1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Budget Electric Scooter: अब तो खरीद ही लीजिए इलेक्ट्रिक स्कूटर, ये हैं 50000 रुपये से सस्ते विकल्प

Budget Electric Scooter: अब तो खरीद ही लीजिए इलेक्ट्रिक स्कूटर, ये हैं 50000 रुपये से सस्ते विकल्प

यहां हमने आपको स्कूटर्स की कीमत, रेंज, चार्जिंग टाइम, टॉप स्पीड समेत अलग अलग चीजों की जानकारी दी है

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Published on: January 18, 2022 15:18 IST
Budget Electric Scooter: अब तो खरीद...- India TV Paisa
Photo:EVOLETINDIA

Budget Electric Scooter: अब तो खरीद ही लीजिए इलेक्ट्रिक स्कूटर, ये हैं 50000 रुपये से सस्ते विकल्प

Highlights

  • इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक बड़ी रेंज 50 रुपये से कम की है
  • ये स्कूटर बेहतर माइलेज देते हैं, इनकी बिल्ड क्वालिटी भी ठीक
  • ये हैं 50000 रुपये से सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर विकल्प

भारत में बीते 1 साल से जितनी तेजी से इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लॉन्च हो रहे हैं, उतनी तेजी कभी नहीं थी। आज आपको लगभग हर हफ्ते नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च होने की खबर आ जाती है। तकनीक के विकास और मार्केट में कॉम्पटीशन बढ़ने के बीच इनकी कीमतें भी घट रही हैं। कभी 1 लाख से अधिक कीमत में आने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक बड़ी रेंज 50 रुपये से कम की है। खास बात यह है कि ये स्कूटर बेहतर माइलेज देते हैं, साथ ही इनकी बिल्ड क्वालिटी भी ठीक ठाक है। यानि सस्ते विकल्प होेने के बावजूद यह आपके साथ लंबा वक्त बिता सकते हैं। 

बाउंस इन्फिनिटी

ओला स्कूटर के बाद जिस कंपनी ने सबसे ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित किया है, उसमें बाउंस इन्फिनिटी स्कूटर प्रमुख है। बाउंस इन्फिनिटी का ई1 स्कूटर मॉडल की रेंज 45099 रुपये से शुरू होती है। यह स्कूटर एक बार ​फुल चार्ज होने पर 85 किमी. की रेंज देता है। इसकी टॉप स्पीड 65 किमी. प्रति घंटा है। कंपनी ने इसमें 1500 किलोवाट की बैटरी दी है। 

हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश

इलेक्ट्रिक स्कूटर के बाजार में हीरो का नाम सबसे पुराना और भरोसेमंद है। इसका फ्लैश स्कूटर भी 50 हजार रुपये से कम की रेंज में उपलब्ध है। हीरो फ्लैश LX VRLA स्कूटर की कीमत 46,640 रुपये है। इस स्कूटर में 250 वाट की मोटर दी गई है। जिसकी मदद से यह स्कूटर एक बार के चार्ज में 85 किमी. का सफर करता है। 

इवोलेट पोनी 

भारतीय स्टार्टअप कंपनी इवोलेट की ओर से पेश किया गया Evolet Pony इलेक्ट्रिक स्कूटर कम कीमत में एक शानदार प्रोडक्ट है। इसके EZ मॉडल की कीमत 39541 रुपये है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर 80 किलोमीटर तक जा सकता है। इसे एक बार फुल चार्ज होने में 7-8 घंटे का वक्त लगता है। इसमें 250 वॉट की मोटर है। जो इसे 25 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड देती है।

एम्पेयर V48

50 हजार रुपये से कम की रेंज में Ampere का V48 स्कूटर भी अच्छा विकल्प है। इस स्कूटर की कीमत 37790 रुपये है। स्पेसिफिकेशंस पर गौर करें तो इसमें 48V और 20 Ah का बैटरी दी गई है। इस स्कूटर में 250 वाट की बीएलडीसी मोटर दी गई है। कंपनी के मुता​बिक एक बार चार्ज करने के बाद यह स्कूटर 50 किलोमीटर तक सफर करता है। इसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा की है।

Ujaas eZy

यदि आपका बजट कम है तो आप Ujaas का यह स्कूटर भी खरीद सकते हैं। इसकी डिजाइन बेहतर है और स्टाइल भी खूबसूरत है। इस स्कूटर की शुरूआती कीमत 31,880 रुपये है। इस स्कूटर में 48 V और 26Ah की बैटरी और 250 वाट की मोटर दी गई है। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी नॉर्मल चार्जर से चार्ज करने पर 6 से 7 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। फुल चार्जिंग के बाद स्कूटर 60 किलोमीटर का सफर करता है। 

Write a comment
erussia-ukraine-news