Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Cheap n Best: पर्फोर्मेंस के साथ कीमत में भी बेमिसाल, ये हैं भारतीय सड़कों पर सबसे सस्‍ती बाइक्‍स

Cheap n Best: पर्फोर्मेंस के साथ कीमत में भी बेमिसाल, ये हैं भारतीय सड़कों पर सबसे सस्‍ती बाइक्‍स

युवाओं का पावर बाइक्‍स की ओर बढ़ते रुझान के बावजूद सस्‍ती बाइक्‍स की डिमांड सबसे ज्‍यादा है। ये पेट्रोल की खपत के मामलें में भी ज्‍यादा किफायती होती हैं।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: February 26, 2016 7:46 IST
Cheap n Best: पर्फोर्मेंस के साथ कीमत में भी बेमिसाल, ये हैं भारतीय सड़कों पर सबसे सस्‍ती बाइक्‍स- India TV Paisa
Cheap n Best: पर्फोर्मेंस के साथ कीमत में भी बेमिसाल, ये हैं भारतीय सड़कों पर सबसे सस्‍ती बाइक्‍स

नई दिल्‍ली। भारतीय युवाओं का पावर बाइक्‍स की ओर बढ़ते रुझान के बावजूद सस्‍ती 100 सीसी बाइक्‍स की डिमांड सबसे ज्‍यादा है। ये बाइक्‍स सिर्फ सस्‍ती ही नहीं बल्कि पेट्रोल की खपत के मामलें में भी सबसे ज्‍यादा किफायती होती हैं। ऐसे में रूरल इंडिया के साथ ही शहरी इलाकों में भी नौकरीपेशा लोग इन्‍हीं बाइक्‍स को सबसे ज्‍यादा तरजीह देते हैं। बाइक कंपनियां भी लोगों के इसी मिजाज को समझते हुए कम्‍यूटर सेगमेंट में अपनी पेश को तेजी से बढ़ा रहे हैं। लोगों की इसी पसंद को ध्‍यान में रखते हुए इंडिया टीवी पैसा की टीम आज लेकर आई है भारतीय सड़कों में मौजूद सबसे सस्‍ती बाइक्‍स, जिनकी कीमत 40 हजार रुपए से भी कम है।

Power Game: पावर, कंफर्ट के साथ बेमिसाल माइलेज, ये हैं भारतीय सड़कों पर 150cc की तेजतर्रार 6 बाइक

Cheapest bikes of 2016

bajaj-platina (1)IndiaTV Paisa

tvs (1)IndiaTV Paisa

honda-110IndiaTV Paisa

hero-deluxIndiaTV Paisa

bajaj-ct-100 (1)IndiaTV Paisa

hero-dawnjpgIndiaTV Paisa

बजाज सीटी 100

भारतीय ऑटो कंपनी बजाज ऑटो की यह एंट्री सेगमेंट बाइक सीटी 100 अपने सेगमेंट की फेमस बाइक है। दिल्‍ली में इस बाइक के स्‍पोक व्‍हील वर्जन की एक्‍स शोरूम कीमत 35,034 रुपए है। इसमें सिंगल सिंलेडर, 4 स्ट्रोक, 99.27 सीसी इंजन लगा है जो 8.2 बीएचपी का पावर और 8.05 एनएम का टॉर्क देने में सक्षम है। कंपनी का दावा है कि नई बजाज प्लेटिना ईएस 96.9 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती है।

#AutoExpo2016: होंडा ने पेश की पहली क्रॉसओवर बाइक नवी, यामाहा, डीएसके, पियाजियो और UM ने भी शोकेस किए नए मॉडल

हीरो मोटो एचएफ डॉन

दुनिया की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प की एचएफ डॉन अपने सेगमेंट में कंपनी की सबसे दमदार पेशकश है। दिल्‍ली में इस बाइक के किक स्‍टार्ट, ड्रम ब्रेक और स्‍पोक व्‍हील वाले वेरिएंट की एक्‍स शोरूम कीमत 39,470 रुपए है। इसमें लगे 97.2 सीसी के इंजन से 8 हजार आरपीएम पर 8.2 बीएचपी पावर मिलती है। गियर बॉक्स 4-स्पीड है। इसका वजन सिर्फ 109 किलो है। इस बाइक में 10.5 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है।

टीवीएस स्‍पोर्ट्स

सस्‍ती बाइक के मामले में जो बाइक पर्फोर्मेंस के साथ स्‍टाइल में भी चैम्पियन है, वह है टीवीएस की स्‍पोर्ट्स। दिल्‍ली में किक स्‍टार्ट और स्‍पोक व्‍हील वाली टीवीएस स्‍पोर्ट्स की कीमत 36,880 रुपए है। कंपनी के मुताबिक यह बाइक करीब 95 km/l की माइलेज के साथ अन्य कई फीचर्स से भी लेस है। इस बाइक में ड्यूरा लाइफ इंजन लगा है, जो फ्रिक्शन को कम करता है जिससे इसके इंजन पर कम ज़ोर पड़ता है। इसी वजह से बाइक की माइलेज भी बेहतर हो जाती है। टीवीएस स्पोर्ट्स रेड, ब्लैक, व्हाइट, ब्लू और मरकरी ग्रे, पांच रंगों में बाजार में उतारा गया है।

होंडा सीडी110 ड्रीम

जापानी टूव्‍हीलर कंपनी होंडा की यह कम्‍यूटर बाइक तेजी से भारतीय बाइक मार्केट में जगह बनाती जा रही है। दिल्‍ली में किक स्‍टार्ट, अलॉय व्‍हील और ड्रम ब्रेके के साथ इस बाइक की एक्‍स शोरूम कीमत 43,997 रुपए रखी गई है। कंपनी का दावा है कि होंडा सीडी ड्रीम में ईको टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो तेल की खपत को कम करने का काम करती है। ये 74 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज देने में समक्ष है। इंजन की बात करें तो इसमें 110सीसी, एयर कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो 8.3पीएस पावर और 8.6 टार्क जनरेट करता है। होंडा ड्रीम 110सीसी तीन अलग-अलग शेड्स रेड स्ट्रीप के साथ ब्लैक ब्लू स्ट्रीप के साथ ब्लैक और ग्रे स्ट्रीप के साथ ब्लैक में मौजूद है।

हीरो एचएफ डीलक्‍स

हीरो मोटोकॉर्प की एंट्री सेगमेंट में यह दूसरी सबसे सस्‍ती बाइक है। इस 100 सीसी सेगमेंट वाली बाइक एचएफ डीलक्‍स की दिल्‍ली में एक्‍स शोरूम कीमत 43,100 रुपए है। सबसे अधिक बिकने वाली बाइकों में तीसरा नम्बर आता है हीरो मोटोकॉर्प की कीएचएफ डीलक्स का, जिसमें 97.2 सीसी, एयर कूल्ड, फोर स्ट्रोक इंजन लगा है। इसका पावर व टॉर्क आउटपुट हीरो स्पलेण्डर और पैशन की तरह एक समान रखा गया है। इसमें साइड स्टैंड इंडिकेटर, इजी इलेक्ट्रोनिक स्टार्ट व मेंटेनेंस फ्री बैटरी लगाई गई है, जो इसका कम्फर्ट लेवल बढ़ाती है।

बजाज प्‍लेटिना 100

यह बजाजा की माइलेज चैंपियन बाइक है। दिल्‍ली में इसके केएस एलॉय वर्जन की कीमत 43,241 रुपए है। कंपनी के मुताबिक नई बजाज प्लेटिना ईएस 96.9 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने वाली है। इसके इंजन में डीटीएस-आई तकनीक दी गई है। इसमें इलैक्ट्रिक स्टार्ट, साइड पेनल्स, एग्जास्ट, नए डिजायन वाला हेडलैंप, नए ग्राफिक्स तथा अलॉय व्हील दिए गए। इसके सेगमेंट में यह सबसे लंबी सीट वाली बाइक भी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement