Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Force Gurkha or Mahindra Thar: इन दोनों गाड़ियों में कौन है बेहतर? सिर्फ कीमत ही नहीं जानिए फीचर्स भी यहां

Force Gurkha or Mahindra Thar: इन दोनों गाड़ियों में कौन है बेहतर? सिर्फ कीमत ही नहीं जानिए फीचर्स भी यहां

Force Gurkha और Mahindra Thar को लेकर बहुत सारे लोग यह तय नहीं कर पाते हैं कि दोनों में से आखिर ज्यादा बेहतर कौन है। क्या आप भी इन्हीं में से कोई एक कार खरीदने की तैयारी में है? दोनों की कीमत फीचर्स और लुक के साथ ही परफॉर्मेंस की तुलना करने के बाद आपको यह तय करने में आसानी होगी कि इनमें से कौन ज्यादा बेहतर है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 13, 2022 18:35 IST
Force Gurkha or Mahindra Thar- India TV Paisa
Photo:FILE Force Gurkha or Mahindra Thar

अधिक ग्राउंड क्लीयरेंस और दमदार इंजन के साथ लोग कार खरीदने के लिए महिंद्रा की थार और फोर्स गुरखा के बीच यह तय नहीं कर पाते हैं कि दोनों में से बेहतर कौन है। वहीं दूसरी तरफ जिन लोगों के पास महिंद्रा की थार है वह कई बार फोर्स गुरखा को लेकर अलग-अलग तरह की बातें करते हैं। इसके विपरीत फोर्स गुरखा के ग्राहक भी महिंद्रा थार की माइलेज और कीमत को लेकर चर्चाएं करते हैं। अगर आप भी इन दोनों के बीच कौन बेहतर है यह तय नहीं कर पा रहे हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। 

दोनों कार की कीमत और फीचर्स के साथ ही लुक और डिजाइन के बीच तुलना करने के बाद आपको यह तय करने में आसानी होगी कि कौन ज्यादा फायदे का सौदा है।

कीमत 

महिंद्रा थार की कीमत फोर्स गुरखा के मुकाबले थोड़ी सी कम है। महिंद्रा थार को खरीदने के लिए आपको कम से कम 13.58 लाख रुपये खर्च करने होंगे। वहीं दूसरी तरफ फोर्स गुरखा को मात्र 14.75 लाख रुपये में खरीद सकते हैं। दोनों ही का डीजल ईंधन के साथ चलती है। वहीं अगर इंजन की क्षमता की बात करें तो महिंद्रा थार में 2184 सीसी और फोर्स गुरखा में 2597 सीसी का दमदार इंजन दिया गया है। कीमत के साथ ही लुक और डिजाइन में भी दोनों एक दूसरे को टक्कर देती है। 

इंजन और माइलेज

फोर्स गुरखा केवल 2.6 डीजल डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है. ये 90 bhp की पावर के साथ अधिकतम 250 Nm का टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है। वहीं दूसरी तरफ महिंद्रा थार पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ उपलब्ध है। 2.0-लीटर पेट्रोल और 2.2-लीटर डीजल इंजन को 6 स्पीड गियर बॉक्स के साथ जोड़ा गया है। ऑटोमेटिक और मैनुअल दोनों ट्रांसमिशन के साथ इसे खरीद सकते हैं। ये 150 bhp की पावर साथ अधिकतम 320 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है। थार 15.2 kmpl और फोर्स गुरखा 12 kmpl का माइलेज देती है।

डायमेंशन और दोनों में कौन है बेहतर

फोर्स गुरखा को महिंद्रा थार टक्कर दे रही है। इसमें ऑटोमेटिक और मैनुअल दोनों ही गियर बॉक्स ट्रांसमिशन मिल जाते हैं। वहीं दूसरी तरफ अगर वाटर वेल्डिंग की तुलना करें तो इसमें फोर्स गुरखा आगे निकलती हुई नजर आती है। इसमें आगे ऊपर की तरफ Snorkal दिया गया है। फोर्स गुरखा की ऊंचाई 2,075 मिमी है वहीं 1,920 मिमी ऊँची है। लंबाई के मामले में भी दोनों एक दूसरे को टक्कर दे रही है फोर्स गुरखा की व्हीलबेस 2,400 और महिंद्रा थार की व्हीलबेस 2,450 मिमी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement