Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मारुति विटारा ब्रेजा की शुरू हुई डिलिवरी, 25000 के पार पहुंची बुकिंग

मारुति विटारा ब्रेजा की शुरू हुई डिलिवरी, 25000 के पार पहुंची बुकिंग

Maruti vitara brezza is doing the rounds in automobile industry. It's style statement, affordable price and good features makes it a preferable choice for buyers.

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: March 28, 2016 16:42 IST
Big Fight: मारुति विटारा ब्रेजा की राह नहीं आसान, ये तीन गाड़ियां देंगी कड़ी टक्‍कर- India TV Paisa
Big Fight: मारुति विटारा ब्रेजा की राह नहीं आसान, ये तीन गाड़ियां देंगी कड़ी टक्‍कर

नई दिल्‍ली। मारुति की नई कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी विटारा ब्रेजा की डिलिवरी 28 मार्च से शुरू हो गई है। लॉन्चिंग के बाद से देश भर में इस कार को काफी बढि़या रिस्‍पॉन्‍स मिला है। कंपनी के मुताबिक इस कार को अभी तक 25000 से अधिक बुकिंग मिल चुकी हैं। भारतीय बाजार में मारुति विटारा ब्रेजा (Maruti Vitara Brezza) का मुकाबला महिन्द्रा की टीयूवी-300 और फोर्ड की ईकोस्पोर्ट से है। लेकिन बात इन्हीं तक खत्म नहीं होती, यह सेगमेंट एक तरह से खुला मैदान है और हर कोई एक दूसरे को कड़ी टक्कर देने में लगा हुआ है। यहां हम लाए हैं ऐसी ही कुछ छोटी एसयूवी, जो इस साल या अगले साल तक आएंगी और ब्रेजा के लिए चुनौती खड़ी करेंगी।

हुंडई कारलीनो

मारुति के दबदबे को अगर किसी ने सही मायने में चुनौती दी है तो वो है हुंडई। हाल में कंपनी की सबसे हिट कारों में प्रीमियम हैचबैक एलीट-आई-20 और एसयूवी क्रेटा शामिल हैं। अब ब्रेजा के आने के बाद हुंडई भी चार मीटर से छोटी एसयूवी के सेगमेंट में कूदने की तैयारी में है। हुंडई ने ऑटो एक्सपो-2016 के सरप्राइज शो-केस कारलीनो को उतार चुकी है। कारलीनो का कॉन्सेप्ट मॉडल देखने में दमदार और व्यवहारिक लगता है। ब्रेजा की तरह ही इसमें कई सारे अच्छे और लेटेस्ट फीचर्स देखने को मिलेंगे। माना जा रहा है कि कारलीनो में एलीट आई-20 का 1.4 लीटर का डीजल और 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इसके अलावा हुंडई इसमें इंटेलीजेंट स्टॉप एंड गो ब्लू ड्राइव टेक्नोलॉजी दे सकती है। यह हाईब्रिड जैसी ही टेक्नोलॉजी है। अगर इसे कारलीनो में दिया जाता है तो यह इस सेगमेंट में पहली बार दिया गया फीचर होगा। कार की कीमत के बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता लेकिन यह तय है कि हुंडई, ब्रेजा से मुकाबले को देखते हुए इसे आक्रमक कीमत पर उतारेगी। कार के अगले साल तक आने की संभावना है।

तस्वीरों में देखिए किन गाड़ियों से है विटारा ब्रेजा का कॉम्पिटिशन

vitara brezza competitiors

index (10)IndiaTV Paisa

2 (28)IndiaTV Paisa

6 (12)IndiaTV Paisa

index1 (7)IndiaTV Paisa

3 (26)IndiaTV Paisa

5 (21)IndiaTV Paisa

टाटा नेक्सन 

टाटा ने अभी तक इस सेगमेंट से दूरी बना रखी थी। अब कंपनी तैयार है अपनी छोटी एसयूवी नेक्सन के साथ। इसे युवा वर्ग को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। ऑटो एक्सपो में इसका प्रोडक्शन वर्जन पेश किया था। टाटा की नई डिजायन थीम पर बनी नेक्सन इस साल बाजार में होगी। इसमें एलईडी के साथ प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, 16 इंच के अलॉय, 200 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा। कीमत के मामले भी टाटा नेक्सन के साथ आक्रमक रणनीति अपना सकती है। ऐसे में ज्यादा फीचर्स और कम दाम ब्रेजा और टीयूवी-300 से मुकाबले में इसे थोड़ी बढ़त दे सकते हैं। नेक्सन में 1.2 लीटर का टर्बोचार्ज्ड रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर का रेवोटॉर्क डीजल इंजन दिया जाएगा। पेट्रोल इंजन 100 पीएस की पावर और डीजल इंजन 110 पीएस की ताकत देगा। इसे एएमटी गियरबॉक्स में भी उतारा जा सकता है। फीचर्स की बात करें तो इसमें हारमन का 6.5 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम वॉयस कमांड कंट्रोल के साथ आएगा।

डैटसन गो क्रॉस

जापानी कंपनी निसान का ब्रांड डैटसन भारतीय कार बाजार में फिलहाल अपनी चमक नहीं फैला सका है। डैटसन की गो हैचबैक और गो-प्लस एमपीवी बाजार में हैं। इन दोनों कारों को बहुत ज्यादा अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला है। हालांकि भारतीय कार बाजार एक बड़ी संभावनाओं और बदलते ट्रेंड वाला बाजार है। ऐसे में उम्मीद है कि डैटसन की गो-क्रॉस शायद यहां कुछ करिश्मा करने में कामयाब हो पाए। गो-क्रॉस को सबसे पहले टोक्यो ऑटो शो-2015 में दुनिया के सामने पेश किया गया था। तब इसने जबरदस्त प्रतिक्रियाएं और तारीफें बटोरीं। फरवरी में हुए इंडियन ऑटो एक्सपो-2016 में भी इसे काफी सराहा गया। माना जा रहा है कि गो-क्रॉस का प्रोडक्शन वर्जन कॉन्सेप्ट जैसा ही रहेगा। इसे गो-प्लस एमपीवी के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। केबिन में काफी सारे फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। कार डिजायन काफी आक्रामक और बोल्ड रखा गया है। इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिल सकता है। इसकी कीमत छह लाख रुपए के आस-पास हो सकती है। अगर इसे सही कीमत पर उतारा गया तो यह कम बजट में छोटी एसयूवी की चाहत रखने वालों के लिए अच्छा विकल्प बन सकती है।

यह भी पढ़ें- Tough Competition: टीयूवी-300 और ईकोस्पोर्ट के मुकाबले में उतरी विटारा ब्रेजा, जानिए कौन सी कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी है बेहतर

यह भी पढ़ें- Compact & Powerful: मारुति ने लॉन्‍च की कॉम्‍पैक्‍ट SUV विटारा ब्रेज़ा, कीमत 6.99 लाख से शुरू

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement