Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. महिंद्रा लेकर आ रही है थार का सस्ता मॉडल, जानिए दाम कम करने के लिए कंपनी क्या कर रही झोल?

महिंद्रा लेकर आ रही है थार का सस्ता मॉडल, जानिए दाम कम करने के लिए कंपनी क्या कर रही झोल?

अधिकतर लोगों को थार गाड़ी बहुत पसंद आती है। हालांकि एक्सपेंसिव होने की वजह से लोग इसे नहीं खरीद पाते हैं, लेकिन अब आप इसे खरीद सकते हैं। महिंद्रा की थार का नया मॉडल लॉन्च किया गया है जो पहली वाली से सस्ती है। महिंद्रा थार पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट में लॉन्च होगी।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: January 09, 2023 23:51 IST
Mahindra Thar Price and features- India TV Paisa
Photo:FILE/MAHINDRA महिंद्रा लेकर आ रही है थार का सस्ता मॉडल

महिंद्रा की दमदार एसयूवी थार हमेशा से ही एसयूवी लवर्स के लिए एक शानदार कार आ रही है। इस एसयूवी मॉडल में जल्द ही महिंद्रा द्वारा थार का 2WD वेरिएंट लॉन्च होने वाला है। हालांकि अभी इस लॉन्च की आधिकारिक घोषणा और तारीख नहीं बताई गई है पर इसके संभावित स्पेसिफिकेशन और प्राइज लीक हो चुके हैं। अगर आप भी थार लेने की ख्वाहिश रखते हैं तो आपको जानकर खुशी होगी कि थार का अपकमिंग मॉडल पिछले से बहुत सस्ता होने वाला है।

क्या फर्क है दोनों में?

महिंद्रा थार अपनी इक्स्ट्रीम पावर के साथ-साथ 4WD (4 व्हीलर ड्राइव) कार की वजह से भी जानी जाती है। 4WD को 4x4 भी कहते हैं। 4x4 कार में चारों टायर्स पर इंजन की पावर जाती है। ऐसी गाड़ियां अमूमन ऑफ रोड ड्राइव या हिल ड्राइविंग के लिए होती हैं। वहीं हर आम कार 2WD यानी 2 व्हील ड्राइव पर ही चलती है। इसमें पिछले पहिये पर इंजन की पावर होती है और वही फोर्स अगले पहियों पर लगती है।    

क्या होंगे स्पेसिफिकेशंस और कलर ऑप्शन्स

यूं तो थार ब्लैक और रेड कलर में सबसे ज्यादा पसंद की जाती है, पर महिंद्रा 2023 में थार के दो और नए कलर लाने वाले हैं। इनमें से एक एवरेस्ट व्हाइट और दूसरा ब्लेजिंग ब्रॉन्ज हो सकता है। हालांकि इसके अलावा और भी कलर अवेलेबल हो सकते हैं। हालांकि ये देखना भी दिलचस्प होगा कि 2WD में कलर्स की वाइड रेंज देने के बाद महिंद्रा एंड महिंद्रा क्या अपने उपलब्ध 4x4 में भी ये कलर रेंज देते हैं या नहीं।  

स्पेक्स की बात करें तो थार का नया 2WD वेरिएंट पेट्रोल और डीजल दोनों वर्जन में लॉन्च होगा। 2.0 लीटर m stallion turbo-petrol इंजन 150bhp पावर में 320nm तक का टॉर्क प्रदान करेगा वहीं डीजल में 1.5लीटर पर 117bhp पावर में 300nm टॉर्क मिलेगा। यानी इंजन पावर मौजूदा थार से कहीं से भी कम नहीं होगी।  

एडिशनल फीचर्स

एडिशनल फीचर्स की बात करें तो इस थार में टच स्क्रीन डिस्प्ले, नेविगेशन, क्रूज कंट्रोल, फॉग लाइट्स और रूफ माउंटेड स्पीकर्स भी होंगे। हालांकि मौजूदा वेरिएंट की तरह इसमें भी पैसेंजर सीट के लिए टिप एण्ड स्लाइड मैकेनिज्म और ग्रेब रेल होगी या नहीं, ये अभी स्पष्ट नहीं है।  

क्या होगी कीमत?

बात थार के नए 2WD वेरिएंट की कीमत की बात करें तो ये मॉडल 11 लाख (एक्स शो-रूम) से शुरु हो सकता है। अब बात तुलना की करें तो 4WD वेरिएंट की शुरुआती कीमत 13 लाख 59 हजार है। यानी आने वाला 2WD वेरिएंट मौजूदा वेरिएंट ढाई लाख रुपये कम का हो सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement