईवी बेचना शुरू करता हूं तो मुझे एक महीने में शायद 10,000 ईवी बेचना पसंद है या कुछ इस तरह का।

उन्होंने कहा कि अगर मैं सालाना 20 लाख कारें बेच रहा हूं, तो क्या मेरे लिए सालाना 100,00 कारों से कम बेचने का कोई मतलब है। मेरे पास एक ऐसी कार होनी चाहिए जो अधिक बिक्री योग्य हो। उत्पाद की अधिक मांग होनी चाहिए। हालांकि, उन्होंने कहा कि बाजार की स्थितियों, बुनियादी ढांचे की उपलब्धता और बैटरी की कीमतों के आधार पर, कंपनी 2025 से पहले ईवी लॉन्च कर सकती है। इसके अलावा ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के बीच कार बाजार की अग्रणी कंपनी मारुति सुजुकी अपने मॉडलों के अधिक सीएनजी संस्करण लाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

यह भी पढ़ें: दिवाली से ठीक पहले आ सकती है आपके लिए बुरी खबर...

यह भी पढ़ें: सोना हुआ और भी ज्‍यादा सस्‍ता, धनतेरस से पहले नहीं थम रही गिरावट

यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले पाकिस्‍तान को मिला बड़ा तोहफा, पीएम खान ने कहा शुक्रिया भाई सलमान!

यह भी पढ़ें: टेलीकॉम के बाद पेट्रोलियम इंडस्‍ट्री में तहलका मचाएगी Jio, bp के साथ मिल चालू किया पहला पेट्रोल पंप

Write a comment
bigg boss 15