Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. फॉक्‍सवैगन ने किया ऐलान, 2026 के बाद पेट्रोल-इंजन से चलने वाली कारों का निर्माण होगा बंद

फॉक्‍सवैगन ने किया ऐलान, 2026 के बाद पेट्रोल-इंजन से चलने वाली कारों का निर्माण होगा बंद

डीजलगेट उत्सर्जन घोटाले में फंसी जर्मनी की कार कंपनी फॉक्सवैगन ने कहा है कि वह अपनी डीजल और पेट्रोल इंजन वाली कारों की अंतिम पीढ़ी 2026 में पेश करेगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: December 05, 2018 22:15 IST
car- India TV Paisa
Photo:CAR

car

फ्रैंककफर्ट। डीजलगेट उत्सर्जन घोटाले में फंसी जर्मनी की कार कंपनी फॉक्‍सवैगन ने कहा है कि वह अपनी डीजल और पेट्रोल इंजन वाली कारों की अंतिम पीढ़ी 2026 में पेश करेगी। पिछले महीने कार निर्माता कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर बड़ा दांव खेलते हुए 2023 तक 44 अरब यूरो (50 अरब डॉलर) के निवेश की घोषणा की थी।

कंपनी ने कहा था कि 2015 में हुए पेरिस जलवायु समझौते के उत्सर्जन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए वह अपनी डीजल और पेट्रोल इंजन वाली कारों को धीरे-धीरे बंद कर देगी।

फॉक्सवैगन के रणनीति प्रमुख माइकल जोस्ट ने वाहन उद्योग से जुड़े एक सम्मेलन में कहा कि कंपनी के कर्मचारी इन वाहनों पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम ईंधन जलाकर चलने वाले इंजन कारों से धीरे-धीरे हट रहे हैं।

फॉक्‍सवैगन ने 2025 तक इलेक्ट्रिक वाहनों की मॉडल संख्या बढ़ाकर 50 करने का लक्ष्य रखा है। वर्तमान में यह संख्या 6 है। जर्मनी के समाचार पत्र हेंडल्सबलाल्ट जोस्ट ने कहा कि 2026 में दहन इंजन कारों की अंतिम पीढ़ी पेश करेंगे और हमारा अनुमान के इस तरह के वाहनों की बिक्री करीब 2040 तक होगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement