Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. ये 5 टिप्स आपकी कार के इंजन को गर्म होने से बचाने में निभाते हैं बड़ी भूमिका

ये 5 टिप्स आपकी कार के इंजन को गर्म होने से बचाने में निभाते हैं बड़ी भूमिका

कई बार जब आप लंबे समय तक कार ड्राइव करते हैं तो आपकी कार हीट यानी गर्म होने लगती है। इसका सीधा असर कार के इंजन पर पड़ता है। ऐसे में ये 5 टिप्स आपके लिए मददगार हो सकते हैं, जिससे यह समझना आसान हो सके कि इंजन अपना काम करने में सक्षम है या नहीं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: December 30, 2022 14:23 IST
ये 5 टिप्स आपकी कार के इंजन को गर्म होने से बचाते हैं- India TV Paisa
Photo:FILE ये 5 टिप्स आपकी कार के इंजन को गर्म होने से बचाते हैं

कार दो कंडीशन में अधिक गर्म होती है। पहला, जब बाहर का टेम्परेचर काफी अधिक हो जाता है या कहें कि तेज गर्मी पड़ है। दुसरा, जब लगातार कार को बिना रुके ड्राइव किया जा रहा हो। इसका असर कार के साथ उसमें बैठे यात्री पर भी पड़ता है। ऐसे में आप आज इन 5 तरीकों को फॉलो कर अपनी कार को हीट होने से बचा सकते हैं।

1. इंजन को आराम करने दें

जब आप लगातार कार चलाते हैं तो वह स्वत: ही हीट होने लगती है। ऐसे में आप इंजन को बंद करें और सड़क के किनारे एक सुरक्षित स्थान पर लेकर जाएं। अगर आप इंजन के ज्यादा गर्म होने पर गाड़ी चलाते हैं, तो नुकसान हो सकता है। कार ब्लास्ट होने का भी खतरा हो सकता है।

2. जब इंजन गर्म हो, तो रेडिएटर कैप को कभी न हटाएं

कूलेंट का टेंपरेचर गेज द्वारा मापा जाता है। यदि यह ज्यादा गर्म हो रहा है, तो इंजन का कूलेंट भी काफी गर्म हो जाएगा। ऐसे में जब आप ढक्कन हटाते हैं, तो वह दबाव में आ जाता है और आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इंजन के ठंडा होने के बाद ही ढक्कन खोलें और फिर चेक करें कि कार कितना गर्म है।

3. किसी तरह का रिसाव होने पर कराएं चेक

यदि कार के नीचे कोई कूलेंट का रिसाव होता है, चाहे वह रेडिएटर या फिर इंजन से हो रहा हो तो आप उसे नोटिस करते हुए तुरंत मैकेनिक के पास ले जाएं। क्योंकि यह आपके इंजन में होने जा रही किसी बड़ी खराबी की ओर इशारा कर रहे होते है। इससे आपका इंजन जल्द गर्म होना शुरू हो जाता है।

4. किसी भी फालतू गैजेट्स को स्विच ऑफ कर दें

जरूरत नहीं होने पर एसी को बंद कर दें। क्योंकि एसी आपके कार पर अधिक दबाव बनाता है जो इंजन को गर्म करने का कारण बनती है। इतना ही नहीं अगर दिन में आप कार चला रहे हैं तो गैरजरूरी गैजेट्स को ऑफ कर दें। इससे कार धीरे-धीरे गर्म होती है और आपको लंबे समय तक ड्राइव जारी रखने में मदद करती है।

5. अधिक आवाज आने पर कराएं चेक

कार चलाते वक्त सब साउंड अधिक आने लगे तो यह आपके इंजन पर दबाव बनाने लगता है, जैसे कार के ब्रेक सिस्टम का सही से काम नहीं करने पर तेज आवाज आना। ऐसे में आप एक बार उसे ठीक करा लें। इससे कार जल्द हीट नहीं होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement