Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Renault का 15,000 नौकरियां खत्म करने का ऐलान, विस्तार योजनाओं पर भी असर

Renault का 15,000 नौकरियां खत्म करने का ऐलान, विस्तार योजनाओं पर भी असर

कंपनी ने मोरक्को और रोमानिया में विस्तार योजनाओं को टाल दिया है

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 29, 2020 17:10 IST
Job Cut- India TV Paisa
Photo:PTI

Job Cut

नई दिल्ली। फ्रांस की कार कंपनी Renault ने शुक्रवार को दुनिया भर में 15,000 नौकरियां खत्म किये जाने की घोषणा की। कंपनी ने अगले तीन साल में लागत में 2 अरब यूरो की कमी करने की योजना बनायी है, यह कदम उसी का हिस्सा है। कंपनी ने कहा कि फ्रांस में 4,600 नौकरियां जबकि अन्य देशों में 10,000 से अधिक नौकरियों में कटौती की जाएगी। कंपनी ने कहा कि समूह की उत्पादन क्षमता को 2019 में 40 लाख वाहन से संशोधित कर 2024 तक 33 लाख किया जाएगा। बयान में कहा गया है कि वाहन उद्योग संकट के दौर से गुजर रहा है। उसके समक्ष पर्यावरण संरक्षण के हिसाब से बदलाव की जरूरत को देखते हुए कंपनी ये कदम उठा रही है।

कंपनी के निदेशक मंडल के चेयरमैन जिएन डोमनिक सेनार्ड ने कहा, ‘‘जो बदलाव किये जा रहे हैं, वे बुनियादी हैं। इसका मकसद कंपनी को बाजार में बनाये रखना औेर उसकी दीर्घकालीन विकास सुनिश्चित करना है। समूह के कर्मचारियों की संख्या 1,80,000 है। इसके साथ ही कंपनी ने मोरक्को और रोमानिया में विस्तार की योजना भी टाल दी है। कंपनी पर कोरोना वायरस संकट का असर पड़ा है। उसकी सहयोगी निसान और मित्सुबिशी बड़ी वैश्विक वाहन कंपनियां हैं लेकिन 2018 से उस समय से ही समस्या में घिरी है जब से उसके मुख्य कार्यपालक अधिकारी कार्लोस घोसन की गिरफ्तारी हुई है। कंपनी ने 2019 में घाटे की सूचना दी थी। Renault में फ्रांस सरकार की सबसे बड़ी 15 प्रतिशत हिस्सेदारी है और 5 अरब यूरो कर्ज गारंटी के लिये बातचीत कर रही है। वित्त मंत्री ब्रुनो ला मायरे ने इस सप्ताह की शुरूआत में कहा था कि समूह के समक्ष बाजार में बने रहने का जोखिम है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement