Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Car First Service : पहली बार करवाने जा रहें हैं अपनी कार की सर्विसिंग, तो इन बातों का रखें ध्यान

Car First Service : पहली बार करवाने जा रहें हैं अपनी कार की सर्विसिंग, तो इन बातों का रखें ध्यान

नई कार खरीदने के बाद मैकेनिक इसे अधिक स्पीड में नहीं चलाने की हिदायत देते हैं। इसकी पहली सर्विसिंग करवाते समय लोग अक्सर कुछ बातों पर ध्यान देना भूल जाते हैं। अगर आप भी किसी नई कार की सर्विसिंग करवाने जा रहे हैं तो इन बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है। इससे गाड़ी की माइलेज और परफॉर्मेंस दोनों बढ़ जाती है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: December 16, 2022 18:25 IST
Car First Service - India TV Paisa
Photo:FILE Car First Service

अगर कार पुरानी हो तो लोग सर्विस सेंटर की जगह लोकल मैकेनिक से भी इसकी सर्विसिंग करवा लेते हैं। नई कार की सर्विसिंग को लेकर अक्सर लोग तय नहीं कर पाते हैं कि उन्हें इसे करवाते समय किन बातों के ऊपर ध्यान देना चाहिए। कुछ लोग जानकारी की अभाव होने की वजह से इसे सर्विस सेंटर नहीं ले जाकर पास में मौजूद किसी लोकल मैकेनिक से सर्विसिंग करवा लेते हैं। क्या आपने भी नई कार खरीदी है और इसकी सर्विसिंग को लेकर परेशान हैं। 

ऐसी स्थिति में आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। पहली बार किसी भी कार को सर्विसिंग पर ले जाते समय कुछ बातों के ऊपर ध्यान देना बहुत जरूरी है। 

सर्विस सेंटर या लोकल मैकेनिक

आमतौर पर किसी भी कार की पहली सर्विस 1000 से 1500 किलोमीटर या फिर 1 महीना चलाने के बाद करवाना चाहिए। क्या आप भी पहली बार अपनी कार की सर्विसिंग करवाने वाले हैं? ऐसी स्थिति में कुछ पैसों की बचत करने के लिए इसे लोकल मैकेनिक के पास ले जाने से बचें। किसी भी गाड़ी को खरीदने के बाद हमेशा पहली सर्विसिंग कंपनी के सर्विस सेंटर पर ही ले जाकर करवाएं। इसके दो फायदे हैं, पहला सर्विस रिकॉर्ड मेंटेन रहता है और दूसरा इसे बेचते समय सर्विस रिकॉर्ड बुक के आधार पर अच्छी कीमत मिल जाती है।

कार में अलग से करवाएं ये काम

पहली बार कार की सर्विसिंग पर ले जाने के बाद मैकेनिक ग्राहक को इसमें कई चीजें अलग से लगवाने के लिए कहते हैं। भले ही सर्विस चार्ज नहीं लगे, लेकिन इसे लगवाने पर हजारों रुपए का चूना लग सकता है। इसमें कुछ जरूरत की चीजें जरूर लगवा सकते हैं। इनमें एंटी रस्ट कोटिंग, टेफलॉन कोटिंग, कार वैक्स और कुछ जरूरी टूल्स शामिल हैं। अगर आपको इन चीजों की कीमत पता नहीं है तो इसे ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं। दरअसल कुछ सर्विस सेंटर पर लोग डिस्काउंट के नाम पर अधिक कीमत ले लेते हैं।

कूलेंट और एयर फिल्टर 

किसी भी कार की सर्विस करवाते समय कूलेंट के ऊपर जरूर ध्यान दें। गाड़ी की इंजन को ठंडा रखने में यह सहायक है। इसके अलावा अगर एयर फिल्टर में गंदगी हो तो इसकी साफ सफाई करवा सकते हैं। जरूरत पड़ने पर इसे बदलवा लें। दरअसल इस में गंदगी जम जाने की वजह से धीरे-धीरे गाड़ी की माइलेज में भी कमी आती है। अक्सर लोग इन छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं।

इंजन ऑयल और ऑयल फिल्टर

गाड़ी की पहली बार सर्विसिंग करवाते समय इंजन ऑयल बदलवाना ना भूलें। इसके साथ ही ऑयल फिल्टर भी चेंज करवा लें। कई बार लोग इंजन ऑयल तो बदल देते हैं, लेकिन ऑयल फिल्टर के ऊपर ध्यान नहीं देते हैं। ऑयल डलवाते समय इसकी गुणवत्ता के ऊपर जरूर ध्यान दें। खराब क्वालिटी की इंजन ऑयल डलवाने से हमेशा बचें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement