1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Tata Motors ने बंद किए Nexon और Tiago के ये 3 वेरिएंट, जानिए क्यों उठाया कंपनी ने बड़ा कदम

Tata Motors ने बंद किए Nexon और Tiago के ये 3 वेरिएंट, जानिए क्यों उठाया कंपनी ने बड़ा कदम

टाटा मोटर्स ने इन मॉडल को बंद करने की घोषणा तो की है, लेकिन इसका कोई कारण नहीं बताया है। लेकिन माना जा रहा है कि लगातार घटती बिक्री को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Published on: July 02, 2022 16:00 IST
Tata Tiago- India TV Hindi News
Photo:FILE

Tata Tiago

Highlights

  • टाटा मोटर्स ने दो सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों के ​चुनिंदा मॉडल्स को बंद कर दिया
  • Tata Tiago के XZ And XZA वेरिएंट और Tata Nexon का XZ बद कर दिया गया है
  • जून 2022 में कुल घरेलू बिक्री 82 प्रतिशत बढ़कर 79,606 इकाई पर पहुंची

Tata Motors : देश की मशहूर कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने भारतीय बाजार से अपनी दो सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों Tata Nexon और Tata Tiago के ​चुनिंदा मॉडल्स को बंद कर दिया है। कंपनी ने फिलहाल इसका कारण नहीं बताया है, लेकिन माना जा रहा है कि इन वेरिएंट की घटती सेल के चलते टाटा मोटर्स ने इन्हें बंद करने का फैसला किया है। जून में टाटा मोटर्स की घरेलू यात्री वाहनों की बिक्री 87 प्रतिशत बढ़ी है। जून में कंपनी ने 45,197 कारें बेची हैं। 

ये वेरिएंट हुए बंद 

टाटा मोटर्स ने जुलाई से जिन मॉडल को बंद करने का फैसला किया है, उसमें कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी टाटा नेक्सॉन का एक्सजेड (Tata Nexon XZ) वेरिएंट है। यह नेक्सॉन का टॉप वेरिएंट है। इसके अलावा कंपनी ने अपनी पॉपुलर कार टिआगो हैचबैक के भी टॉप मॉडल बंद करने का फैसला किया है। ये मॉडल हैं एक्सजेड और एक्सजेडए वेरिएंट (Tata Tiago XZ And XZA Variant)।

क्या है वजह 

टाटा मोटर्स ने इन मॉडल को बंद करने की घोषणा तो की है, लेकिन इसका कोई कारण नहीं बताया है। लेकिन माना जा रहा है कि लगातार घटती बिक्री को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। जानकारों के मुताबिक कंपनी के बंद होने वाले वेरिएंट को अपने से निचले वेरिएंट से चुनौती मिल रही थी। जैसे नेक्सॉन का हाल ही में नया XM (S) वेरिएंट पेश किया था, जिसमें सनरूफ के साथ ही रेन सेंसिंग वाइपर्स और ऑटोमैटिक हेडलाइट्स दिए गए हैं। इतने फीचर्स होने के बाद भी इसकी कीमत एक्सजेड वेरिएंट के मुकाबले 50 हजार रुपये कम है। ऐसे में ग्राहक इसे नहीं खरीद रहे थे। 

टाटा मोटर्स की जून में घरेलू बिक्री 82 फीसदी बढ़ी

टाटा मोटर्स लिमिटेड की जून 2022 में कुल घरेलू बिक्री 82 प्रतिशत बढ़कर 79,606 इकाई पर पहुंच गई। टाटा मोटर्स ने कहा कि कंपनी ने जून, 2021 में कुल 43,704 वाहन बेचे थे। जून में घरेलू यात्री वाहनों (पीवी) की बिक्री भी 87 प्रतिशत बढ़कर 45,197 इकाई पहुंच गई, जो एक साल पहले इसी महीने में 24,110 इकाई रही थी। वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में यात्री वाहनों की बिक्री बढ़कर 1,30,125 इकाई रही। एक साल पहले इसी अवधि में यह संख्या 64,386 इकाई रही थी। 

68 फीसदी बिक्री एसयूवी सेगमेंट से 

टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्र ने कहा, "हमारे एसयूवी पोर्टफोलियो ने वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में बिक्री में 68 प्रतिशत का योगदान दिया है। इस दोरान इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री 9,283 इकाई रही। जून 2022 में 3,507 इकाइयों की अब तक की सबसे अधिक मासिक बिक्री के साथ नयी उपलब्धि हासिल की।" टाटा मोटर्स ने कहा कि घरेलू बाजार में वाणिज्यिक वाहन (सीवी) की बिक्री 76 प्रतिशत उछलकर 34,409 इकाई हो गई। जून, 2021 में यह आंकड़ा 19,594 इकाई रहा था।

Latest Business News

Write a comment