Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Have a Ride: ऑटो एक्सपो-2016 में पेश हुए ये खास स्कूटर, इस साल भारतीय सड़कों पर मचाएंगे धूम

Have a Ride: ऑटो एक्सपो-2016 में पेश हुए ये खास स्कूटर, इस साल भारतीय सड़कों पर मचाएंगे धूम

शहरी डिमांड को ध्‍यान में रखते हुए निर्माताओं का फोकस स्‍कूटर पर रहा। एक्‍सपो में यामाहा, होंडा, हीरो, महिंद्रा जैसी कंपनियों ने अपने प्रोडक्‍ट लॉन्‍च किए।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: February 11, 2016 7:38 IST
Have a Ride: ऑटो एक्सपो-2016 में पेश हुए ये खास स्कूटर, इस साल भारतीय सड़कों पर मचाएंगे धूम- India TV Paisa
Have a Ride: ऑटो एक्सपो-2016 में पेश हुए ये खास स्कूटर, इस साल भारतीय सड़कों पर मचाएंगे धूम

नई दिल्‍ली। ग्रेटर नोएडा में हुए 13वें ऑटो एक्‍सपो में कारों के अलावा बड़ी संख्‍या में शोकेस हुए स्‍कूटर्स और मोटरसाइकिलों भी आकर्षण का केंद्र रहे। एक्‍सपो में एक दर्जन से अधिक ऑटो कंपिनियों ने 50 से अधिक नए मॉडल्‍स लॉन्‍च किए। इसमें सभी निर्माताओं का फोकस शहरी डिमांड को ध्‍यान में रखते हुए स्‍कूटर सेगमेंट पर रहा। एक्‍सपो में यामाहा, होंडा, हीरो, महिंद्रा से लेकर टीवीएस और वेस्‍पा जैसी कंपनियों ने अपने प्रोडक्‍ट लॉन्‍च किए। इनमें से कई स्‍कूटर जल्‍द ही मार्केट में लॉन्‍च भी होने के लिए तैयार हैं। www.bikedekho.com के साथ इंडियाटीवी पैसा की टीम आज आपके लिए लेकर आई है एक्सपो में पेश हुए ऐसे ही कुछ पॉपुलर स्कूटर। इनमें से कुछ भारतीय बाजार में मौजूद हैं। कुछ जल्द लॉन्च होने हैं और कुछ के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा। तो जानते हैं इन दिलकश स्कूटरों के बारे में…

#AutoExpo2016: ऑडी और BMW कारों से भी महंगी बाइक्‍स, ये हैं लाखों रुपए कीमत वाली मोटरसाइकिल्‍स

1- महिन्द्रा गस्टो 125

महिन्द्रा ने भी ऑटो एक्स्पो में अपने 125 सीसी स्कूटर गस्टो को दिखाया। महिन्द्रा गस्टो 125 को होंडा एक्टिवा 125 और सुजुकी एक्सेस 125 से मुकाबला करना होगा। नए गस्टो में ज्यादा पावर वाला 125 सीसी का इंजन दिया गया है। यह 8.6 बीएचपी पावर और 10 एनएम टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

2- अप्रिलिया एसआर 150

पियाजिओ की ही कंपनी अप्रिलिया ने 150 सीसी क्रॉसओवर टू-व्हीलर एसआर 150 को दिखाया। यह स्कूटर और मोटरसाइकिल का मेल है। इसे उन युवाओं को ध्यान में रखते हुए डिजायन किया गया है, जो बाइक जैसी चाहत और ऑटोमैटिक स्कूटर जैसा राइड कंफर्ट चाहते हैं। इसमें 150 सीसी इंजन, 14-इंच के बड़े टायर व्हील और ऑटोमैटिक गियर दिए हैं।

Scooters in Auto Expo

peugeot-djangopeugeot-django

GustoGusto

peugeot-speedfightpeugeot-speedfight

yamaha-fasinoyamaha-fasino

yamaha-nmaxyamaha-nmax

zamaha-ray-zrzamaha-ray-zr

tvs-dazztvs-dazz

hero-maestro-edgehero-maestro-edge

suzuki-access-125suzuki-access-125

aprilia-sr-150aprilia-sr-150

3-टीवीएस डैज

टीवीएस ने ऑटो एक्सपो-2016 में बिना गियर वाले मोटो-स्कूटर डैज को शोकेस किया। डैज पिछले ऑटो एक्सपो में भी नजर आया था। यह इंटरनेशल मार्केट में उपलब्ध है। भारत में कब लॉन्च होगा इसकी जानकारी नहीं है। डैज में 109 सीसी का इंजन है। यह इंजन 8.34 बीएचपी की पावर और 8.3 एनएम का टॉर्क देता है। इसमें टयूबलैस टायर, चार्जिंग सॉकेट, और फ्रंट डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स भी हैं।

4- यामाहा एन-मैक्स

यामाहा ने मैक्सी स्कूटर एन-मैक्स को पेश किया। इसमें ब्लू कोर तकनीक वाला 155 सीसी का इंजन है। यह 15.28बीएचपी की पावर और 14.4 एनएम टॉर्क जनरेट करता है। इसकी ताकत 150 सीसी मोटसाइकिल के बराबर है।

5- यामाहा फैसिनो स्पेशल एडिशन

यामाहा ने स्कूटर फैसिनो के अपडेट वर्जन को भी पेश किया। इसे पिछले साल लॉन्च किया गया था। फैसिनो ने कम वक्त में अच्छी लोकप्रियता हासिल की है। इसमें 110 सीसी का इंजन है जो 7 बीएचपी पावर जनरेट करता है।

6- प्यूजो डिजैंगो

ऑटो एक्सपो-2016 में प्यूजो ने एक और शानदार स्कूटर डिजैंगो को भी शोकेस किया। इसमें 125 सीसी का इंजन लगा है। यह इंजन 10 बीएचपी पावर जनरेट करता है। इसे क्लासिक थीम पर बनाया गया है। इसमें ट्रांसपेरेंट विंडस्क्रीन और ड्यूल टोन कलर स्कीम दी गई है।

तस्‍वीरों में देखिए क्‍या है ऑटो एक्‍सपो में खास

Auto Expo Showcase

indiatv-paisa-auto-exporIndiaTV Paisa

nissan-1IndiaTV Paisa

kat (1)IndiaTV Paisa

ranb (1)IndiaTV Paisa

um-bike-2IndiaTV Paisa

e2o (1)IndiaTV Paisa

genze-3 (2)IndiaTV Paisa

nexonIndiaTV Paisa

123IndiaTV Paisa

kite-s-1IndiaTV Paisa

7- 2016 सुजुकी एक्सेस-125

सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने ऑटो एक्सपो में 2016 एक्सेस-125 को दिखाया। नए वर्जन में नए हैडलैंप्स, साइड पैनल, टेललैंप्स और इंडीकेटर लैंप्स दिए गए हैं। बॉडी पर क्रोम का काफी इस्तेमाल हुआ है। इसमें डिस्क ब्रेक का ऑप्शन भी दिया जा रहा है।

8- प्यूजो स्पीड फाइट

फ्रेंच कंपनी प्यूजो ने 125 सीसी के स्कूटर स्पीडफाइट को शोकेस किया। इस स्टाइलिश ऑटोमैटिक स्कूटर में 124.8 सीसी का इंजन है। स्कूटर के फ्रंट में हाईड्रॉलिक टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और पीछे की तरफ ट्विन शॉक अब्जॉर्बर दिए गए हैं। ब्रेकिंग के लिए आगे की तरफ 226 एमएम और पीछे की तरफ 210 एमएम के डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। दोनों ब्रेक कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम से जुड़े हैं।

तस्‍वीरों में देखिए क्‍या है ऑटो एक्‍सपो में खास

Auto Expo focus

auto-today-3Super Bike

polo-2POLO

auto-today-2Lohia Electric Scooter

duster (1)Duster

auto-today-1Triumph

auto-today-5Super Bike

auto-today-6Yamaha

mahindra-e2oe2o

nissan-1Nissan

prius-1 (1)Toyota Prius

9- यामाहा रे-जेड आर

यामाह इंडिया ने रे-जेड आर को भी शोकेस किया है। यह रे-जेड मॉडल का अपडेट वर्जन है। इस स्कूटर में कंपनी ने पहले की तरह 113 सीसी का इंजन दिया है लेकिन अब यह के ब्लू कोर तकनीक के साथ आ रहा है। इसमें नया इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है। नए रे-जेड आर में सीट के नीचे 21 लीटर का स्टोरेज स्पेस है। वहीं इसमें एल्यूमिनियम कास्ट व्हील और डिस्क ब्रेक दिए जा रहे हैं।

10- हीरो माएस्टो एज फेसलिफ्ट

हीरो नेमाएस्टो एज का फेसलिफ्ट वर्जन भी ऑटो एक्सपो-2016 में उतारा। इसे नई कलर स्कीम में उतारा गया है। इसमें 110.9 सीसी का इंजन दिया जा रहा है। यह इंजन 8.31बीएचपी की ताकत और 8.3 एनएम टॉर्क जनरेट करता है। इसकी शुरूआती कीमत 49,500 रूपये एक्स शोरूम दिल्ली है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement