1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. कोरोना से बचाव के लिए कार में जरूर रखें ये सामान, देखिए लिस्ट में कौन-कौन सी चीजें हैं शामिल

कोरोना से बचाव के लिए कार में जरूर रखें ये सामान, देखिए लिस्ट में कौन-कौन सी चीजें हैं शामिल

वहीं अगर आप अपनी कार से सफर करते हैं तो आपको अपनी गाड़ी में ये कुछ जरूरी चीजें ध्यान से रख लेनी चाहिए। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 12, 2020 12:33 IST
keep these essential items in the car due to...- India TV Paisa
Photo:FILE

keep these essential items in the car due to coronavirus

नई दिल्ली। देश-दुनिया में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। साथ ही कुछ आर्थिक गतिविधियां भी शुरू हो गई हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, अब हमें भी कोरोना के साथ जीने की आदत डाल लेनी होगी। हालांकि, हमें कुछ सावधानियां जैसे सोशल डिस्टेंसिंग रखें, मास्क लगाकर बाहर निकलें, जहां-तहां थूकें नहीं आदि का विशेष ध्यान रखना होगा। अनलॉक 1.0 देशभर में लागू जरूर है लेकिन कोरोना का खतरा कम होने की जगह बढ़ गया है। वहीं अगर आप अपनी कार से सफर करते हैं तो आपको अपनी गाड़ी में ये कुछ जरूरी चीजें ध्यान से रख लेनी चाहिए। वरना कहीं ऐसा न हो कि बाहर से कोरोना आपके घर तक पहुंच जाए और आपको पता भी न चले। जानिए कार में जरूरी सामान की लिस्ट में क्या-क्या शामिल किया गया है।

सबसे पहले कोरोना संक्रमण से बचने के लिए कार में एक हैंड सैनिटाइजर रख लेना चाहिए। ताकि समय-समय पर आप अपने हाथों को सैनिटाइज कर सकें। हालांकि, कार में सैनिटाइजर को रखने से पहले ये अवश्य सुनिश्चित कर लें कि ये सीधे धूप के संपर्क में न आए। कार के डैशबोर्ड पर इसे कभी न छोड़ें।    

डाक्टर, विशेषज्ञ कोरोना संकट से बचने के लिए फेस मास्क पहनने की सलाह दे रहे हैं। हांगकांग में 100 फीसदी लोग मास्क पहनते हैं और यह उनकी दिनचर्या का हिस्सा है। गौरतलब है कि 75 लाख की आबादी वाले इस देश में कोरोना से केवल 4 से 5 मौतें ही हुई हैं। गाड़ी में अतिरिक्त फेस मास्क जरूर रखें। 

कार में रखने वाले वाले जरूरी सामानों की लिस्ट में डिस्पोजेबल ग्लब्स भी शामिल कर लें। ग्लब्स आपको काफी हद तक वायरस से बचाते हैं। ध्यान रखें चाहे आप अपनी कार में ही क्यों न बैठे हों, किसी के भी सीधे संपर्क में आने से बचना है। गाड़ी की किसी भी सतह को हाथों से सीधे नहीं छूना है। गाड़ी सैनिटाइज करते वक्त ग्लब्स जरूर पहने और हर ट्रिप के बाद उन्हें किसी सुरक्षित जगह पर डिस्पोज ऑफ कर दें।

 
कार में जरूरी सामान की लिस्ट में डिसइनफेक्टेंट स्प्रे को भी शामिल करें। आजकल 150 से 300 रुपए की कीमत में डिसइनफेक्टेंट स्प्रे मिल रहे हैं। इससे कार की स्टीयरिंग, डैशबोर्ड, डोर हैंडल्स, गियरनॉब, हैंडब्रेक्स को सैनिटाइज कर सकते हैं, ताकि आप कोरोना वायरस से बच सकें। 

कार में प्लास्टिक कवर्स को अवश्य रखें। वैसे तो जहां तक संभव हो वहां तक कम से कम लोग कार में यात्रा करें लेकिन अगर ज्यादा लोग यात्रा कर रहे हैं तो सीट के बीच में प्लास्टिक कवर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल ओला-उबर के ड्राइवर इसका बखूबी इस्तेमाल कर रहे हैं। ड्राइवर अपने सीट को प्लास्टिक से कवर करके रख रहे हैं। 

सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए आप अपनी कार में कार पार्टीशन भी लगवा सकते हैं। मारुति ने भी अपनी कार एसेसरीज में इसे शामिल किया है। इसे महज 700 रुपए की शुरुआती कीमत में लगवाया जा सकता है। कार पूलिंग में यह बेहद कारगर है। साथ ही अगर आप कहीं कारपूलिंग करते हैं तो इसके लिए प्लास्टिक के कवर हमेशा कार में रखें। कार में बैठाने से पहले कवर लगा दें और जाने के बाद किसी सुरक्षित तरीके से उन्हें डिस्पोज ऑफ कर दें। 

आजकल जितनी भी नई गाड़ियां आ रही हैं उनमें ये HEPA HVAC फिल्टर पहले से लगा होता है। आप चाहें तो ऑफ्टर मार्केट भी इन्हें लगा सकते हैं या फिर गाड़ी जब सर्विस कराने के लिए जाएं तो लगवा दें। फिल्टर को रिप्लेस भी कराया जा सकता है। यह PM 2.5 से बचाव में भी कारगर है। आज के हालात को देखते हुए गाड़ी में प्यूरिफायर लगवाना बेहद जरूरी है। यह छोटी सी मशीन आपकी केबिन की हवा को साफ कर सकती है। वहीं प्रदूषण के दौरान भी यह बेहद कारगर है। महंगी गाड़ियों में तो कंपनियां ये सिस्टम लगाकर भी दे रही हैं।

Write a comment
X