Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Auto this Week: इस हफ्ते डस्‍टर और अमेज ने पेश किए फेसलिफ्ट वर्जन, ये कारें हो गई महंगी

Auto this Week: इस हफ्ते डस्‍टर और अमेज ने पेश किए फेसलिफ्ट वर्जन, ये कारें हो गई महंगी

मार्च का पहला हफ्ता ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री ही नहीं बल्कि कारों के शौकीनों के लिए भी हलचल भरा रहा। इस हफ्ते एसयूवी डस्‍टर का फेसलिफ्ट वर्जन पेश हुआ।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: March 06, 2016 8:21 IST
Auto this Week: इस हफ्ते डस्‍टर और अमेज ने पेश किए फेसलिफ्ट वर्जन, ये कारें हो गई महंगी- India TV Paisa
Auto this Week: इस हफ्ते डस्‍टर और अमेज ने पेश किए फेसलिफ्ट वर्जन, ये कारें हो गई महंगी

नई दिल्‍ली। मार्च का पहला हफ्ता ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री ही नहीं बल्कि कारों के शौकीनों के लिए भी हलचल भरा रहा। इस हफ्ते सबसे प्रचलित एसयूवी डस्‍टर का फेसलिफ्ट वर्जन पेश हुआ। रेनॉल्‍ट ने डस्‍टर को एक्‍सटीरियर एवं इंटीरियर में 32 बदलावों के साथ उतारा है। दूसरी ओर होंडा ने भी अपनी कॉम्‍पेक्‍ट सेडान कार अमेज का फेसलिफ्ट वर्जन पेश किया। इसकी शुरूआती कीमत 5.29 लाख रखी गई है। वहीं इस हफ्ते सबसे बड़ी हलचल बजट के बाद देखने को मिली। बजट में वित्‍त मंत्री ने सभी कारों पर इंफ्रा सेस की घोषणा की। जिसके बाद 1 मार्च से ही टाटा, मारुति, हुंडई, होंडा, महिंद्रा और मर्सिडीज जैसी कंपनियों ने अपने वाहनों के दाम बढ़ा दिए। इसके टाटा मोटर्स की मुश्किलें इस हफ्ते भी जस की तस रहीं। कंपनी का नैनो और नई हैचबैक टियागो का निर्माण करने वाला साणंद प्‍लांट पिछले 15 दिनों से बंद है।

Launching Soon: 21 मार्च को लॉन्‍च होगी मारुति की नई कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी विटारा ब्रेजा, जानिए इसके खास फीचर्स

होंडा ने उतारा अमेज का नया वर्जन

ऑटो इंडस्‍ट्री की सबसे बड़ी खबर इस सप्‍ताह होंडा की ओर से मिली। जापानी ऑटोमोबाइल दिग्‍गज होंडा ने अपनी कॉम्‍पेक्‍ट सेडान अमेज़ को एक नए अवतार के साथ लॉन्च किया है। कंपनी ने इसकी कीमत 5.29 लाख रुपए से लेकर 8.19 लाख रुपए के बीच तय की है। नई होंडा की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके बेस वेरिएंट से लेकर सभी मॉडल्‍स में कस्‍टमर्स को एयरबैग की सुविधा मिलेगा। इस बार होंडा ने अमेज़ फेसलिफ्ट में कई बदलाव किए हैं। कंपनी ने ये दावा किया है कि माइलेज को और बेहतर बनाने के लिए कार में लगे इंजन को थोड़ा ट्यून किया गया है। होंडा ने अमेज फेसलिफ्ट में कई नए कॉस्‍मेटिक बदलाव किए हैं। नई अमेज में कंपनी ने नया क्रोम ग्रिल, नया बंपर, नया फॉग-लैंप लगाया गया है। इससे अमेज सामने से बिल्‍कुल बदली नजर आएगी। इसके अलावा कार के इंटीरियर में कई नए फीचर्स नज़र आएंगे।

जल्‍द भारतीय सड़कों पर उतरेंगी ये शानदार कारें

Cars to launch this year

maruti-brezzaBrezza

maruti-ignisIgnis

essentiaGM essentia

honda-brvhonda-brv

nexon (1)nexon

hexahexa

innovainnova

jeepjeep

spin (1)GM spin

kite-5kite

Beauty With Power: मिनी कूपर का कन्‍वर्टिबल वर्जन पेश करेगी BMW, 16 मार्च को होगी लॉन्‍च

पेश हुआ रेनॉल्‍ट डस्‍टर का अपडेट वर्जन

फ्रेंच कार निर्माता कंपनी रेनॉल्‍ट ने बुधवार को अपने स्‍पोर्ट्स यूटीलिटी व्‍हीकल (एसयूवी) डस्‍टर का अपडेटेड वर्जन भारत में लॉन्‍च किया है। इसकी कीमत 8.46 लाख रुपए से 13.56 लाख रुपए (एक्‍सशोरूम दिल्‍ली) रखी गई है। इसके अलावा कंपनी ने सिक्‍स-स्‍पीड ऑटोमेटेड मैन्‍युअल ट्रांसमिशन (एएमटी) वैरिएंट को भी डीजल पावरट्रैन के साथ लॉन्‍च किया है, जिसकी कीमत 11.66 लाख रुपए है। कंपनी ने डस्‍टर फेसलिफ्ट में कई कॉस्मेटिक बदलाव किए हैं। इसके अलावा इस एसयूवी में 32 नए फीचर्स भी शामिल किए गए हैं।

तस्‍वीरों में देखिए नई डस्‍टर

Renault Duster @ Auto Expo

dusterRenault Duster @ Auto Expo

duster-2Renault Duster @ Auto Expo

duster-5Renault Duster @ Auto Expo

duster-3Renault Duster @ Auto Expo

duster-4Renault Duster @ Auto Expo

अल्‍टो बनी सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कार

इस हफ्ते मारुति की सुपरहिट कार ऑल्‍टो ने भी एक नया रिकॉर्ड कायम कर दिया। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) की कॉम्पैक्ट कार अल्‍टो ने घरेलू बाजार में 30 लाख यूनिट की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। इस तरह भारत में यह उपलब्धि हासिल करने वाला यह एकमात्र ब्रांड बन गया है। कंपनी ने सबसे पहले सितंबर, 2000 में इस मॉडल को उतारा था। पिछले दस साल से अल्‍टो देश में सबसे अधिक बिकने वाला ब्रांड बना हुआ है। इस मॉडल को बिक्री का यह आंकड़ा हासिल करने में 15 साल छह महीने का समय लगा है। कंपनी ने 70 से अधिक देशों में 3.8 लाख अल्‍टो कारों का निर्यात भी किया है। एक लाख की कुल बिक्री का आंकड़ा पार करने में इसे तीन साल का समय लगा। इससे मारुति अपने 800 मॉडल की करीब 27 लाख यूनिट की बिक्री की थी।

महंगी हो गई सभी कारें

इस बार बजट पेश करते हुए वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने सभी कारों पर 1 फीसदी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर सेस लगाने की घोषणा की। डीजल कारों पर यही सेस 2.5 फीसदी और एसयूवी पर 4 फीसदी का सेस लगाया गया। इस घोषणा के अगले दिन से ही सभी कारें महंगी होनी शुरू हो गईं। पहली घोषणा टाटा मोटर्स की ओर से आई। टाटा मोटर्स ने अपनी पैसेंजर कारों के दाम 35,000 रुपए तक बढ़ाने की घोषणा की। इसके बाद मारुति ने अपनी कारों की कीमतों में 34,494 तक का इजाफा कर दिया है। वहीं हुंडई मोटर इंडिया ने अपने सभी मॉडलों की कीमत में 2,889 से लेकर 82,906 रुपए तक की बढ़ोतरी कर दी। कीमतों में यह बढ़ोत्‍तरी 1 मार्च से लागू हो गई है। दूसरी ओर सबसे बड़े एसयूवी निर्माता महिंद्रा ने भी अपने वाहनों की कीमत में 5500 रुपए से लेकर 47,000 रुपए तक बढ़ा दी हैं। वहीं जापानी ऑटोमेकर होंडा ने भी अपनी कारों की कीमत 4000 रुपए से लेकर 79,000 रुपए तक कीमतों में इजाफा किया है।

टाटा संयंत्र में हड़ताल जारी

ऑटो इंडस्‍ट्री की ओर से एक अहम खबर देश की सबसे सस्‍ती कार नैनो के गुजरात स्थि‍त साणंद प्‍लांट से भी आई। यह प्‍लांट पिछले कई दिनों से कर्मचारियों की हड़ताल के कारण बंद पड़ा है। हालांकि गुजरात के श्रम विभाग ने टाटा नैनो के साणंद स्थित कारखाने में हड़ताल को अवैध घोषित कर दिया है और इस मामले को औद्योगिक न्यायाधिकरण के पास भेजा है। इस प्लांट के कर्मचारी पिछले 10 दिनों से हड़ताल पर है। कंपनी द्वारा जल्‍द लॉच की जाने वाली कार टियागो(जिसे कंपनी ने पहले जीका नाम से पेश किया था) का निर्माण भी इसी कारखाने में किया जाना है।

मिनी कूपर कन्‍वर्टिबल की खास तस्‍वीरें…

mini cooper convertible

mini-10mini cooper convertible

mini-2mini cooper convertible

mini-9mini cooper convertible

mini-3mini cooper convertible

mini-5mini cooper convertible

mini-4mini cooper convertible

mini-8mini cooper convertible

mini-7mini cooper convertible

mini-6mini cooper convertible

mini-1mini cooper convertible

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement