Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Auto Expo 2023 में नजर आएंगी Maruti Suzuki की ये 3 गाड़ियां, यहां जानिए इसकी पूरी डिटेल

Auto Expo 2023 में नजर आएंगी Maruti Suzuki की ये 3 गाड़ियां, यहां जानिए इसकी पूरी डिटेल

Auto Expo 2023: ऑटो एक्सपो-2023 इस बार बहुप्रतीक्षित है, जहां इस बार नई कारों की आमद आने वाली है। दूसरी ओर इस ऑटो एक्सपो-2023 के लिये देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने भी कमर कस ली है, जहां वह कई नई कारों को आम लोगों को दिखाने और उनसे रूबरू कराने वाली है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: January 04, 2023 15:27 IST
Auto Expo 2023 में नजर आएंगी Maruti...- India TV Paisa
Photo:FILE Auto Expo 2023 में नजर आएंगी Maruti Suzuki की ये 3 गाड़ियां

Auto Expo 2023: सन 2023 में वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने कई बड़ी कारें भारतीय बाजार में उतारी हैं, इसके साथ ही वह अब नये साल यानी सन 2023 में भी बड़ा धमाल करने की तैयारी में है। बता दें कि सन 2022 में मारुति सुजुकी ने ग्रैंड विटारा, नई एसयूवी विटारा को बाजार में उतारा था, इसके बाद इन्हें अच्छा रिस्पॉन्स मिलने के बाद मारुति सुजुकी अब भारतीय कार बाजार में बड़ी तैयारी से उतर रही है। जानकारी के अनुसार इस बार के ऑटो एक्सपो- 2023 में मारुति सुजुकी कई बड़ी कारें पेश करेगी, आइये जानते हैं कि ऑटो एक्सपो-2023 में मारूति सुजुकी क्या धमाल करने वाली है।

मारुति सुजुकी बलेनो क्रॉस (YTB) (Maruti Suzuki Baleno Cross)

इसकी लॉन्चिंग डेट अभी आधिकारिक रूप से जारी नहीं की गयी है, लेकिन अनुमान है कि इसे अप्रैल-2023 तक भारतीय कार बाजार में लाया जा सकता है। इसका कोडनेम YTB रखा गया है, साथ ही यह मारुति फ्यूचरो ई कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन वर्जन है, इसे सन 2020 के ऑटो एक्सपो में पेश किया जा चुका है। इसके साथ ही YTB को सुजुकी के लाइटवेट प्लेटफॉर्म पर डिजाइन और विकसित किया गया है, जिसका इस्तेमाल बलेनो में किया गया है। वहीं ऑटो एक्सपो- 2023 में सिर्फ प्लेटफार्म ही नहीं बलेनो क्रॉस के बॉडी पार्ट्स और इसकी इंटीरियर को भी प्रदर्शित किया जायेगा। वहीं इसे कई बदलावों के साथ भारतीय बाजार में लाया जायेगा। 

मारुति सुजुकी 5 डोर  जिम्नी (Maruti Suzuki Jimny 5-door)

मारुति सुजुकी की इस कार को लेकर तरह तरह की चर्चाओं का बाजार गर्म है, जहां इस एसयूवी के लॉन्च होने से पहले ही इसकी मांग बढ़ रही है। जानकारी के अनुसार मारुति सुजुकी 5 डोर  जिम्नी को ऑटो एक्सपो-2023 में पेश किया जा सकता है, वहीं इसके फीचर्स के बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गयी है लेकिन खबरों के अनुसार नई जिम्नी एसयूवी में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन, लो रेशियो ट्रांसफर केस, पार्ट टाइम फोर व्हील ड्राइव सिस्टम आदि देखने को मिलेगा। वहीं इसकी लॉन्चिंग इसी साल यानि 2023 में अगस्त हो सकती है। 

ऑल न्यू मारुति सुजुकी स्विफ्ट (All-new Maruti Suzuki Swift)

इस कार की भी लॉन्चिंग डेट की घोषणा अभी नहीं की गयी है, वहीं इसे भी ऑटो एक्सपो- 2023 में प्रदर्शित किया जा सकता है। इसके साथ ही यह भारतीय कार बाजार में प्रसिद्ध कारों में से एक है, जिसे अब नये बदलावों के साथ लाया जा रहा है। जहां अब इसमें पेट्रोल इंजन के साथ-साथ सीएनजी का ऑप्शन, सीटों में बेहतर बदलाव के साथ अब यह 5 सीटर, पॉवर विंडो, पॉवर स्टीयरिंग, एंटी लॉक ब्रैकिंग सिस्टम, एयर कंडीशन, ड्राइवर एयर बैग आदि सजी धजी होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement