Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. 2020 से पहले मारुति अपनी ऑल्‍टो कार में करने जा रही है ये बड़ा बदलाव, कीमत में होगी बढ़ोतरी

2020 से पहले मारुति अपनी ऑल्‍टो कार में करने जा रही है ये बड़ा बदलाव, कीमत में होगी बढ़ोतरी

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुज़ुकी ने बीएस-6 इंजन पर काम शुरू कर दिया है। कंपनी सबसे पहले ऑल्टो कार को बीएस-6 इंजन से लैस करने की योजना बना रही है। कंपनी का कहना है कि वह अप्रैल 2020 से पहले बीएस-6 इंजन वाली ऑल्टो को मार्केट में उतार देगी।

Manish Mishra Edited by: Manish Mishra
Published on: March 06, 2018 14:14 IST
Maruti Alto- India TV Paisa
Maruti Alto

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुज़ुकी ने बीएस-6 इंजन पर काम शुरू कर दिया है। कंपनी सबसे पहले ऑल्टो कार को बीएस-6 इंजन से लैस करने की योजना बना रही है। कंपनी का कहना है कि वह अप्रैल 2020 से पहले बीएस-6 इंजन वाली ऑल्टो को मार्केट में उतार देगी। देश में बीएस-6 उत्सर्जन नियम एक अप्रैल 2020 से लागू होंगे। कंपनी के अनुसार ऑल्टो के दोनों पेट्रोल इंजन 796 सीसी और 998 सीसी को बीएस-6 नियमों के अनुसार मॉडिफाई किया जाएगा। ये दोनों इंजन मारुति ओम्‍नी, वैगन-आर और सेलेरियो में भी लगे हैं। अपग्रेड करने के बाद कंपनी इन्हें बाकी कारों में भी जोड़ देगी।

मारुति ऑल्टो को बीएस-4 से बीएस-6 वाले इंजन में अपग्रेड करने पर इसकी कीमत में 10,000 रुपए से लेकर 20,000 रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है। मौजूदा समय में मारुति ऑल्टो की कीमत 2.51 लाख रुपए से शुरू होती है जो 4.19 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है।

डीजल इंजन वाली कारों को बीएस-6 मानकों पर लाने के लिए कंपनियों को ज्यादा मेहनत करनी होगी। बीएस-6 मानकों पर लाने के लिए डीज़ल इंजन को ज्यादा साफ-सुथरा करना होगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि बीएस-6 वाली डीज़ल कारें पहले से करीब एक लाख रुपए तक महंगी हो सकती हैं।

स्रोत : cardekho.com

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement