1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Tata ने Hyundai को दिया 'पंच', बिक्री के मामले में Maruti के बाद बनी दूसरी सबसे बड़ी ऑटो कंपनी

Tata ने Hyundai को दिया 'पंच', बिक्री के मामले में Maruti Suzuki के बाद बनी दूसरी सबसे बड़ी ऑटो कंपनी

बता दें कि बीते कुछ महीनों से हुंडई की कार सेल्स में काफी गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं टाटा मोटर्स की अल्ट्रोस और नेक्सन काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 03, 2022 17:49 IST
Tata ने Hyundai को दिया 'पंच',...- India TV Paisa
Photo:TATA MOTORS

Tata ने Hyundai को दिया 'पंच', बिक्री के मामले में Maruti Suzuki के बाद बनी दूसरी सबसे बड़ी ऑटो कंपनी

Highlights

  • दिसंबर महीने में टाटा मोटर्स ने सेल्स में 50 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की है
  • बीते कुछ महीनों से हुंडई की कार सेल्स में काफी गिरावट देखने को मिली
  • टाटा मोटर्स की अल्ट्रोस और नेक्सन काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं

नई दिल्ली। ग्राहकों की पंसद के अनुसार वाहन पेश कर किस तरह कंपनी कैसे बाजार पर कब्जा जमा सकती है, यह आप टाटा मोटर्स से सीख सकते हैं। इंडिका और इंडिगो जैसी टैक्सी कारें बनाने वाली टाटा मोटर्स अपनी ग्लैमरस और दमदार कारों और एसयूवी के बल पर अब भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी बन गई है। टाटा (Tata Motors) ने कई वर्षों के बाद हुंडई और टोयोटा जैसी कंपनियों को पीछे छोड़ते हुई दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी बन गई है। दिसंबर महीने में टाटा मोटर्स ने सेल्स में 50 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की है। 

बता दें कि बीते कुछ महीनों से हुंडई की कार सेल्स में काफी गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं टाटा मोटर्स की अल्ट्रोस और नेक्सन काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। इसके अलावा साल के अंत में लॉन्च हुई छोटी एसयूवी पंच को लेकर भी ग्राहक उत्साहित हैं। बिक्री के मामले में मारूति सुजुकी अब भी पहले नंबर पर बनी हुई है।

दिसंबर में 50 प्रतिशत की ग्रोथ

टाटा मोटर्स ने बताया कि उसने बीते साल यानी दिसंबर 2021 महीने में कुल यात्री वाहनों की बिक्री में 50% की बढ़ोतरी दर्ज की है। कंपनी इस महीने कुल 35,299 यूनिट बेची थीं। वहीं दिसंबर 2020 महीने में कंपनी ने कुल 23,545 यूनिट्स बेची थीं। कंपनी ने बताया कि उसकी कुल यात्री वाहनों की बिक्री 99,002 इकाई रही, जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि में 68,806 इकाइयों की बिक्री हुई थी, जो लगभग 44 प्रतिशत ज्यादा है।

हुंडई की सेल घटी

वहीं दिसंबर 2021 में हुंडई की सेल की बात करें तो कंपनी इस अवधि में ने कुल 32,312 कारें बेचीं। हुंडई की दिसंबर 2021 कार सेल्स में सालाना करीब 32 फीसदी की गिरावट देखी गई थी। वहीं मंथली सेल में भी करीब 13 फीसदी की गिरावट देखी गई। हालांकि बीते साल कंपनी की कुल बिक्री 21.6 प्रतिशत बढ़कर 6,35,413 इकाई पर पहुंच गई, जो 2020 में 5,22,542 इकाई रही थी।

3 महीने में टाटा ने बेचीं 1 लाख कार

टाटा मोटर्स लिमिटेड के पैसेंजर व्हीकल बिजनिस यूनिट के अध्यक्ष शैलेश चंद्र ने बताया कि वर्तमान में सेमीकंडक्टर चिप की कमी के बावजूद कंपनी ने यात्री वाहन की बिक्री के मामले में नया मुकाम स्थापित किया है। चंद्र ने आगे कहा कि टाटा मोटर्स ने कंपनी ने बीते साल भारतीय बाजार में कुल 3.3 लाख से ज्यादा कारें बेचीं, जिनमें जनवरी से मार्च के दौरान पहली तिमाही में 83,859 कारें बेची गईं। इसके बाद अप्रैल से जून महीने की दूसरी तिमाही में कुल 64,387 कारें बिकीं। इसके बाद जुलाई से सितंबर महीने के दौरान टाटा मोटर्स ने कुल 83,930 कारें बेचीं और फिर साल के आखिरी तिमाही में अक्टूबर से दिसंबर महीने के दौरान कुल 99,005 कारें बेची गईं।

Write a comment
erussia-ukraine-news