Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Bajaj Chetak की टक्कर में आ रहा है दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर Simple One, 15 अगस्त को होगा लॉन्च

Bajaj Chetak की टक्कर में आ रहा है दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर Simple One, 15 अगस्त को होगा लॉन्च

स्टार्टअप कंपनी सिंपल एनर्जी (Simple Energy) अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लेकर आई है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 12, 2021 13:33 IST
Bajaj Chetak की टक्कर में आ रहा...- India TV Paisa
Photo:SIMPLEENERGY

Bajaj Chetak की टक्कर में आ रहा है दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर Simple One, 15 अगस्त को होगा लॉन्च 

भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनियां तेजी से अपने प्रोडक्ट लॉन्च कर रही हैं। बजाज आटो अपने वेटरन स्कूटर चेतक को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश करने जा रहा है। हाल ही में ओला ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की झलक पेश की थी। वहीं अब एक और स्टार्टअप कंपनी सिंपल एनर्जी (Simple Energy) अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लेकर आई है। कंपनी ने यह स्कूटर सिंपल वन (Simple One) के नाम से लॉन्च किया है। कंपनी के मुताबिक यह स्कूटर 15 अगस्त के दिन भारतीय बाजार में पेश किया जाएगा। 

कंपनी के अनुसार यह स्कूटर आम पेट्रोल बेस्ड स्कूटरों के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन करता है। स्कूटर ईको मोड (Eco Mode) में 240 किलोमीटर तक की रेंज दे सकने में सक्षम है। सिंपल एनर्जी के अनुसार यह स्कूटर ईको मोड में 240 किलोमीटर तक की रेंज दे सकता है। इसे शुरुआती चरणों के दौरान 15 अगस्त को दक्षिण भारत के चुनिंदा शहरों में लॉन्च किया जाएगा। इसमें बेंगलुरु, चेन्नई और हैदराबाद शामिल हैं। कंपनी की ओर से पुष्टि की गई है कि बाकी शहरों को बाद में जोड़ा जाएगा।

कितनी होगी कीमत

स्कूटर निर्माता कंपनी सिंपल वन ने अभी तक स्कूटर की कीमतों की घोषणा नहीं की है। लेकिन बाजार के जानकारों के अनुसार स्कूटर की कीमत 1,10,000 रुपये से 1,20,000 रुपये के बीच हो सकती है। बता दें कि बजाज आटो भी अपने वेटरन स्कूटर चेतक को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश करने जा रहा है। बजाज चेतक स्कूटर की अनुमानित कीमत भी 120000 रुपये के आसपास हो सकती है। इसके अलावा इसकी टक्कर बाजार में पहले से ही मौजूद एथर के स्कूटर की रेंज से हो सकता है। 

3.6 सेकेंड में 50 किमी प्रति घंटे की स्पीड

बेंगलुरू की इस स्टार्टअप कंपनी के अनुसार इलेक्ट्रिक स्कूटर 100 किमी प्रति घंटा तक की टॉप स्पीड देगा। इतना ही नहीं, यह 3.6 सेकंड में 0 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम होगा। Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर को पॉवर देने के लिए इसमें 4.8 kWh की बैटरी होगी। यह बैटरी डिटैचबल होगी, यानि कि आप इस स्कूटर की बैटरी को घर से निकाल कर घर पर या आफिस में भी रिचार्ज कर सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement