Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Duster के बाद अब Renault पेश करेगी Captur, अगले साल भारत में हो सकती है लॉन्‍च

Duster के बाद अब Renault पेश करेगी Captur, अगले साल भारत में हो सकती है लॉन्‍च

Renault अगले साल तक भारत में अपनी नई क्रॉसओवर एसयूवी कार केप्‍चर लॉन्‍च कर सकती है। Renault ने फिलहाल इस कार को रूस के मार्केट में लॉन्‍च किया है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 07, 2016 16:14 IST
Duster के बाद अब Renault पेश करेगी Captur, अगले साल भारत में हो सकती है लॉन्‍च- India TV Paisa
Duster के बाद अब Renault पेश करेगी Captur, अगले साल भारत में हो सकती है लॉन्‍च

नई दिल्‍ली। भारतीय बाजार में डस्‍टर के साथ धूम मचाने के बाद अब Renault नया धमाका करने जा रही है। कंपनी अगले साल तक भारत में अपनी नई क्रॉसओवर एसयूवी कार केप्‍चर लॉन्‍च कर सकती है। Renault ने फिलहाल इस कार को रूस के मार्केट में लॉन्‍च किया है। वहीं पिछले हफ्ते इसे ब्राजील में भी प्रदर्शित किया है। कैप्चर एक नई 5-सीटर क्रॉसओवर है जिसे विशेष तौर पर रूस के अलावा यूरेशियन बाजार के लिए बनाया गया है। फिलहाल कंपनी ने इस कार के भारत में लॉन्‍च होने की पुष्टि नहीं की है। लेकिन माना जा रहा है कि जल्‍द ही यह देशी बाजार में हलचल मचा सकती है। अगर यह भारत में लॉन्च होती है तो इसका मुकाबला महिन्द्रा एक्सयूवी-500 और हुंडई की नई ट्यूसॉन समेत अन्य कारों से होगा।

इस साल 1 लाख से ज्‍यादा कारें बेचेगी रेनॉल्‍ट, Kwid के लिए अब कम करना होगा इंतजार

जानिए Hyundai Creta और Honda BR-V में कौन है बेहतर

BRV vs Creta

1 (64)IndiaTV Paisa

3 (56)IndiaTV Paisa

2 (57)IndiaTV Paisa

5 (50)IndiaTV Paisa

4 (54)IndiaTV Paisa

मेजरमेंट

Renault ने इस कार के बारे में ज्यादा खुलासा नहीं किया है। इसके इंजन और प्लेटफार्म से जुड़ी जानकारी को अभी तक पर्दे में ही रखा गया है। हालांकि ऐसा कहा जा रहा है कि इसे डस्टर के प्लेटफार्म पर ही तैयार किया गया है और अलग-अलग देशों के मुताबिक इसमें बदलाव किए गए हैं। लेकिन यूरोपियन कैप्चर अलग प्लेटफार्म पर बनी है। बात करें रूस में दिखाई गई कैप्चर की तो यह कार 4,333 एमएम लम्बी है जो डस्टर (4315 एमएम) से मामूली सी लम्बी है। कैप्चर का व्हीलबेस (2674) भी करीब-करीब डस्टर (2673 एमएम) जितना ही है।

इंतजार हुआ खत्‍म, इस महीने भारतीय बाजार में लॉन्‍च होंगी ये शानदार कारें

डिजायन

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं, यह अंदर और बाहर से अपने यूरोपियन मॉडल की तरह ही दिखाई देती है। इसमें दिए चौड़े एयरडम और अंग्रेजी के ‘सी’ शेप की डे टाइम रनिंग एलईडी लाइट दो प्रमुख बदलावों में शामिल है। इसके टेललैंप्स भी ‘सी’ शेप  में दिए गए हैं। इसमें कंट्रास्ट फ्लोटिंग रूफ भी दखने को मिलेगी। Renault कैप्चर को पहले 7 सीटर कार माना जा रहा था लेकिन अब सामने आया है कि यह एक 5-सीटर क्रॉसओवर कार है। इसका केबिन यूरोपियन मॉडल लिया गया है। सेंट्रल कंसोल में मीडियानैव का 7 इंच इंफोटेन्मेंट सिस्टम देखने को मिलेगा, जिसे नई डस्टर में भी दिया गया है। 2016-डस्टर में दिया गया ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल एसी भी कैप्चर से ही लिया गया है।

इंजन स्पेसिफिकेशन

Renault ने इसके इंजन के बारे में फिलहाल कुछ नहीं बताया है। भारतीय बाजार में आने वाले मॉडल में डस्टर या फ्लूएंस में मिलने वाला 1.5 लीटर का 110 पीएस ताकत वाला इंजन कैप्चर में देखने को मिल सकता है। इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 6-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलेगा। अगर ऐसा होता है तो कैप्चर अपने प्रतियोगियों पर निश्चित तौर पर भारी पडे़गी क्योंकि इस सेगमेंट के डी़जल वेरिएंट में ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स उपलब्ध ही नहीं है। पेट्रोल वर्जन में टर्बोचार्जड इंजन दिया जा सकता है।

सोर्स: कारदेखो डॉट कॉम

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement